scriptHeavy profiteering under the guise of Coronavirus | कोरोना की आड़ में जमकर मुनाफाखोरी, दाल की कीमत में एक दिन में 10 फीसदी बढ़ोतरी, खाने का तेल भी हुआ महंगा | Patrika News

कोरोना की आड़ में जमकर मुनाफाखोरी, दाल की कीमत में एक दिन में 10 फीसदी बढ़ोतरी, खाने का तेल भी हुआ महंगा

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की आड़ में लॉकडाउन की अफवाह फैलाकर मुनाफाखोरी का खेल शुरू हो गया है। हालात यह है कि रोजमर्रा की जरूरत का सामान दोगुने से भी ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है।

भिलाई

Updated: January 10, 2022 02:37:10 pm

दुर्ग. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की आड़ में लॉकडाउन की अफवाह फैलाकर मुनाफाखोरी का खेल शुरू हो गया है। हालात यह है कि रोजमर्रा की जरूरत का सामान दोगुने से भी ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है। इंदिरा मार्केट और गंजपारा इलाके की किराना दुकानों में गुड़ाखू सहित सभी तम्बाकू उत्पाद दोगुने दाम पर बिक रहे हैं। वहीं तेल और दाल की कीमत में भी 10 फीसदी तक बढ़ोतरी कर बिक्री की जा रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के कारण पूरे देश में ऐहतियात बरती जा रही है। इसके कारण प्रदेश और जिले में आंशिक तौर पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं। वहीं बाजारों में भी ऐहतियात के साथ दुकानों को खोलने के लिए कहा जा रहा है। इसका मकसद बाजारों में भीड़ कम कर वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करना है, लेकिन इसकी आड़ में किराना के फुटकर दुकानों में मुनाफाखोरी की शिकायत सामने आ रही है। संकट की स्थिति का फायदा उठाकर दुकानदार मनमाने कीमत पर सामान बेच रहे हैं। फुटकर दुकानदारों की मानें तो थोक बाजार से ही ज्यादा कीमत पर सामान मिल रहा है।
कोरोना की आड़ में जमकर मुनाफाखोरी, दाल की कीमत में एक दिन में 10 फीसदी बढ़ोतरी, खाने का तेल भी हुआ महंगा
कोरोना की आड़ में जमकर मुनाफाखोरी, दाल की कीमत में एक दिन में 10 फीसदी बढ़ोतरी, खाने का तेल भी हुआ महंगा
तेल की कीमत में 20 से 30 रुपए बढ़ोतरी
गंजपारा के सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि किराने के दूसरे सामानों की कीमतों में भी मनमानी बढ़ोतरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि दो दिनों पूर्व राइस ब्रान तेल का एक टीना 2020 रुपए में दिया जा रहा था। वही शनिवार को 2150 से 2300 रुपए तक बेचा गया। लीटर के पैक में भी खाद्य तेल 5 से 10 रुपए महंगा बेचा गया। इसी तरह 85 रुपए किलो वाली अरहर दाल 92 से 95 रुपए किलो बेचा गया।
संक्रांति के लिए भी तिल-गुड़ महंगा
अगले सप्ताह मकर संक्रांति है। संक्रांति में तिल और गुड़ से बने खाद्य सामग्रियों का चलन है। इसे देखते हुए लोग तिल गुड़ लेने भी बाजार पहुंच रहे हैं। इसका भी दुकानदार जमकर फायदा उठा रहे हैं। शनिवार को तिल 120 और गुड़ 50 रुपए किलो की दर से बिका। खरीदारों के मुताबिक यह दो से तीन दिन पहले की कीमत से 10 से 15 रुपए ज्यादा है।
पिछले साल भी उड़ी थी अफवाह
कोरोना के पिछले संक्रमण के दौर में भी इसी तरह अफवाह फैलाकर मुनाफाखोरी की शिकायत सामने आई थी। तब जरूरी खाद्य सामग्रियों की कीमतों के बढऩे के साथ नमक के शार्टेज की अफवाह फैला दी गई थी। इसके चलते नमक के चिल्हर व थोक दुकानदारों के प्रतिष्ठानों में लोगों की कतार लग गई थी। इस बार ऐसी स्थिति नहीं है, लेकिन मुनाफाखोरी का खेल शुरू हो गया है। खाद्य नियंत्रक दुर्गसीपी दीपांकर ने बताया कि लॉकडाउन अथवा सामग्रियों की कमी जैसी कोई भी स्थिति नहीं है। प्रशासन सभी सामानों की सप्लाई सामान्य रहे, इसके लिए प्रतिबद्ध है। यदि कोई ज्यादा कीमत पर सामग्री बेच रहा है तो इसकी शिकायत की जा सकती है। अभी तक किसी ने भी ऐसी शिकायत नहीं की है। नगर निगम के अधिकारियों को बाजार पर नजर रखने के निर्देश दिए गए है। शिकायत मिली तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.