script

इधर स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर रहे और उधर 7 लोगों का ऑपरेशन नहीं हुआ, पढ़ें खबर

locationभिलाईPublished: Jan 10, 2018 11:04:41 pm

स्वास्थ्य कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से जिला अस्पताल में पेट व हड्डी से संबंधित कुल 7 ऑपरेशन होने थे किंतु हड़ताल के कारण संभव नहीं हो सका।

strike,Health news,Government hospital,durg news,health workers strike,Durg district hospital,Durg government hospital,
दुर्ग . स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा बुधवार को सामूहिक अवकाश लेकर हड़ताल पर चले जाने से जिला अस्पताल समेत ग्रामीण क्षेत्र की सरकारी अस्पतालों में अवकाश जैसा माहौल रहा। जिला अस्पताल का ओपीडी तो चालू था, लेकिन वार्ड ब्वाय गायब थे। केजुअल्टी और वार्डो से ड्रेसर नदारद थे। उनकी जगह नर्सिंग छात्राएं और जीवनदीप समिति के संविदा कर्मचारी कार्य कर रहे थे। स्वास्थ्य विभाग के वार्ड ब्वाय, चतुर्थ वर्ग कर्मचारी, लिपिक वर्ग, टेक्निशियन, पैथालाजी में कार्य करने वाले कर्मचारी व अन्य कर्मचारी बुधवार को सामूहिक अवकाश पर रहे।
पेट व हड्डी से संबंधित कुल सात ऑपरेशन होने थे

इस दौरान जिला अस्पताल का पैथलाजी सेंटर, एक्सरे व सिटी स्कैन यूनिट और माइनर ओटी सेंटर बंद रहा। एक्स-रे यूनिट में केवल एक संविदा कर्मचारी पूरे दिन ड्यूटी पर रहा। वहीं जिला अस्पताल के ओटी में भी केवल डिलीवरी हुई। आम तौर पर भीड़ भाड़ रहने वाला अस्पताल का गलियारा खाली रहा। कर्मचारियों के सामूहिक अवकाश लेने के कारण डॉक्टरों ने ऑपरेशन को भी टाल दिया। जानकारी के मुताबिक पेट व हड्डी से संबंधित कुल सात ऑपरेशन होने थे किंतु हड़ताल के कारण संभव नहीं हो सका।
स्टाफ नर्स वार्ड में
स्वास्थ्य कर्मचारियों के इस आंदोलन में स्टाफ नर्स भी शामिल हैं, लेकिन आवश्यक सेवा के तहत कर्मचारी संगठन ने निर्णय लिया था कि स्टाफ नर्स रोज की तरह वार्डो में ड्यूटी करेंगी। ड्यूटी के बाद चाहे तो वे धरना स्थल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकती हैं। जिला अस्पताल में फस्र्ट शिफ्ट ड्यूूटी करने वाली स्टाफ नर्स दो बजे के बाद पंडाल पहुंचकर धरना प्रदर्शन में शामिल हुईं।
सौंपा ज्ञापन
जिले के करीब ढाई सौ स्वास्थ्य कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहे। इस दौरान वे जिला अस्पताल के सामने धरने पर बैठे रहे। कर्मचारियों को कर्मचारी संघ के राकेश तिवारी, सैय्यद असलम, प्रमेश पाल, अजय नायक, बीएल वर्मा, गोविंद सिंह आदि ने संबोधित किया। बाद में वे रैली की शक्ल में कलक्टोरेट पहुंचे और मांग पत्र सौंप कर लौटे।
strike,Health news,Government hospital,durg news,health workers strike,Durg district hospital,Durg government hospital,
कर्मचारियों की मांग
पांचवा व छटवां वेतनमान की विसंगति को दूर किया जाए। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य कर्मचारियों को सेंट्रल वेतन मान दिया जाए। चार स्तरीय पदोन्नति वेतनमान दिया जाए। सातवा वेतनमान का अनुवांसिक भत्ते के साथ अन्य लाभ दिया जाए। पदोन्नति वर्ग के लिए जल्द सूची जारी किया जाए।
ये रहे अवकाश पर

जिला अस्पताल- 150 कर्मचारी
पाटन- 100 कर्मचारी
धमधा- 55 कर्मचारी
सुपेला, कुम्हारी, वैशाली नगर, चोरादा दुर्ग ग्रामीण के- 150 कर्मचारी।

ट्रेंडिंग वीडियो