जब गृहमंत्री ने कहा लड़कियों को गाड़ी चलाते देखकर घबरा जाता हूं, ड्राइवर से कहता हूं गाड़ी धीरे कर लो...

प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू सड़क पर स्कूटी में फर्राटा भरती लड़कियों को देखकर घबरा जाते हैं। सामने कोई लड़की गाड़ी चलाते दिखी तो ड्राइवर को फौरन कार की गति कम करने के लिए कहते हैं।

By: Dakshi Sahu

Published: 28 Jan 2021, 01:21 PM IST

भिलाई. प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू सड़क पर स्कूटी में फर्राटा भरती लड़कियों को देखकर घबरा जाते हैं। सामने कोई लड़की गाड़ी चलाते दिखी तो ड्राइवर को फौरन कार की गति कम करने के लिए कहते हैं। अपनी यह घबराहट उन्होंने सिविक सेंटर भिलाई के ट्रैफिक लेन के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किए। ट्रैफिक पुलिस यातायात माह मना रही है। हर रोज लोगों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी के तहत गणतंत्र दिवस के अवसर पर ट्रैफिक लेन का उद्घाटन किया गया। जिसमें गृहमंत्री मुख्य अतिथि थे।

इस अवसर पर गृहमंत्री ने सड़क हादसों पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि उन्हें सड़क पर चलते समय युवाओं और खासकर युवतियों से बहुत डर लगता है। कारण यह है वे बीच में कहीं से भी अचानक मुड़ जाती हैं या कहीं भी गाड़ी रोक देती हैं। आप सतर्क नहीं हुए तो यह सीधा दुर्घटना को न्योता समझो। उन्होंनेे कहा कि मेरी इस बात को युवक-युवतियां बुरा न मानें। यह मेरी बहुत गहरी चिंता है। ऐसा अक्सर देखता हूं। इससे सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। अपनी गाड़ी के सामने जब भी लड़कियों को सामने देखता हूं तो अपने ड्राइवर को कहता हूं कि गाड़ी धीरे कर लो या फिर पहले उसे जाने दो।

ट्रैफिक लेन सड़क दुर्घटना रोकने में कारगर
गृहमंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम बहुत छोटा है, लेकिन महत्वपूर्ण है। ट्रैफिक लेन को आमजन के लिए उपयोगी बताया। शाम को सिविक सेंटर में परिवार के साथ घूमने के लिए आने वाले छोटे बच्चे इस ट्रैफिक लेन के माध्यम से यातायात नियमों की जानकारी हासिल करेंगे। यह लेन सड़क दुर्घटना को रोकने में कारगार होगा। ट्रैफिक लेन में आम नागरिकों केी जानकारी के लिए एक वर्ष में हुए मौत के आंकड़े, लॉस ऑफ नेशन में जीडीपी के आंकड़े, महत्वपूर्ण व्यक्तियों के रोड एक्सीडेंट में मौत के बारे में बताया गया है। कार्यक्रम में मौजूद विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि स्कूल के समय में जो एक घंटे का प्रशिक्षिण प्राप्त किया था उसी का पालन आज भी कर रहा हूं। कार्यक्रम में कलेक्टर और एसपी भी उपस्थित थे।

ट्रैफिक व्यवस्था नगर निगम की जिम्मेदारी है, पुलिस कानून व्यवस्था संभालने के लिए है
आईजी विवेकानंद सिन्हा ने कहा कि यातायात नियमों का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस जवान सभी मौसम में आपकी सुरक्षा के लिए चौक चौराहे पर तैनात रहते हैं। आपको बता दे कि ट्रैफिक व्यवस्था सभालना पुलिस का काम नहीं है। इसकी जिम्मेदारी नगर निगम (म्यूनिसिपल) की होती है। पुलिस सिर्फ कानून व्यवस्था को संभालने की जिम्मेदारी निभाती है। विदेशों में म्यूनिसिपल के स्टॉफ ट्रैफिक जिम्मेदारी संभालते हैं। इस मौके पर ट्रैफिक के दिशा निर्देशों की जानकारियां एवं वीडियो प्रस्तुत किए गए।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned