.. विश्व की सबसे लंबी रेलपांत बनाने में महारथ, दो कमरे के मकान को मजबूती देने में फेल

भिलाई इस्पात संयंत्र के ऐसे अधिकारी जिनको कर्मियों और उनके परिवार की जान की परवाह नहीं उनको सलाम।

By: Abdul Salam

Published: 01 Jul 2019, 01:13 PM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिक विश्व की सबसे लंबी रेलपांत बनाने में महारथ हांसिल किए हुए हैं। मुनाफा में भी वे दूसरी कंपनी को पीछे छोड़ रहे हैं। जिसकी वजह से उनको महारत्न का दर्जा मिला हुआ है। बावजूद इसके वे अपने कर्मियों को दो कमरे का मकान देने में फेल साबित हो रहे हैं। ऐसी ही घटना सोमवार को प्रकाश में आई जब मरोदा सेक्टर में पहली मंजिल में रहने वाले कर्मचारी के गैलरी का छज्जा लटग गया। यह छज्जा सप्ताहभर पहले गिरा था, अब इसका बचा हुआ हिस्सा लटक गया है। लेकिन नगर सेवाएं विभाग के अधिकारियों के पास फुर्सत नहीं है कि जाकर उसके मेंटनेंस का काम शुरू करे। परेशान कर्मचारी एक विभाग से दूसरे विभाग चक्कर लगा रहा है।

8 इंच के स्लैब से 7 इंच गिरा, एक इंच ही बाकी
मरोदा सेक्टर में रहने वाले भुजबल वर्मा के पहली मंजिल में मौजूद मकान के बालकनी का छज्जा 23 जून 2019 की सुबह 5 बजे गिरा। वे रात की पाली में ड्यूटी गए थे। परिवार के सदस्य सुबह ५ बजे उठकर बालकनी में कुछ देर तक ठहरने के बाद भीतर गए, तब यह हादसा हुआ। बालकनी के छज्जे की मोटाई करीब 8 इंच थी, जिसमें से 7 इंच इस हादसे में गिरा। वहीं अब एक इंच बाकी है।

17 बोरा मलवा हटाए
हादसे के बाद बीएसपी कर्मचारी जब घर पहुंचा, तो प्रबंधन पर भड़का कि शिकायत के बाद भी निारकरण नहीं करते। इसके बाद नगर सेवाएं विभाग ने मजदूरों पहुंचे और वहां से करीब 17 बोरा मलवा उठाया गया। घटना के बाद स्लैब में लगा सरिया नजर आ रहा था, जो पूरी तरह से खराब हो चुका है।

बेडरूम की हालत भी खराब
ब्लास्ट फर्नेस के कर्मी वर्मा ने बताया कि छज्जा बालकनी का गिरा है, अभी बेडरूम के छत की स्थिति खराब नजर आ रही है। पहली बारिश से ही सीपेज नजर आने लगा है। विभाग के अधिकारी शिकायत के बाद जायजा नहीं लेते।

15 दिन पहले ही की थी शिकायत
बीएसपी कर्मचारी वर्मा ने बताया कि रविवार के सुबह यह छज्जा गिरा है, इसके करीब बीस दिन पहले नगर सेवाएं विभाग के अधिकारियों से मिलकर इसकी शिकायत की थी। कर्मचारी की शिकायत को अधिकारियों ने इग्नोर किया। इसका परिणाम चंद दिनों में सामने आ गया।

यहां भी गिरा छज्जा
टाउनशिप में सेक्टर-2 सड़क15 बी क्वार्टर-8 डी के निवासी नंद कुमार दुबे एसएमएस-1 कर्मचारी घर में सो रहे थे, कि छज्जा टूट कर उनके पैर में गिरा, जिससे वे घायल हो गए। इसी तरह से भुजबल वर्मा के मरोदा सेक्टर की एच पॉकेट आवास नंबर-10, सी की में छज्जा गिरा।

Show More
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned