सबसे बड़ा सवाल : बिना इंटरनेट कैसे लगेगी बच्चों की ऑनलाइन क्लास ?

छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना लॉकडाउन की वजह से स्कूली बच्चों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने फैसला किया है। यानी उनकी पढ़ाई लॉकडाउन तक ऑनलाइन से ही होगी। सवाल यह उठता है कि इसमें से लगभग 60 फीसदी बच्चों के पास उच्च क्षमता वाले मोबाइल फोन है ही नहीं, जिनके पास हैं, उन्हें भी इंटरनेट पैक डलवाना होगा।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 18 Apr 2020, 11:19 PM IST

भिलाई@Patrika. छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना लॉकडाउन की वजह से स्कूली बच्चों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाने फैसला किया है। यानी उनकी पढ़ाई लॉकडाउन तक ऑनलाइन से ही होगी। ऐसे में दुर्ग जिले में 6436 शिक्षक और 79893 शिक्षकों को पंजीकृत करने का दावा किया गया है। सवाल यह उठता है कि इसमें से लगभग 60 फीसदी बच्चों के पास उच्च क्षमता वाले मोबाइल फोन है ही नहीं, जिनके पास हैं, उन्हें भी इंटरनेट पैक डलवाना होगा। जिला शिक्षा विभाग भी इस बात की पुष्टि कर रहा है, लेकिन यह बताना मुश्किल हो रहा है कि आखिर बच्चों को यह सुविधा कैसे मिलेगी। जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास बघेल से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था अमल में लाने के पहले जिला शिक्षा विभाग ने सर्वे कराया, जिसमें 70 फीसदी अभिभावकों ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए हामी भरीं। पढ़ाई के लिए जोड़े गए मोबाइल नंबर भी पालकों के ही जोड़े गए हैं।

दुर्ग जिले में कितने विद्यार्थी
अकेले दुर्ग जिले की शासकीय स्कूलों में ही 1 लाख 54 हजार बच्चे हैं। जिनमें से अभी 80 हजार के आसपास पोर्टल पर जोड़ लिए गए हैं। यानी विद्यार्थियों की आधी संख्या का पंजीयन शेष है। विभाग का कहना है कि 80 फीसदी शिक्षक जुड़ गए, मगर विभाग इस बात से भी इनकार नहीं कर रहा है कि ऐसे बहुत से शिक्षक हैं, जो मोबाइल फ्रेंडली क्लास में फिट नहीं बैठते।

जूम छोड़ा, नया ऐप पर पढ़ाई
शिक्षा विभाग का कहना है कि दुर्ग जिले में जूम ऐप से पढ़ाई की व्यवस्था को बंद कर दिया गया है। जूम ऐप में डाटा चोरी के मामले के बाद तुरंत ही फैसला लिया गया। डिजिटल क्लास को संचालित करने के लिए एक दूसरा ऐप इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Corona virus COVID-19
Show More
Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned