scriptपूरे टाउनशिप में बीएसपी दे दो वक्त पानी, बीएमएस ने की मांग | https://www.patrika.com/prime/exclusive/additional-director-handed-over-show-cause-notice-to-the-health-officer-of-bhilai-corporation-18691339 | Patrika News
भिलाई

पूरे टाउनशिप में बीएसपी दे दो वक्त पानी, बीएमएस ने की मांग

भिलाई स्टील प्लांट के नगर सेवाएं विभाग ने हर घर में दो वक्त पानी देने की बात दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद के आग्रह पर की। इस मामले में बीएमएस ने सांसद से मिलकर चर्चा किया था। अब पानी सभी सेक्टरों में दो वक्त नहीं आने से लोग नाराज हो रहे हैं।

भिलाईMay 14, 2024 / 10:08 pm

Abdul Salam

भिलाई इस्पात मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने नगर सेवाएं विभाग के सीजीएम जितेंद्र कुमार सपकाले से चर्चा की। इस दौरान महामंत्री चन्ना केशवलू ने पूरे टाउनशिप में दो वक्त पानी की आपूर्ति करने प्रबंधन से कहा। यूनियन की मांग पर सांसद विजय बघेल ने पहले करते हुए नगर सेवाएं विभाग के उच्चा अधिकारियों से टाउनशिप में दो वक्त पानी देने को लेकर चर्चा किया था। इसके बाद दो वक्त पानी दिया जाना शुरू किया गया।

टाउनशिप वालों को मिलेगा हॉफ बिजली बिल का लाभ

प्रबंधन ने बताया कि टाउनशिपवासियों को हॉफ बिजली बिल का लाभ सितंबर 2023 से जून 2024 तक सभी उपभोक्ताओं को मिलेगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने इसे शुरू किया था। इसका लाभ टाउनशिप के लोगों को नहीं मिल रहा था। विधानसभा चुनाव में पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने टाउनशिप के लोगों को यह लाभ दिलाने का वादा किया था।

क्वाटरों के संबंध में मांगा डिटेल

यूनियन ने टाउनशिप के टोटल मकानों की संख्या की जानकारी मांगी। इसमें आवंटित आवासों, अवैध कब्जा वाले मकानों व विभिन्न एजेंसियों को आवंटित किए गए मकान शामिल हैं। अवैध कब्जा रोकने के लिए संयंत्र कर्मियों को एक से अधिक आवास बिना कैटेगरी-बंधन के आवंटन किया जाए। एनक्यू 1 एनकयू 2 मकानों को दो की जगह 3 मकान एक साथ एलाटमेंट की सुविधा किया जाए।

वरीयता के आधार पर करें आवंटित

अधिकारियों के बड़े आवास जिन्हें अधिकारी आवंटन नहीं करवा रहे हैं, उन्हें कर्मचारियों को वरीयता के आधार पर एलाट किया जाए। टाउनशिप में पुराने तोड़े गए आवास के स्थान पर कर्मियों के लिए सर्व सुविधायुक्त नए 3 बीएचके की आवासी कालोनी बनाया जाए, संयंत्र के सभी आवास अपने आयु पूर्ण कर चुके हैं।

बैक लेन की नियमित हो सफाई

यूनियन ने मांग किया कि टाउनशिप के सभी मकानों के बैक-लेन की सफाई नियमित करवाई जाए। डबल स्टोरी मकानों में सीडिय़ों के आसपास लाइटिंग की व्यवस्था की जाए। टाउनशिप की स्ट्रीट लाइट पोल में लगाया जाए। टाउनशिप के सड़कों में जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं, उन सभी सड़कों का नियमित मेंटेनेंस किया जाए। सेक्टर 10 सड़क नंबर 43 में जर्जर लोहे की पुलिया के जगह नया पुलिया बनाया जाए।

घर में घुस जाता है पानी

भिलाई नगर में स्थित सभी तालाबो में अवैध रुप से मछली पालन किया जा रहा है। इस पर तुरंत रोक लगाया जाए। सेक्टर-7 में नाले की सफाई पिछले 25 साल से नहीं हुई है। इसके कारण सड़क 22, 7 में बारिश का पानी घरों में प्रवेश कर जाता है। इसके कारण घरों में सांप प्रवेश करने की शिकायत बढ़ती जा रही है।

कुत्तों का किया जाए नसबंदी

यूनियन नेताओं ने बताया कि टाउनशिप में कुत्तों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है। राहगीरों व बच्चों को दौड़कर काट रहे हैं। उनकी नसबंदी व धर-पकड़ शुरू करें। आवारा पशुओं को पकड़कर कांझी हाऊस भेजें। छत्तीसढ़ मार्केट और रुआबांधां मार्केट में मुर्गियों की गंदगी फैला रहे हैं, उस पर रोक लगाया जाए। सभी पर उचित कार्रवाई की जाए।

यहां हो कार्रवाई

यूनियन नेताओं ने कहा कि सेक्टर-6 ई मार्केट के सामने मछली मार्केट रोड पर लगा रहे हैं। इस पर नियंत्रण किया जाए। ई मार्केट हॉसपिटल के सामने रोड पर स्कूल तक कब्जा कर दुकाने लगा रहे हैं, उन पर नियंत्रण करें। लायसेंस पर दिए जाने वाले मकानों के लिए जमानतदार की बाध्यता समाप्त करें। सभी कर्मियों को बिना बाध्यता के एनक्यू 5 तक के मकान आवंटित किया जाए। सेक्टर-6 श्रमशक्ति सदन को अवैध कब्जा से मुक्त कराया जाए। मंगल भवन सर्व सुविधायुक्त बनाकर दिया जाए। बैठक में सन्नी ईप्पन, वशिष्ठ वर्मा, जोगिंदर कुमार, प्रदीप कुमार पाल, मृगेंद्र कुमार, सुधीर गडेवाल, संजय कुमार साकुरे, अखिलेश उपाध्याय, जगजीत सिंह, नागराजू, प्रकाश सोनी, भागीरथी चंद्राकर, राजीव सिंह, राकेश उपाध्याय व प्रबंधन से विभागीय अधिकारी विजय कुमार शर्मा, सुरजीत मलिक, दिपतेश चंद्राकर, यसवंत साहू, आर सोनी, एन जैन, आर फूले, आर पुनन, सरोज झा मौजूद थे। https://www.patrika.com/prime/exclusive/additional-director-handed-over-show-cause-notice-to-the-health-officer-of-bhilai-corporation-18691339

Hindi News/ Bhilai / पूरे टाउनशिप में बीएसपी दे दो वक्त पानी, बीएमएस ने की मांग

ट्रेंडिंग वीडियो