scriptआधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे | If aadhar card is lost then get new aadhar card like this | Patrika News

आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे

locationभिलाईPublished: Dec 12, 2021 12:45:18 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

एक ऐसा आसान तरीका बता रहे जिससे चंद मिनटों में ही आप अपने आधार कार्ड की दूसरी कॉपी के लिए एप्लाई करके उसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे

आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे

भिलाई. आधार की अनिवार्यता अब पूरे देश में कर दी गई है। ऐसे में सबसे जरूरी दस्तावेजों में एक आधार कार्ड बन गया है। चाहे बैंक हो या फिर नौकरी के लिए एप्लाई करना हो या फिर बिजली और राशन का बिल हर जगह आधार कार्ड जरूरी हो गया। वहीं सरकारी योजनाओं का लाभ बिना आधार कार्ड से तो संभव भी नहीं है। सोचिए इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज अगर खो जाए तो आपका टेंशन में आना लाजिमी है। आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बता रहे जिससे चंद मिनटों में ही आप अपने आधार कार्ड की दूसरी कॉपी के लिए एप्लाई करके उसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
ऑनलाइन एप्लाई के लिए इस प्रक्रिया का करें पालन

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करें, उसके बाद ‘My Aadhaar Section’ में ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करें। जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा।
आधार नंबर डालने के बाद नीचे सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को डालें. इसके बाद नीचे Send OTP पर क्लिक करें। जिसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. OTP डालने के बाद नीचे दिख रहे सबमिट पर क्लिक करें। उसके बाद स्क्रीन पर PVC Card की प्रीव्यू कॉपी आ जाएगी. जिसमें आपके आधार से जुड़े डिटेल्स होंगे।
अगर आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस के साथ रजिस्टर नहीं है तो फिर Request OTP के सामने दिए गए संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करें. इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, नया मोबाइल नंबर डालने के बाद Send OTP बटन पर क्लिक करना होता है।
15 दिनों में चमचमाता आधार कार्ड आपके घर तक पहुंच जाएगा

आखिर में पेमेंट ऑप्शन आएगा. जिसपर क्लिक कर आप तमाम डिजिटल माध्यम से 50 रुपये का भुगतान करें। उसके बाद Aadhaar PVC Card ऑर्डर हो जाएगा। कुछ दिन बाद स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक PVC आधार कार्ड पहुंच जाएगा। अधिकतम 15 दिनों में चमचमाता आधार कार्ड आपके घर तक पहुंच जाएगा।
PVC आधार कार्ड की खासियत
UIDAI के मुताबिक नए पीवीसी कार्ड की प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वालिटी बेहतर है। जो दिखने में आकर्षक है और काफी दिनों तक चलेगा। सबसे खास बात यह है कि यह PVC आधार कार्ड बारिश में भी खराब नहीं होगा। यह आसानी से जेब में फिट हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो