scriptIf aadhar card is lost then get new aadhar card like this | आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे | Patrika News

आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे

एक ऐसा आसान तरीका बता रहे जिससे चंद मिनटों में ही आप अपने आधार कार्ड की दूसरी कॉपी के लिए एप्लाई करके उसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

भिलाई

Published: December 12, 2021 12:45:18 pm

भिलाई. आधार की अनिवार्यता अब पूरे देश में कर दी गई है। ऐसे में सबसे जरूरी दस्तावेजों में एक आधार कार्ड बन गया है। चाहे बैंक हो या फिर नौकरी के लिए एप्लाई करना हो या फिर बिजली और राशन का बिल हर जगह आधार कार्ड जरूरी हो गया। वहीं सरकारी योजनाओं का लाभ बिना आधार कार्ड से तो संभव भी नहीं है। सोचिए इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज अगर खो जाए तो आपका टेंशन में आना लाजिमी है। आज हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बता रहे जिससे चंद मिनटों में ही आप अपने आधार कार्ड की दूसरी कॉपी के लिए एप्लाई करके उसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे
आधार कार्ड खो गया तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, इस प्रोसेस से घर बैठे बना सकते हैं दूसरा आधार कार्ड, जानिए कैसे
ऑनलाइन एप्लाई के लिए इस प्रक्रिया का करें पालन

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करें, उसके बाद 'My Aadhaar Section' में 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करें। जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा।
आधार नंबर डालने के बाद नीचे सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को डालें. इसके बाद नीचे Send OTP पर क्लिक करें। जिसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. OTP डालने के बाद नीचे दिख रहे सबमिट पर क्लिक करें। उसके बाद स्क्रीन पर PVC Card की प्रीव्यू कॉपी आ जाएगी. जिसमें आपके आधार से जुड़े डिटेल्स होंगे।
अगर आपका मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस के साथ रजिस्टर नहीं है तो फिर Request OTP के सामने दिए गए संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करें. इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, नया मोबाइल नंबर डालने के बाद Send OTP बटन पर क्लिक करना होता है।
15 दिनों में चमचमाता आधार कार्ड आपके घर तक पहुंच जाएगा

आखिर में पेमेंट ऑप्शन आएगा. जिसपर क्लिक कर आप तमाम डिजिटल माध्यम से 50 रुपये का भुगतान करें। उसके बाद Aadhaar PVC Card ऑर्डर हो जाएगा। कुछ दिन बाद स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक PVC आधार कार्ड पहुंच जाएगा। अधिकतम 15 दिनों में चमचमाता आधार कार्ड आपके घर तक पहुंच जाएगा।
PVC आधार कार्ड की खासियत
UIDAI के मुताबिक नए पीवीसी कार्ड की प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वालिटी बेहतर है। जो दिखने में आकर्षक है और काफी दिनों तक चलेगा। सबसे खास बात यह है कि यह PVC आधार कार्ड बारिश में भी खराब नहीं होगा। यह आसानी से जेब में फिट हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Cabinet Expansion Live Updates: विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, तेज प्रताप सहित इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवादतेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरापूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.