scriptशिक्षाकर्मी हड़ताल पर है तो क्या हुआ, बच्चों ने कहा हम तो परीक्षा देंगे ही | If the education staff is on strike then what happened | Patrika News

शिक्षाकर्मी हड़ताल पर है तो क्या हुआ, बच्चों ने कहा हम तो परीक्षा देंगे ही

locationभिलाईPublished: Dec 01, 2017 02:55:56 pm

सरकारी स्कूल में शुक्रवार से छमाही परीक्षा में शहर के स्कूलों तो ज्यादा दिक्कतें नहीं हुई पर गांव में निजी स्कूलों के शिक्षकों को बुलाना पड़ा।

Shikshakarmi strike, Government school half yearly exam
भिलाई. जिले के सरकारी स्कूल में शुक्रवार से छमाही परीक्षा शुरू हुई। जिला शिक्षा विभाग और विकासखंड शिक्षा अधिकारियों ने अपने-अपने हिसाब से तैयारी कर रखी थी और शहर के स्कूलों में तो ज्यादा दिक्कतें नहीं हुई पर गांव के स्कूलों में प्रधानपाठकों को निजी स्कूलों के शिक्षकों को बुलाना पड़ा। इधर स्कूलों में बच्चों का साथ देने गांव के पढ़े-लिखे युवा भी पहुंचे। जहां प्राइमरी स्कूल सुबह की पॉली में लगी वहां सुबह 9 बजे से परीक्षा ली गई और दूसरी पॉली में मिडिल स्कूल की परीक्षा साढ़े 10 बजे से शुरू हुई। हालांकि कुछ स्कूलों में शिक्षाकर्मी लौटने लगे हैं।
हायर सेकंडरी स्कूलों के शिक्षकों ने मदद की
गांव के स्कूलों में प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में हायर सेकंडरी स्कूलों के शिक्षकों ने मदद की। कोहका स्कूल में निजी स्कूलों के क्षिकों ने परीक्षा ली तो सेक्टर 4 की प्राथमिक शाला में प्रधानपाठक और एक नियमित शिक्षकों ने मोर्चा संभाला। दुर्ग के नवीन स्कूल में तीन शिक्षाकर्मी हड़ताल पर थे और यहां मौजूद प्रधानपाठक सहित मौजूद दो शिक्षक ने परीक्षा ली। यहां दो कक्षाओं को एक साथ बैठाकर परीक्षा ली गई। पहली पारी में प्राथमिक और दूसरी पॉली में मिडिल की परीक्षा हुई।
एक साथ दो से तीन क्लास के बच्चों को बैठाया गया
कई स्कूलों में एक साथ ही दो से तीन क्लास के बच्चों को एक साथ बैठाया गया ताकि ज्यादा शिक्षकों की ड्यूटी ना लगानी पड़े। दोपहर एक बजे तक आठवीं की भी परीक्षा हो चुकी थी। प्राइमरी की परीक्षा होते ही प्राइमरी के शिक्षकों ने मिडिल की परीक्षा में सहयोग किया।
कई कोई दिक्कत नहीं
विभाग ने पहले ही तैयारी कर ली थी। बीईओ और नोडल प्राचार्यो ने भी स्पेशल प्लानिंग की थी जिसकी वजह से परीक्षा अच्छे से हो गई।

यह हुए पेपर
पहली- अगं्रेजी
दूसरी- हिन्दी
तीसरी – अंग्रेजी
चौथी- गणित
पांचवी- पर्यावरण
छठवीं- गणित
सातवीं- संस्कृत
आठवीं- हिन्दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो