scriptबॉर्डरलेस पुलिसिंग और प्रार्थियों से करें अच्छा व्यवहार, 15 दिन में हो जाए 90 फीसदी लंबित केस का निपटारा | IG said goodwill policing and petitioners, good behavior | Patrika News

बॉर्डरलेस पुलिसिंग और प्रार्थियों से करें अच्छा व्यवहार, 15 दिन में हो जाए 90 फीसदी लंबित केस का निपटारा

locationभिलाईPublished: Dec 07, 2018 11:44:08 am

र्ग रेंज पुलिस महानिरीक्षक जीपी सिंह ने 32 बंगला स्थित अपने कार्यालय में रेंज के पुलिस अधीक्षकों की क्राइम मिटिंग ली। मिटिंग में लंबित प्रकरणों के निपटारे और मतगणना के लिए पुख्ता पुलिस बंदोबस्त करने पर चर्चा हुई।

Bhilai patrika

बॉर्डरलेस पुलिसिंग और प्रार्थियों से करें अच्छा व्यवहार 15 दिन में हो जाए ९० फीसदी लंबित केस का निपटारा

भिलाई@Patrika. दुर्ग रेंज पुलिस महानिरीक्षक जीपी सिंह ने 32 बंगला स्थित अपने कार्यालय में रेंज के पुलिस अधीक्षकों की क्राइम मिटिंग ली। मिटिंग में लंबित प्रकरणों के निपटारे और मतगणना के लिए पुख्ता पुलिस बंदोबस्त करने पर चर्चा हुई। आइजी ने फरमान जारी करते हुए सभी पुलिस अधीक्षकों से कहा कि 15 दिन के अंदर 90 फीसदी पेंडिंग अपराधों का निपटारा हो जाना चाहिए।
वर्ष की समाप्ति पर थानों में 10 प्रतिशत से अधिक प्रकरण लंबित न हो
आइजी ने कहा कि सभी पुलिस अधीक्षक अपने जिले के संबंधित पर्यवेक्षणीय अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों की मीटिंग लेकर लंबित मामलों के निपटारे के लिए पहल करें। यह सुनिश्चित करें कि वर्ष की समाप्ति पर थानों में 10 प्रतिशत से अधिक प्रकरण लंबित न हो। इसी तरह लंबित चालानों तथा मर्गों का भी 15 दिन के भीतर निराकरण करवाएं। एफएसएल में लंबित प्रकरणों की सूची एफएसएल अधिकारी को उपलब्ध कराकर प्राथमिकता से रिपोर्ट प्राप्त कर न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जाए।
आइजी ने दी सीख
1. पीडि़तों के साथ अच्छा बर्ताव करें
थाना प्रभारी थाने में अधिक से अधिक समय तक उपस्थित रहें। सुबह समय पर थाना आएं और प्रार्थियों को सुनें। थानों में आने वाले आवेदकों के साथ सद्व्यवहार हो। किसी भी पीडि़त को थाना सीमा के नाम पर इधर-उधर दौडऩा पड़े।
2. बॉर्डरलेस पुलिसिंग पर ध्यान दें
बॉर्डरलेस पुलिसिंग कराई जाएं ताकि प्रार्थी अपने निकट के थाने में जाकर अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सके। अन्य थाना क्षेत्र का मामला होने की स्थिति में जीरो पर अपराध कायम कर प्रारंभिक जांच उपरांत डायरी संबंधित थाने को भेजी जाए।
3. राहत राशि दिलाने मेंं करें सहयोग
पीडि़त पक्ष को जिन प्रकरणों में शासन स्तर पर राहत राशि अथवा मुआवजा देने का प्रावधान है, वैसे प्रकरणों में पीडि़त पक्ष को जानकारी देकर औपचारिकताओं की पूर्ति कराकर मुआवजा प्रकरण समय पर तैयार कर भिजवाएं।
4. न अड्डेबाजी हा ेन मजमेबाजी
पुलिस की विजिबिलिटी में सुधार लाएं। सघन एवं प्रभावी गश्त, पेट्रोलिंग कराई जाए। स्वयं थाना प्रभारी अपने स्टाफ के साथ प्रतिदिन शाम को पैदल अपने क्षेत्र के भ्रमण पर निकलें। अड्डेबाजी एवं मजमेबाजी करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करें।
5. वारंटों की तामीली में सुधार लाएं
समंस, वारंटो, विशेषकर स्थाई वारंटों की तामीली में सुधार लाएं। वारंटों का वर्गीकरण किया जाकर गंभीर प्रकरणों के वारंटों की तामीली प्राथमिकता से कराई जाए। शराब दुकानों के आसपास संचालित अवैध अहाते, अवैध हुक्का बार एवं रेव पार्टी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।
नशे के सौदागरों और गुंडा, बदमाशों को बिलकुल न बख्शें

नशे के आदी नाबालिग बच्चों के द्वारा अपराध करने की प्रवृत्ति समाज के लिए घातक है। नशे के सौदागरों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें। अवैध शराब, गांजा-ड्रग्स तस्करी, कबाडी, जुंआ-सट्टा एवं संगठित देह व्यापार के विरूद्ध सघन अभियान चलाएं। गुण्डों के विरूद्ध जीरो टालरेंस की नीति के तहत कार्य करें। सूचीबद्ध गुण्डों के विरूद्ध अदम चेक रिपोर्ट होने पर कम से कम प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई अवश्य हो। धारा 110 जाफौ जिला बदर एवं रासुका के तहत बदमाशों के विरूद्ध सख्त एवं प्रभावी कार्रवाई करें।
सीटीजन कॉप से मिली शिकायतों का भी जल्द करंे निराकरण
पुलिस अधीक्षकों को सिटीजन कॉप ऐप की उपयोगिता को दृष्टिगत रखते हुए इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा सिटीजन काप ऐप के जिला दुर्ग में लंबित 277, कबीरधाम में लंबित 22, राजनांदगांव में लंबित 12, जिला बालोद में लंबित 21 तथा बेमेतरा में लंबित 38 कुल 370 शिकायतों का त्वरित निराकरण करने कहा।
जिला- अपराध-चालान -१७३(८)-मर्ग-एफएसएल-शिकायत – योग
दुर्ग – १४३१ – २११ – १०५ – १९२६ – १९८ – ६७८ – ४५४९

राजनांदगांव-१३९२-३०९ – ६२ – ६६ – १२४ – ४४ – १९९७
कबीरधाम – २२५ – ८५ – ०९ – ४०७ – ३४ – ३० – ७६३
बेमेतरा – ४२३ – ११९ – २० – १६८ – २१ – ३५ – ३८६
बालोद – ४७९ – १५६ -१८ – २८० – ३३ – २० – ९८६

एसआईयु- ०० – ०० – ०० – ०० – ०० – २५ – २५
कुल – ३९५० – ८८० – २१४ – ३४४२ – ४१० – ८३२ – ९७२८
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो