scriptबीएसपी की मशीनों को इंटेलिजेंट बनाने में मदद करेगा आईआईटी भिलाई, कैसे जानिए… | IIT bhilai will make BSP better via artificial intelligence | Patrika News

बीएसपी की मशीनों को इंटेलिजेंट बनाने में मदद करेगा आईआईटी भिलाई, कैसे जानिए…

locationभिलाईPublished: Dec 26, 2019 02:05:16 pm

Submitted by:

Mohammed Javed

आईआईटी भिलाई बीएसपी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में मदद करेगा।

IIT bhilai campus

IIT bhilai campus

भिलाई . आईआईटी भिलाई के विद्यार्थी अब भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिक और टेक्निकल विभागों से इंटर्नशिप कर सकेंगे। आम विद्यार्थियों से अलग उन्हें विभागों के प्रोजेक्ट से जुड़कर काम करने और उसे समझने का मौका मिलेगा। यही नहीं आईआईटी और बीएसपी आपसी तालमेल से स्टील मेकिंग के लिए नवाचार करेंगे। आईआईटी भिलाई शोध की दिशा में बीएसपी के साथ काम करेगा। सबसे खास बात यह है कि आईआईटी भिलाई बीएसपी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में मदद करेगा। आईआईटी में इसके लिए अलग से विशेष विभाग बनाया जा रहा है। साथ ही नए सत्र से इसकी पढ़ाई भी संस्थान में शुरू हो जाएगी।इसके साथ ही डेटा एनालिसिस में भी दोनों संस्थान साथ होंगे।
दो दिन पहले बीएसपी के साथ था एमओयू
बता दें कि १२ दिसंबर को आईआईटी भिलाई और बीएसपी के बीच इसके लिए समझौता हुआ है। आईआईटी डायरेक्टर प्रो.रजत मूना और बीएसपी के सीईओ अनिर्बान दास गुप्ता ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए।
लॉग-जाम में मदद करेगा आईआईटी
बीएसपी कई बार लॉग जाम स्थितियों का सामना करता है। गलती का पता लगाने के लिए मशक्कत करनी होती है। आईआईटी भिलाई इसमें डेटा एनालिसिस में मदद करेगा, ताकि इस तकनीकी दिक्कत को दूर किया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो