scriptइंतजार की घडिय़ां खत्म हुई IIT भिलाई ने मांगे M.Tech और पीएचडी के आवेदन | IIT open forms for PHD and M.Tech program | Patrika News

इंतजार की घडिय़ां खत्म हुई IIT भिलाई ने मांगे M.Tech और पीएचडी के आवेदन

locationभिलाईPublished: Apr 23, 2018 09:41:34 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

एमटेक और पीएचडी के नए बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। छात्र वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

IIT bhilai

IIT bhilai

भिलाई . ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) के नतीजे हाल ही में जारी हुए हैं। इस साल भी ट्विनसिटी से दर्जनों होनहार छात्रों ने बाजी मारी है। गेट स्कोर से अगर आप एमटेक करने की सोच रहे हैं तो अपना आईआईटी भिलाई क्यों नहीं? आईआईटी ने एमटेक और पीएचडी के तृतीय बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सेशन जुलाई से शुरू होगा।
आईआईटी की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर फार्म जमा कर सकते हैं। आवेदनों की संख्या अधिक होने पर सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। इसी तरह पीएचडी प्रोग्राम के लिए फिलहाल सीटों की संख्या को फ्लैक्सिबल रखा गया है। एमटेक प्रोग्राम में गेट स्कोर से दाखिला होगा। पीएचडी के लिए योग्यता के मापदंड अलग है।
देना होगा टेस्ट और इंटरव्यू
एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू राउंड से भी गुुजरना होगा। एमटेक के लिए गेट की स्कोरिंग जरूरी होगी। आईआईटी भिलाई प्रशासन के मुताबिक कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल ब्रांच के लिए मई-जून में लिखित परीक्षा होगी, इसके बाद इंटरव्यू लिए जाएंगे। ईमेल के जरिए भेजे गए आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद छात्रों को सूचित किया जाएगा।
दो बैच में छात्रों ने दिखाई रुचि
पिछले साल एमटेक और पीएचडी के लिए देशभर से करीब 1600 फार्म आए थे। एमटेक की कम सीटों के बावजूद छात्रों ने बेहतर रूझान दिखाया। यानि एक सीट पाने के लिए 50 छात्रों के बीच मुकाबला हुआ। आईआईटी भिलाई प्रबंधन ने दावा किया है कि नया संस्थान होने के बावजूद छात्र रुचि ले रहे हैं। पिछले साल आवेदकों के सबसे ज्यादा फार्म कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग से एमटेक और पीएचडी करने के लिए आए थे, इस बार भी ऐसी ही उम्मीद है।
इन ब्रांच में कीजिए एमटेक
– कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
– इलेक्ट्रिकल
– मैकेनिकल
इन ब्रांच में होगी पीएचडी
– कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
– इलेक्ट्रिकल
– मैकेनिकल
– रसायन
– गणित
– भौतिक

वर्जन .
एमटेक और पीएचडी के नए बैच के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। छात्र वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं।
डॉ. रजत मूना, डायरेक्टर, आईआईटी भिलाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो