scriptदेश का इकलौता टोल नाका जहां साइकिल और बाइक सवारों से वसूलते हैं टोल, संसद में गूंजा तो जानकर हैरान रह गए सारे नेता | Illegal recovery in toll naka, MP raised issue in Parliament | Patrika News

देश का इकलौता टोल नाका जहां साइकिल और बाइक सवारों से वसूलते हैं टोल, संसद में गूंजा तो जानकर हैरान रह गए सारे नेता

locationभिलाईPublished: Jul 28, 2019 02:39:53 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

केन्द्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी से बिल्ड ऑपरेट एंड ट्रांसफर की नई शर्तों के तहत दोपहिया और कृषि कार्य में उपयोग होने वाले वाहनों से टोल फ्री (Toll free) का आदेश जारी करने की मांग की। (Bhilai news)

MP Vijay Baghel

देश का इकलौता टोल नाका जहां साइकिल और बाइक सवारों से वसूलते हैं टोल, संसद में गूंजा तो जानकर हैरान रह गए सारे नेता

भिलाई. संसद में दुर्ग बायपास पर स्थित टोल नाके (Toll tax) पर दोपहिया और कृषि वाहनों से वसूली का मुद्दा लोकसभा (Lok sabha)के सदन में गूंजा। (MP Vijay Baghel) सांसद विजय बघेल ने शून्य काल में नेशनल हाइवे-53 (National highway )के दुर्ग बाइपास पर टोल वसूली का मुद्दा उठाया। केन्द्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी से बिल्ड ऑपरेट एंड ट्रांसफर की नई शर्तों के तहत दोपहिया और कृषि कार्य में उपयोग होने वाले वाहनों से टोल फ्री का आदेश जारी करने की मांग की। (Bhilai news)
Read more: कमीशन मांगने वाली महिला कलेक्टर का सामने आया एक और कारनामा, रिलीव होने से पहले 40 करोड़ का कर दिया बड़ा खेल

19 साल से हो रही अवैध वसूली
सांसद बघेल ने संसद में कहा कि पिछले 19 वर्षों से दुर्ग बाइपास पर दोपहिया और कृषि कार्य में उपयोग होने वाले वाहनों से टोल वसूला जा रहा है। इनके खिलाफ कई बार जन आंदोलन हुआ। शासन-प्रशासन स्तर पर पत्राचार भी किया गया। बावजूद दोपहिया और कृषि वाहनों को छूट नहीं मिली। टोल नाके पर टैक्स वसूली को लेकर मनमानी की जाती है।
Read more: सहायक राजस्व निरीक्षक की कॉलर पकड़कर प्यून ने गुस्से में जड़ दिया तमाचा, मच गया बवाल

पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
टोल नाके पर टैक्स वसूली के मुद्दे को पत्रिका ने 28 सितंबर 2016 को प्रमुखता से उठाया था। समाचार के माध्यम से यह बताया कि नाम्र्स के मुताबिक 68 किलोमीटर के बीच केवल टोल होना चाहिए, लेकिन छत्तीसगढ़ में नियम विरूद्ध राजनांदगांव से लेकर रायपुर के बीच 60 किलोमीटर की दूरी पर पांच टोल बूथ स्थापित करने की अनुमति दी गई है।
टोल फ्री नहीं हुआ
यहां वीआईपी बिना टैक्स दिए निकल जाते है, लेकिन दोपहिया वाहन चालकों को टोल देना पड़ता है। समाचार प्रकाशन के बाद पूर्व सांसद ताम्रध्वज साहू ने भी इस विषय को लेकर केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय से पत्र व्यवहार किया था। बावजूद आज तक टोल फ्री नहीं हुआ। अब सांसद विजय बघेल ने इस विषय को उठाया है। (Bhilai news)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो