Breaking news कोरोना महामारी में भूखों तक पहुंच रही इनकी रोटी

जरूरतमंद बहुत अधिक.

By: Abdul Salam

Published: 20 May 2021, 11:12 PM IST

भिलाई. कोरोना महामारी के दौरान लंबे समय तक लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे समय में धार्मिक स्थलों और सार्वजनिक जगहों पर खानाबदोश की तरह बसर करने वालों की मुश्किले बढ़ जाती है। तब सामाजिक संगठन इस जिम्मेदारियों को पूरा करने का काम करता है। इसी तरह के लोगों की मदद करने का काम बूंद वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारियों पिछले कुछ माह से कर रहे हैं। वे सूखा राशन व पका हुआ भोजन लोगों तक पहुंचा रहे हैं। जिससे यह विपत्ती का समय किसी तरह से उन आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों के सिर से टल जाए।

भूखों तक पहुंचा रहे खाना
सोसायटी के प्रमुख हुसैन तन्हा ने बताया कि सोसायटी के पदाधिकारियों ने सबसे पहले उन लोगों को चिंहित किया, जिनका कोई नहीं है। स्टेशन, धामिक स्थलों के आसपास या फ्लाइ ओवर के नीचे रहकर जीवन बिता रहे हैं। इस समय उनके पास कोई काम नहीं है। आखिर उन तक खाना पहुंचाने का फैसला दोस्तों ने मिलकर किया। आपस में पैसा मिलाए और सबसे पहले वेज पुलाव बनाकर देना शुरू किए। 150 से 200 पैकेट खाना पैक कर उन तक पहुंचा रहे हैं।

सूखा राशन देने का किए फैसला
पदाधिकारियों ने तय किया कि पका हुआ खाना के साथ-साथ कच्चा राशन भी दिया जाए। जिससे वे अपने पसंद का बनाकर भी समय बे समय में खा सके। तब ४१ से अधिक घरों में राशन के साथ-साथ सेंवई वगैरह दिए। जिससे वे नाश्ता भी बना लें। यह माह में एक बार दिया जा रहा है।

आगे आना होगा और संगठन को
उन्होंने बताया कि यह काम बहुत छोटे पैमाने में शुरू किया गया है। जरूरतमंद बहुत अधिक है। इस वजह से इस तरह का काम करने के लिए और संस्था को भी आगे आना होगा। मदद करने वालों की संख्या अभी भी कम है। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उनको थोड़ी भी मदद की जाती है तो वे जीवनयापन कर लेते हैं। ऐसे समय में उनका सहारा बनने कोशिश करने की जरूरत है।

इन स्थानों पर बांटा जा रहा भोजन
सोसायटी के पदाधिकारी वेज पुलाव बनाकर उसे पैकेट में पैक कर देते हैं। इसके बाद उन पैकेटों को पावर हाउस फ्लाइ ओवर के नीचे रहने वाले, साईं बाबा मंदिर के समीप रहने वाले, बस स्टैंड दुर्ग में इधर-उधर रहने वालों को बांट दिया जाता है। इस नेक काम को करने वालों की टीम में सोसायटी के पदाधिकारी नासिर भाई, जफर कुरैशी, शेख प्यारे, अरविंदर सिंह, गोपाल सोनी, जोगिंदर चौधरी, मोहम्मद समद, मोहम्मद अनवर शामिल हैं।

Covid-19 in india
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned