scriptइस स्कूल में लड़के और लड़कियां एक ही दरवाजे से बाथरूम के अंदर जाते हैं : Video | In this school, boys and girls go inside the bathroom with same door | Patrika News

इस स्कूल में लड़के और लड़कियां एक ही दरवाजे से बाथरूम के अंदर जाते हैं : Video

locationभिलाईPublished: Jan 17, 2019 06:49:00 pm

सुपेला इस्लामनगर बस्ती के बीचोबीच संचालित स्कूल शिवसागर विद्यालय में बेटियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। नर्सरी से 12 वीं तक के इस स्कूल में बालक और बालिकाएं एक ही शौैचालय का उपयोग कर रहे हैं।

Bhilai patrika

इस स्कूल में लड़के और लड़कियां एक ही दरवाजे से बाथरूम के अंदर जाते हैं

भिलाई@Patrika. सुपेला इस्लामनगर बस्ती के बीचोबीच संचालित स्कूल शिवसागर विद्यालय में बेटियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। नर्सरी से 12 वीं तक के इस स्कूल में बालक और बालिकाएं एक ही शौैचालय का उपयोग कर रहे हैं। इस पर स्कूल प्रबंधन ने निगरानी के नाम पर टॉयलेट के अंदर ही दो कैमरे लगा दिए हैं। जबकि शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत स्कूल में बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय होने चाहिए, लेकिन यहां तो एक ही कमरे के अंदर दोनों के लिए शौचालय बना दिया गया है। @Patrika. हालात यह है कि लड़के और लड़कियां एक ही दरवाजे से अंदर जाते हैं बेटियों की सेफ्टी के नाम पर कोई व्यवस्था भी नहीं है। मजे की बात यह है कि शिक्षा विभाग की नजर में यह स्कूल आज तक नहीं आया, जबकि मान्यता रिनिवल करने से पहले विभाग को भौतिक सत्यापन करना जरूरी होता है।
बरसों से यही हाल
जब से स्कूल बना है, तब से बालक और बालिका के लिए एक ही टॉयलेट बनाया गया है। एक बड़े से कमरे में अगल-बगल तीन टॉयलेट बना दिए गए हैं, जिसमें दीवार पर बालक और बालिका लिख दिया गया है। नॉम्र्स के अनुसार भी यह शौचालय सही नहीं है।@Patrika. विभाग की मानें तो दर्ज संख्या के आधार पर 300 से ज्यादा छात्रों की संख्या होने पर स्कूल में शौचालय की संख्या भी ज्यादा होनी चाहिए, लेकिन यहां एक में ही काम चलाया जा रहा है।
छात्र-छात्राओं के अलग शौचालय का नियम
स्कूल हो या कॉलेज छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय बनाने का नियम है और उनके रास्ते भी अलग होने चाहिए। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत स्कूल को तभी मान्यता मिलती है जब वे प्रारुप एक की शर्तों को पूरा करते हों। @Patrika. प्रारुप एक में स्कूल के बच्चों की संख्या के आधार पर पृथक-शौचालय बनाने का उल्लेख है।
टॉयलेट के अंदर कैमरा
यह पहला स्कूल होगा जहां शौचालय के गेट के ऊपर नहीं बल्कि अंदर कैमरा लगा रखा है। छोटे से कमरेनुमा टॉयलेट में दो कैमरे लगा रखे है जिसमें एक का फोकस गेट के पास है तो दूसरे का फोकस गल्र्स टॉयलेट की ओर है। टॉयलेट के कैमरा लगाए जाने के बाद छात्राएं वहां जाने से कतरा रही हैं।
बात करने को तैयार नहीं प्राचार्य
स्कूल के टॉयलेट में कैमरा लगाने की बात पर स्कूल की प्राचार्य बात करने को तैयार ही नहीं हुई। अपने बेटे को भेज दिया और वह भी गोलमोल जवाब देकर बचता रहा। @Patrika. वाइस प्रिंसिपल रंजीता सेन ने खुद को स्कूल में नया बताकर पहले ही किनारा कर लिया।
भौतिक सत्यापन नहीं
स्कूल को भी केवल कागजों के आधार पर मान्यता मिल रही है। भौतिक सत्यापन के नाम पर शिक्षा विभाग से यहां पर आज तक कोई नहीं पहुंचा। क्योंकि अगर कोई पहुंचा होता तो शायद टॉयलेट को देख पहले ही आपत्ति लगा चुका होता।
कैमरे लगाना गलत
हेमंत उपाध्याय, दुर्ग डीइओ ने कहा कि टॉयलेट के अंदर कैमरे लगाने का नियम नहीं है। @Patrika. रही बात बालक और बालिका के एक साथ शौचालय की तो यह भी नियमत: गलत है इसकी जांच की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो