भिलाई के इंदिरा गांधी स्कूल में टीडीएस घोटाला, आयकर टीम ने दी दबिश

भिलाई के इंदिरा गांधी स्कूल में टीडीएस घोटाला, आयकर टीम ने दी दबिश

Abdul Salam | Publish: Sep, 03 2018 11:17:51 AM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

आयकर की टीडीएस अधिकारी उषा शैलेस ने खामियां पकड़ा है। शुरूआती जांच में 3 माह के दस्तावेज में ही स्कूल प्रबंधन की करीब 74 हजार की गड़बड़ी पकड़ा.

भिलाई. रामनगर स्थित इंदिरा गांधी हायर सेकेंडरी स्कूल में आयकर विभाग की टीम ने दबिश दिया। जहां जांच में पाया गया कि स्कूल प्रबंधन साल भर से कर्मियों को वेतन का भुगतान करने से पहले आयकर विभाग को टीडीएस काटकर जमा नहीं कर रहा है। आयकर के टीडीएस विभाग ने इसे गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी है।

74,000 की गड़बड़ी
आयकर विभाग की टीडीएस अधिकारी उषा शैलेस की टीम ने दबिश देकर यहां खामियां को पकड़ा है। टीम ने शुरूआती जांच में तीन माह के दस्तावेज में ही स्कूल प्रबंधन की करीब 74 हजार रुपए की गड़बड़ी पकड़ा है। अब पिछले सात साल से अधिक के दस्तावेज की जांच की जाएगी। जिसके बाद आयकर अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।
करना था सरकार के एकाउंट में टीडीएस की राशि
नियम से शिक्षकों व स्टॉफ को वेतन देने से पहले टीडीएस की राशि सरकार के एकाउंट में जमा करना होता है। इसके साथ-साथ हर तीन माह में ऑन लाइन स्टेटमेंट भी भेजना पड़ता है। इस कार्य को भी स्कूल प्रबंधन नहीं कर रहा था। स्कूल के जिम्मेदार डेंगू से पीडि़त होने की वजह से हॉस्पिटल और उसके बाद घर में हैं। जिसके कारण पूरा दस्तावेज भी टीम को नहीं दिया जा सका है।

नामी स्कूलों को भेजा गया नोटिस
शहर के नामी स्कूलों को भी टीडीएस के संबंध में नोटिस आयकर विभाग ने भेज दी है। जिसका जवाब कुछ स्कूलों ने दिया है। वहीं कई स्कूलों के संचालकों ने जवाब देना भी मुनासिब नहीं समझा है। जिसको देखते हुए विभाग अब कार्रवाई करने का मन बना रहा है।

निजी कॉलेजों को भी थमाई नोटिस
विभाग ने निजी कॉलेजों को भी इस संबंध में नोटिस थमाई है। इनके खिलाफ अब एक-एक कर कार्रवाई की जाएगी। स्कूल व कॉलेज में जिनकी सालाना आय २५०००० रुपए है, उनका टीडीएस व आईटीआर नहीं जमा किए हैं, तो कार्रवाई होगी।

Ad Block is Banned