scriptकेंद्र सरकार को नए साल में मजदूर क्या दे रहे हैं तोहफा | Labor will give gifts to the central government in the new year | Patrika News

केंद्र सरकार को नए साल में मजदूर क्या दे रहे हैं तोहफा

locationभिलाईPublished: Sep 28, 2018 11:57:02 pm

Submitted by:

Abdul Salam

भिलाई से सीटू के अध्यक्ष एसपी डे, एचएमएस से महासचिव एचएस मिश्रा, एटक के महासचिव विनोद कुमार सोनी शामिल हुए।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. शहीद ए आजम भगत सिंह जयंती के मौके पर शुक्रवार को मावलंकर भवन नई दिल्ली में हुए ऑल ट्रेड यूनियनों का संयुक्त कंवेंशन में 8 व 9 जनवरी 2019 को दो दिवसीय आम हड़ताल की घोषणा की गई है। कन्वेंशन में सीटू, इंटक, एटक, एचएमएस, एक्टू सहित 10 केंद्रीय श्रम संगठनों के अलावा औद्योगिक व सेवा क्षेत्र जैसे बैंक, बीमा, केंद्रीय कर्मचारी संगठन, राज्य सरकार कर्मचारी संगठन, रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों का संगठनों व स्वतंत्र फेडरेशन ने भी भाग लिया। इसमें शामिल होने भिलाई से सीटू के अध्यक्ष एसपी डे, एचएमएस से महासचिव एचएस मिश्रा, एटक के महासचिव विनोद कुमार सोनी शामिल हुए।
सत्ता में रहने का अधिकार नहीं
कन्वेंशन का मसौदा पत्र पेश करते हुए इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर संजीव रेड्डी ने कहा कि सरकार की जनविरोधी और मेहनतकश विरोधी नीतियों के खिलाफ चल रहे संघर्ष की कड़ी में यह कंवेंशन हो रहा है। जिन श्रम अधिकारों व श्रम कानूनों को हासिल किया गया था, आज सरकार या तो उन श्रम कानूनों को खत्म कर रही है या मालिकों के हित में संशोधन कर रही है। यह सरकार श्रमिकों, किसानों, मेहनतकशों के हर तबके के खिलाफ काम कर रही है। इसलिए इस सरकार को सत्ता में रहने का कोई हक नहीं है।
वेतन समझौता को लेकर सरकार उदासीन
सीटू के राष्ट्रीय श्रमिक नेता तपन सेन ने कहा की डीपीई गाइडलाइन के नाम पर मजदूरों को गुमराह करने वाले यह जान लें, कि यूनियनों ने 6 वेतन समझौता डीपीई गाइडलाइन को चुनौती देते हुए उसे ठुकरा कर ही किया है। सरकार ने 3 साल के बाद वेतन समझौता को रिव्यू करने की बात कहा है, यह हुआ तो उद्योग का प्रबंधन से लेकर सरकार तक सब अराजक हो जाएंगे। सरकार की ऐसी मजदूर विरोधी, जनविरोधी व सार्वजनिक उद्योग विरोधी फैसलों के खिलाफ हड़ताल की तैयारी करें।
देश के विनाश को रोकेंगे
सीटू के राष्ट्रीय महासचिव तपन सेन ने कहा कि सरकार की नीतियों से समाज का हर तबका पीडि़त है। राष्ट्रीय हित खतरे में है। जिस तरह से आज सभी केंद्रीय श्रम संगठनों के नेताओं का राष्ट्रीय कंवेंशन हो रहा है। इसी तरह निचले स्तर तक यह एकता बननी चाहिए।
दूसरों को सिखा रहे देशभक्ति का पाठ
एचएमएस के राष्ट्रीय नेता हरभजन सिंह सिद्धू ने कहा कि शहीद ए आजम भगत सिंह की जयंती पर मजदूर संगठन एक मंच पर हैं। आज जो लोग राष्ट्रीय संपत्ति को बेच रहे हैं। प्रतिरक्षा क्षेत्र सहित हर क्षेत्र में विदेशी निवेशकों को अनुमति दे कर जो लोग राष्ट्र विरोधी काम कर रहे हैं, वो ही दूसरों को राष्ट्रभक्ति का पाठ पढ़ा रहे हैं।
मेहनतकशों को बांटने की कोशिश
एटक के राष्ट्रीय महासचिव अजरमीत कौर ने कहा कि यह सरकार मेहनतकश लोगों के शोषण को बढ़ाने वाली नीतियों को छुपाने के लिए सांप्रदायिक और विभाजनकारी करतूतों से लोगों को बांटने का काम कर रही है। मजदूरों का किसानों का और आम जनता के हर तबके के आंदोलनों से मेहनतकशो की एकता मजबूत हो रही है।
यह लिया फैसला
चरणबद्ध तरीके से बढ़ेगा आंदोलन
– अक्टूबर व नवंबर 2018 तक हर स्तर पर कंवेंशन पूरी होगी,
– नवंबर व दिसंबर 2018 तक संयुक्त गेट मीटिंग रैली की जाएगी,
– 17 से 22 दिसंबर 2018 तक संयुक्त स्ट्राइक नोटिस दिया जाएगा,
– 8 व 9 जनवरी 2019 का दो दिवसीय आम हड़ताल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो