scriptभिलाई इस्पात संयंत्र की जमीन पर बिना किसी अनुमति के हो रहा कब्जा | Land of Bhilai Steel Plant is being occupied without any permission | Patrika News

भिलाई इस्पात संयंत्र की जमीन पर बिना किसी अनुमति के हो रहा कब्जा

locationभिलाईPublished: Jun 06, 2022 11:46:36 pm

Submitted by:

Abdul Salam

खाली करवाने संपदा न्यायालय के आदेश का इंतजार,

भिलाई इस्पात संयंत्र की जमीन पर बिना किसी अनुमति के हो रहा कब्जा

भिलाई इस्पात संयंत्र की जमीन पर बिना किसी अनुमति के हो रहा कब्जा

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के करोड़ों की जमीन पर टाउनशिप के भीतर और बाहर कब्जा होता चला जा रहा है। कब्जा करते वक्त किसी अनुमति की जरूरत नहीं होती, लेकिन तोडफ़ोड़ विभाग तब तक कार्रवाई नहीं करता, जब तक उसे संपदा न्यायालय से आदेश हाथ में न आ जाए। न्यायालय के आदेश के बाद कार्रवाई की जाती है और तब भी अपना पीठ थपथपाने से अधिकारी गुरेज नहीं करते।

करोड़ों की जमीन को करवाया खाली
सिविक सेंटर में बीएसपी ने सोमवार को 17 अवैध कब्जों को बेदखल किया। यह जमीन इस वक्त करोड़ों की है। इस तरह की कार्रवाई अगर विभाग बिना न्यायालय के आदेश मिले करने लगे तो बीएसपी को अरबों रुपए का फायदा होगा। सेक्टर में मार्केट से लगे बड़े हिस्से में अभी भी कब्जा है, उस पर प्रवर्तन विभाग के अधिकारी हाथ नहीं डाल रहे हैं। एक ओर जिन्होंने दुकान लीज पर बीएसपी से लिया है वे मोटी रकम चुका रहे हैं और जो कब्जा किए हैं वे मुफ्त में व्यापार चला रहे हैं।

पुलिस बल की मौजूदगी में कार्रवाई
संपदा न्यायालय के बेदखली आदेश के परिपालन में सिविक सेंटर में करोड़ो की बेशकीमती जमीन पर अवैध रूप से संचालित पालिका बाजार स्थित सभी दुकानों को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और जिला पुलिस बल की उपस्थिति में हटाया गया। बीएसपी की करीब 20 हजार स्क्वायर फीट जमीन पर कब्जा था। टाउनशिप के हृदयस्थल सिविक सेन्टर में बीएसपी द्वारा अवैध कब्जेधारिओ के विरुद्ध बुलडोजर चलाकर बेदखली की कार्यवाही की गई है. टाउनशिप की खोई सुंदरता को वापस लाने का अभिनव प्रयास किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो