scriptपत्रिका जन एजेंडा 2018-23 : इस जिले के उद्योगों में स्थानीय लोगों को नहीं मिली नौकरी | Locals do not get jobs in the industries of this district | Patrika News

पत्रिका जन एजेंडा 2018-23 : इस जिले के उद्योगों में स्थानीय लोगों को नहीं मिली नौकरी

locationभिलाईPublished: Sep 18, 2018 09:05:07 pm

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ‘पत्रिकाÓ का जन मुद्दा कार्यक्रम मंगलवार को मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव के इंदामरा गांव में आयोजित हुआ। टीम दोपहर एक बजे गांव पहुंची।

Rajnandgaon patrika

पत्रिका जन एजेंडा 2019-23 : इस जिले के उद्योगों में स्थानीय लोगों को नहीं मिली नौकरी

राजनांदगांव. विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ‘पत्रिकाÓ का जन मुद्दा कार्यक्रम मंगलवार को मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव के इंदामरा गांव में आयोजित हुआ। टीम दोपहर एक बजे गांव पहुंची। किसान बाहुल्य गांव होने के कारण सभी लोग खेतों की ओर रूख कर चुके थे। पंचायत भवन के पास कुछ लोग मिले। पत्रिका इन ग्रामीणों से चर्चा की। विधानसभा चुनाव, विधायक द्वारा अब तक किए कार्य और क्षेत्र के विकास जैसे सड़क, बिजली, पानी, चिकित्सा व शिक्षा सुविधा को लेकर चर्चा की। सभी खुलकर अपनी बात रखी। ग्रामीणों ने कहा कि सरकार बेरोजगारी की समस्या को दूर नहीं कर पाई। सड़क बनाने मात्र से गांवों में विकास नहीं होगा। स्कूल भवन बने, लेकिन शिक्षकों की कमी अब तक दूर नहीं हो पाई। चूंकि क्षेत्र में ग्रामीणों के आय का मुख्य स्त्रोत खेती है, इसके बाद भी यहां के किसानों को सिंचाई के लिए नाले या केनाल के माध्यम से बड़े बांध आदि से पानी नहीं मिल पाता। अल्प वर्षा की स्थिति में किसानों को हर साल नुकसान उठाना पड़ रहा है।
उद्योग प्रबंधन की मनमानी पर शासन-प्रशासन का लगाम नहीं
गांव वालों ने बताया कि गांव की जमीन पर एबीस कंपनी ने बड़ा उद्योग लगा रखा है, लेकिन यहां स्थानीय लोगों को नौकरी में कोई लाभ नहीं मिला। यहां काम करने वाले ज्यादातर लोग बाहरी हैं। स्थानीय लोगों को बिना कारण बताए नौकरी से निकाल दिया जाता है। उद्योग प्रबंधन की मनमानी पर शासन-प्रशासन का लगाम नहीं है। यहां एबीस कंपनी द्वारा स्कूल भी संचालित किया जा रही है। स्कूल खुलने से पहले गांव के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने की बात हुई थी, लेकिन अब स्कूल प्रबंधन द्वारा फीस लिया जा रहा है।
‘जन एजेंडा 2018-23Ó के तहत मुहिम शुरू
राज्य में विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट हो गई है। आने वाले समय में चुनाव मैदान में उतरने वाले सभी राजनीतिक दल अपने घोषणा पत्र के साथ सामने आएंगे। ऐेसे में विधानसभा क्षेत्र की प्राथमिकताओं की पड़ताल करने पत्रिका समूह ने ‘जन एजेंडा 2018-23Ó के तहत मुहिम शुरू की है। राजनांदगांव में इसे लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इंदामरा के ग्रामीण डुमेश वर्मा, सुरेश कुमार, विजय साहू, महेंद्र वर्मा, परमानंद वर्मा, सोनू कुमार, करण वर्मा, हिम्मत, सुरेश वर्मा, राजेंद्र वर्मा, रिनेश वर्मा, सेवक वर्मा, समारू, डाकेश्वर साहू, बिश्राम कंवर, केएल वर्मा, हेमंत कुमार व मुकीम अहमद ने इस बैठक में अपनी प्राथमिकताएं रखीं। बैठक में राज्य की खुशहाली और अपने विधानसभा क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं और जरूरतों पर चर्चा की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो