... लॉकडाउन, मैत्रीबाग में वन्य प्राणियों को मिल रहा जंगल जैसा प्राकृतिक वातावरण

जंगल का राजा कर रहा आराम, रक्षा और आजाद जुटे मौज में.

By: Abdul Salam

Published: 18 Apr 2020, 11:10 PM IST

भिलाई. हजारों पर्यटकों से गुलजार रहने वाला भिलाई इस्पात संयंत्र का मैत्रीबाग लॉकडाउन की वजह से 23 मार्च 2020 से बंद है। इससे यहां मौजूद वन्य प्राणियों को जंगल जैसा सुकून मिल रहा है। युवा बाघ के जोड़े इस दौरान जमकर धमाचौकड़ी मचा रहे हैं। वहीं पंक्षियों की आवाज से मैत्रीबाग गूंज रहा है। नोवल कोरोना महामारी के बीच यह राहत भरी खबर है.

मिल रहा है प्राकृतिक वातावरण
लॉकडाउन की वजह से यहां पर रहने वाले वन्य प्राणियों को प्राकृतिक वातावरण मिल रहा है। पहले यहां के वन्य प्राणियों को हर दिन आने वाले हजारों पर्यटकों के चलते प्राकृतिक वातावरण नहीं मिल पाता था। पूर्ण लॉकडाउन की वजह से इन्हें प्राकृतिक वातावरण मिल रहा है। ऐसे में यहां रहने वाले वन्य प्राणियों को जंगल के प्राकृतिक वातावरण का अनुभव हो रहा है।

व्यवहार में भी नजर आ रहा बदलाव
मैत्रीबाग में शांत वातावरण मिलने की वजह से यहां के जानवरों के रहन-सहन में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अपने केज में सफेद बाघ के युवा जोड़े रक्षा और आजाद इन दिनों जमकर धमाचौकड़ी मचा रहे हैं। इनकी देखा-देखी बंगाल टाइगर के जोड़ा भी एक-दूसरे के संग खेलकूद कर खूब मस्ती कर रहे हैं। जिसकी वजह से इनका खुराक भी बढ़ा दिया गया है।

बढ़ रही प्रजनन की उम्मीद
हिरण, सांभर, नील गाय समेत अन्य जानवर झूंड बनाकर खूम मजा कर रहे हैं। शांत माहौल होने के कारण जू के पशु-पक्षियों में प्रजनन की संभावनाएं बढ़ गई है।

बंदर है निराश
मैत्रीबाग में बोनेट समेत विभिन्न प्रकार के मंकी है। इनको देखने जब दर्शक आते हैं। तब साथ में चना, केला, सेव लेकर आते हैं। यहां कुछ लोग तो कई साल से हर मंगलवार को इन बंदरों को केला खिलाते हैं। लॉकडाउन की वजह से मैत्रीबाग बंद है। तब मंकी को मिलने वाले फल मैत्रीबाग नहीं पहुंच रहे हैं।

तनाव मुक्त हैं वन्य प्राणी
मैत्रीबाग के प्रभारी डॉक्टर एनके जैन ने बताया कि मैत्रीबाग में हर दिन करीब 4000 से 5000 पर्यटक पहुंचते हैं। पर्यटक इन वन्य प्राणियों को सुबह से शाम तक घेरे रहते हैं। दोपहर में जब बाघ वगैरह को खुराक दिया जाता है। तब भी पर्यटक आवाज कर उनको बाहर बुलाते हैं। इस समय जू में मौजूद हर वन्य प्राणी तनाव मुक्त हैं। एक दूसरे से खेल रहे हैं। खेल अधिक रहे हैं, तो इनकी खुराक भी बढ़ गई है। उम्मीद है कि जू में नए मेहमान लॉकडाउन के नतीजे में आएंगे।

Abdul Salam Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned