scriptदेखिए PM मोदी, आपके स्वच्छ भारत अभियान का यहां क्या है हाल | Locked in Sulabh toilets for two years | Patrika News

देखिए PM मोदी, आपके स्वच्छ भारत अभियान का यहां क्या है हाल

locationभिलाईPublished: Oct 15, 2019 01:04:08 pm

Submitted by:

Nirmal Sahu

भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने सेक्टर-4 ए मार्केट में आधुनिक सार्वजनिक सुलभ शौचालय बनाया तो है, लेकिन लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

देखिए पीएम मोदी आपके स्वच्छ भारत अभियान का यहां क्या हाल है

देखिए पीएम मोदी आपके स्वच्छ भारत अभियान का यहां क्या हाल है

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने सेक्टर-4 ए मार्केट में आधुनिक सार्वजनिक सुलभ शौचालय बनाया तो है, लेकिन लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। यहां लगभग दो साल से ताला लटका हुआ है। भवन अनुपयोगी देख सर्वेश्वरधाम मंदिर समिति कुछ दिनों तक इसे स्टोर रूम की तरह उपयोग कर रही थी। हालांकि अब सामान खाली कर दिए हैं।
बीएसपी प्रबंधन नेे दो साल पहले स्वच्छ भारत अभियान के तहत लगभग 6 लाख रुपए की लागत से इस सुलभ का निर्माण कराया। यह आधुनिक सुविधा से युक्त है। महिला, पुरुष और दिव्यांगों के लिए अलग-अलग प्रसाधन कक्ष की व्यवस्था है। पर्याप्त नल लगे हैं। हाथ धोने के लिए अलग से वॉश बेसिन की सुविधा है। छत पर दो-दो टंकियां रखी हुई है, मगर पूरी तरह आधुनिक इस शौचालय का कोई उपयोग नहीं हो रहा है। निर्माण के बाद से यहां ताला लटका है। इसके कारण मार्केट आने वाले लोगों को प्रसाधन के लिए खुले में किसी ओट का सहारा लेना पड़ता है। इसमें महिलाओं को खासी परेशानी होती है।
व्यापारी मेंटेनेंस की जिम्मेदारी ले, आज ही सौंप देंगे
मार्केट के व्यापारियों के आग्रह पर ही सुलभ का निर्माण किया गया था। बीएसपी ने अच्छी सोच के साथ पैसा खर्चा कर निर्माण कराया, लेकिन बाद में देखरेख करने से व्यापारी ही पीछे हट गए। व्यापारी तैयार तो हों, आज ही सौप देंगे। अभी फिर से बातचीत हुई है। व्यापारियों ने सहमति जताई है।
मोहन देशपांडेय, महाप्रबंधक, बीएसपी नगर सेवाएं विभाग
प्रबंधन पानी, बिजली दे, मेंटेनेंस करने हम तैयार
प्रबंधन ने सेक्टर-4 सहित टाउनशिप के अन्य मार्केट में शौचालय तो बना दिया है, लेकिन बिजली व पानी की सुविधा नहीं है। कई बार पत्र लिख चुके, लेकिन ध्यान ही नहीं देता। प्रबंधन सुविधा मुहैया कराए, संगठन देखरेख की जिम्मेदारी लेने तैयार है।
ज्ञानचंद जैन, अध्यक्ष भिलाई स्टील सिटी चेंबर ऑफ कॉमर्स
स्टोर रूम नहीं बनाया है
नवरात्रि में मंदिर में ज्योति कलश प्रज्वलित किए थे। इसलिए पास ही भवन खाली देख कुछ सामानों को रख दिया था। स्टोर रूम के रूप में उपयोग नहीं कर रहे हैं। सामान खाली कर चाबी पार्षद को सौंप दिए हैं। हम लोग खुद चाहते हैं कि शौचालय का उपयोग हो। यहां आने वाले लोगों को प्रसाधन के लिए कई बार अमर्यादित परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है।
सतीश बंछोर, सदस्य सर्वेश्वरधाम मंदिर समिति
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो