scriptLok Sabha Election 2024: दुर्ग में दिखेगा दस का दम, सब कह रहे – हम किसी से नहीं हैं कम | Lok Sabha Election 2024: The power of ten will be seen in Durg, everyone is saying - we are no less than anyone | Patrika News
भिलाई

Lok Sabha Election 2024: दुर्ग में दिखेगा दस का दम, सब कह रहे – हम किसी से नहीं हैं कम

CG Election 2024: मंगलवार को एक और अभ्यर्थी ने नामांकन पत्र खरीदा। इस तरह नामांकन खरीदने वालों की संख्या 23 हो गई है। इनमें से अब तक केवल 10 का नामांकन दाखिल हो पाया है।

भिलाईApr 17, 2024 / 12:51 pm

Shrishti Singh

CG Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के नामांकन के तीसरे दिन 5 और अभ्यर्थियों ने कलेक्टोरेट पहुंचकर नामांकन दाखिल कराया। इस तरह अब तक नामांकन दाखिल कराने वालों की संख्या दस हो गई है। इनमें कांग्रेस और भाजपा के अभ्यर्थी भी शामिल हैं, जिन्होंने पहले ही नामांकन दाखिल करा लिया है। वहीं आवेदन लेने वाले 13 अभ्यर्थी अब तक नामांकन दाखिले के लिए नहीं पहुंचे हैं। इनके पास नामांकन दाखिले के लिए अब महज दो दिन का समय शेष रह रह गया है। मंगलवार को एक और अभ्यर्थी ने नामांकन पत्र खरीदा। इस तरह नामांकन खरीदने वालों की संख्या 23 हो गई है। इनमें से अब तक केवल 10 का नामांकन दाखिल हो पाया है।
यह भी पढ़ें

नक्सली हिंसा के साए में पोलिंग टीम चॉपर से पहुंच रहे बस्तर के मतदान केंद्र

लोकसभा चुनाव के लिए जिले में 12 अप्रैल से अधिसूचना के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच 13 व 14 अप्रैल अवकाश में चला गया। इसके उपरांत 15 व 16 अप्रैल को दो दिन नामांकन की प्रक्रिया हो पाई है। इस तरह अभ्यर्थियों को नामांकन दाखिले के लिए महज 3 दिन मिल पाया है। मंगलवार को तीसरे दिन भी नामांकन दाखिले के लिए खास उत्साह देखने को नहीं मिला। मंगलवार को केवल 5 लोग गिनती के समर्थकों के साथ नामांकन दाखिले के लिए कलेक्टोरेट पहुंचे। इनमें बलदेव सिंह साहू निर्दलीय, अशोक जैन निर्दलीय, यशवंत साहू भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, सुखदेव टंडन राष्ट्रीय जनसभा पार्टी और शंकर ठाकुर गोण्डवाना गणतंत्र पार्टी शामिल थे। वहीं नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन एक अभ्यर्थी खलानंद जसपाल निर्दलीय ने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर नामांकन पत्र खरीदा। इस प्रकार अब तक 10 अभ्यर्थियों नें अपना नामांकन पत्र जमा किया है। वहीं अब तक 23 लोगों ने नामांकन खरीदा है।
राजेंद्र ने दूसरा सेट जमा कराया

कांग्रेस के प्रत्याशी राजेंद्र साहू ने सोमवार को बेहद तामझाम और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल कर लिया था। उन्होंने मंगलवार को अपने नामांकन का दूसरा सेट जमा कराया। सेट जमा करने के लिए वे स्वयं अपने समर्थक के साथ पहुंचे थे। भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल ने भी अपना एक सेट नामांकन दाखिल किया है, जिसमें एफिडेविट नहीं है। लिहाजा बचे हुए दिनों में वे भी दूसरा सेट जमा कराने पहुंचेंगे।
छोटी पार्टियों के अभ्यर्थी नहीं आए

छोटी राष्ट्रीय पार्टियों के अभ्यर्थियों के अब तक इस चुनाव में दूरी नजर आ रही है। दरअसल अब तक नामांकन खरीदने और जमा कराने वालों में अन्य राष्ट्रीय दलों के अभ्यर्थी पहुंचे नहीं हैं। इनमें आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, रिपब्लिकन पार्टी, समाजवादी पार्टी आदि शामिल हैं। पिछले चुनावों में इन दलों के अभ्यर्थी भी मैदान में उतरते रहे हैं। पार्टियों के अभ्यर्थियों के नहीं पहुंचने को राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन से जोड़कर देखा जा रहा है।
यह भी पढ़ें

PET देने वाले हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें, बदल गई है तारीख, आ गया नया शेड्यूल

आज अवकाश, नामांकन नहीं

बुधवार को रामनवमी के कारण अवकाश रहेगा। इसके चलते नामांकन की प्रक्रिया भी नहीं होगी। अब अभ्यर्थियों से गुरुवार व शुक्रवार को नामांकन लिया जाएगा। नामांकन लेने की आखिरी तिथि शुक्रवार है। इसके बाद 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 22 अप्रैल तक अभ्यर्थियों को नाम वापसी के लिए समय दिया जाएगा। 22 अप्रैल को प्रतीक चिन्ह आवंटन के साथ ही चुनावी मैदान में मुकाबले की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
अब तक इन्होंने जमा कराया नामांकन

राजेंद्र साहू कांग्रेस

विजय बघेल भाजपा

हरिशचंद्र साहू निर्दलीय

सविता बंजारे शक्ति सेना

श्याम सुंदर साहू लोकतंत्र कांग्रेस पार्टी

बलदेव सिंह साहू निर्दलीय
अशोक जैन निर्दलीय

यशवंत साहू भारतीय शक्ति चेतना पार्टी

सुखदेव टंडन राष्ट्रीय जनसभा पार्टी

शंकर ठाकुर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी

Home / Bhilai / Lok Sabha Election 2024: दुर्ग में दिखेगा दस का दम, सब कह रहे – हम किसी से नहीं हैं कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो