ऐसा चल रहा लोक सुराज अभियान, यहां की शिकायत पेटी में एक भी ओवदन नहीं, पढ़ें खबर

Satya Narayan Shukla

Publish: Jan, 13 2018 11:25:42 PM (IST) | Updated: Jan, 15 2018 02:35:05 PM (IST)

Bhilai, Chhattisgarh, India
ऐसा चल रहा लोक सुराज अभियान, यहां की शिकायत पेटी में एक भी ओवदन नहीं, पढ़ें खबर

नेहरू नगर जोन कार्यालय के अधिकारियों से लोगों को कोई शिकायत नहीं है। इसका खुलासा पांच लोगों की उपस्थिति में पेटी को खोले जाने के बाद हुआ।

भिलाई. लोक सुराज अभियान में दिव्यांगों ने निगम प्रशासन से रोजगार दिलाने कि मांग की है। वार्ड-३४ निवासी दिव्यांग अशोक कोहिकर ने शिविर स्थल का जायजा लेने पहुंचे कलक्टर उमेश अग्रवाल को आवेदन सौंपकर समस्याएं बताई। स्टार्टअप शुरू करने के लिए बैंक से ऋण दिलाने मांग की। कोहिकर ने बताया कि उसने आर्किटेक्ट की पढ़ाई की है। इसी क्षेत्र में स्टार्ट अप शुरू करना चाहता है, लेकिन स्वयं का दफ्तर शुरू करने और पंजीयन के लिए उनके पास पैसे नहीं है। कलक्टर ने आयुक्त केएल चौहान को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन का प्रकरण तैयार कर बैंक से ऋण दिलाने में सहयोग करने कहा है।

रोजगार शुरू करने के लिए ऋण दिलवाने की मांग

वार्ड-63 दिव्यांग घनश्याम यादव की मांग पर कलक्टर ने आयुक्त को उनके आवेदन को जिला नि:शक्तजन विभाग भेजने कहा। रोजगार शुरू करने के लिए ऋण दिलवाने की बात कही। वहींं अधिकारी कर्मचारियों को लोगों के आवेदनों का गंभीरता से स्क्रूटनी की जांच करने के बाद निराकरण की कार्रवाई को पूरी करने कहा। दस्तावेज की कमी होने पर निराकरण शिविर में जमा कराने कहा। निराकरण शिविर में अनुपस्थिति की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

सुराज की शिकायत पेटी में एक भी आवेदन नहीं

नेहरू नगर जोन कार्यालय के अधिकारियों से लोगों को कोई शिकायत नहीं है। इसका खुलासा पांच लोगों की उपस्थिति में पेटी को खोले जाने के बाद हुआ। शिविर स्थल पर अधिकारियों के बारे में गोपनीय शिकायत या मांग से संबंधित आवेदन जमा लेने के लिए सुराज पेटी रखी गई। जिसमें कोई भी व्यक्ति अधिकारी, कर्मचारी और अतिक्रमण के खिलाफ गोपनीय शिकायत कर सकता है।

दूसरे दिन 173 लोगों ने की शिकायत

अभियान के दूसरे दिन ३७ स्थानों के शिविर से १७२८ आवेदन प्राप्त हुए। इसमें १५५५ आवेदन सड़क, नाली, सामुदायिक भवन, राशन कार्ड बनाने, जमीन का पट्टा, मोर मकान, मोर जमीन के तहत मकान, पेंशन, हैंडपंप कराने की मांग रखी गई है। १७३ आवेदन शिकायती है। जिसमें अतिक्रमण, स्ट्रीट लाइट, पानी सप्लाई, दुकान के सामने चबूतरा हटाने, रोड किनारे संबंधित है। अब तक २८१२ आवेदन आ गए हैं। इसमें से 2503 मांग और ३०९ शिकायत है।
बॉक्स

शिविर में आए हैं इस तरह के आवेदन

- स्कूल भवनों की पुताई

- आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण के लिए शासकीय जमीन का चिन्हाकन
- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास

- वार्ड-२६ के लोगों ने मंगल बाजार छावनी मैदान स्थित सामुदायिक भवन को शक्ति केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए आवेदन संबंधित आवेदन आए हैं

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned