scriptविश्व की सबसे लंबी रेलपटरी बनाने वाले बीएसपी के यूआरएम का हो रहा मेंटनेंस | Maintenance of the world's longest railway track URM | Patrika News
भिलाई

विश्व की सबसे लंबी रेलपटरी बनाने वाले बीएसपी के यूआरएम का हो रहा मेंटनेंस

विश्व की सबसे लंबी रेल पटरी बनाने वाले बीएसपी के यूआरएम का हो रहा मेंटनेंस, प्रबंधन ने 1,200 कर्मचारी लगाए काम में 5 मई से उत्पादन होगा शुरू.

भिलाईMay 03, 2019 / 01:04 pm

Abdul Salam

BHILAI

BHILAI

भिलाई. विश्व की सबसे लंबी रेलपटरी बनाने वाले बीएसपी के यूआरएम का हो रहा मेंटनेंस, 1,200 कर्मचारी लगाए काम में 5 मई से उत्पादन होगा शुरू. भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने यूनिवर्सल रेल मिल को 5 मई 2019 तक बंद कर मेंटनेंस में लिया है। मेंटनेंस का काम समय पर पूरा हो जाए, इसके लिए शिद्दत से प्रयास किया जा रहा है। हर शिफ्ट में कम से कम 400 कर्मियों को मेंटनेंस काम में लगाया जा रहा है। वित्त वर्ष 2018-19 के लिए लगातार उत्पादन देने के बाद इस मिल का प्रबंधन ने 29 अप्रैल 2019 से 5 मई 2019 तक मरम्मत करने का फैसला किया।
मेंटनेंस के दौरान किया जा रहा यह काम
मेंटनेंस के दौरान प्रबंधन यूआरएम में रिहीटिंग फर्नेस में किसी तरह का लिकेज या दूसरी दिक्कत को दूर करेगा। इसके अलावा मेजर दिक्कत जो भी हो उसे दूर किया जाएगा। रोलर, क्रेन, इलेक्ट्रिकल सप्लाई, डिलवरी के हिस्से का मेंटनेंस किया जा रहा है।
लगातार सालभर उत्पादन लेने की है योजना
बीएसपी प्रबंधन की योजना है कि इस मेंटनेंस पूरा होने के बाद लांग्स रेलपांत का उत्पादन नियमित किया जा सके। बिना मेंटनेंस के उत्पादन लेने से बड़ी दिक्कत पेश आने की आशंका बनी रहती है। इससे बचने यह मेंटनेंस लिया गया है।
जीएम की देखरेख में चल रहा था काम
यूआरएम के जीएम एसआर बाबू की देखरेख में यह मेंटनेंस किया जा रहा है। अधिकारी यहां के एसीटी व ओसीटी कर्मियों को जरूरत के मुताबिक सुबह 6 से शाम 6 बजे तक रोक रहे हैं। अधिकारी चाहते हैं कि यूआरएम से उत्पादन 5 मई को सुबह से लिया जा सके। यही वजह है कि अधिक से अधिक नियमित व ठेका श्रमिकों का उपयोग यहां किया जा रहा है।
यूआरएम में हर दिन 50 नग रेलपांत का होता है उत्पादन
बीएसपी के यूआरएम में हर दिन करीब 45 से 50 रेलपांत का उत्पादन किया जाता है। इसकी लंबाई 130 मीटर होती है। 29 अप्रैल से उत्पादन बंद रखने से करीब 300 नग रेलपांत का उत्पादन प्रभावित रहने की आशंका है।
16 लाख टन रेलपांत का है टारगेट
बीएसपी की कोशिश है कि भारतीय रेलवे को इस वित्त वर्ष में करीब 16 लाख टन रेलपांत तैयार कर सप्लाई किया जाए। इसके लिए प्रबंधन रात-दिन एक कर रहा है। बीएसपी के नए 1.2 मिलियन टन प्रति वर्ष क्षमता वाली यूनिवर्सल रेल मिल से प्रबंधन को सबसे अधिक उम्मीदें है। इसकी क्षमता प्रतिदिन 130 मीटर की 700 रेलपात उत्पादन करने की है। यूआरएम से पिछले साल हर दिन करीब 1584 टन रेलपांत उत्पादन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो