पैरामिलिट्री फोर्स भर्ती में बड़ी धांधली, रिटर्न पास कराने लेता था लाखों में ठेका, फिल्मी स्टाइल में होती थी मुन्नाभाई की एंट्री

पैरामिलिट्री फोर्स भर्ती में बड़ी धांधली, रिटर्न पास कराने लेता था लाखों में ठेका, फिल्मी स्टाइल में होती थी मुन्नाभाई की एंट्री

Dakshi Sahu | Updated: 17 Aug 2019, 11:24:35 AM (IST) Bhilai, Durg, Chhattisgarh, India

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) CISF के केंद्र में हो रही पैरामिलिट्री फोर्स ( paramilitary force recruitment) की भर्ती में इन आरोपियों ने अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर फर्जी काम को अंजाम दिया है।

(Bhilai crime news)

भिलाई. पैरामिलिट्री फोर्स की भर्ती (paramilitary force recruitment) परीक्षा में अभ्यर्थियों को पास कराने का ठेका लेने वाले मुख्य आरोपी सतपाल सिंह और फर्जी आधार कार्ड (Aadhar card) व जन्म प्रमाण (birth certificate) पत्र के आधार पर छत्तीसगढ़ का स्थाई निवास प्रमाण पत्र (Chhattisgarh domicile certificate ) बनाने वाले भूपेन्द्र कुर्रे को गिरफ्तार किया है। दोनों को पूछताछ के बाद न्यायालय में पेश किया गया। जहां से न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया। (Bhilai crime news)

32 युवकों को कर चुके हैं गिरफ्तार
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के केंद्र में हो रही पैरामिलिट्री फोर्स (Force) की भर्ती में इन आरोपियों ने अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर फर्जी काम को अंजाम दिया है। उतई थाना प्रभारी सतीश कुमार पुरिया ने बताया कि हरियाणा फरिदाबाद निवासी सतपाल सिंह (39 वर्ष) को रायपुर से गिरफ्तार किया गया। दूसरा आरोपी बेमेतरा साजा निवासी भूपेन्द्र कुर्रे (31 वर्ष) को बेमेतरा में पकड़ा गया। इस मामले में पुलिस 32 युवकों को गिरफ्तार कर पहले ही जेल भेज चुकी है।

ऐसे बनाया स्थाई प्रमाण पत्र
थाना प्रभारी ने बताया कि सतपाल सिंह ने लिखित परीक्षा में पास करवाने के लिए 7 अभ्यर्थियों से पैसा लिया था। छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों के मुकाबले हरियाणा और राजस्थान के उम्मीदवार फिजिकल परीक्षा आसानी से निकाल लेते है। लिखित परीक्षा उनके लिए कठिन होता है। सतपाल ने पुलिस को बताया कि जो छत्तीसगढ़ का स्थाई निवास प्रमाण पत्र बना लिया होता है उसे प्राथमिकता मिलती है। भूपेन्द्र फर्जी आधार और जन्म प्रमाण पत्र बनाने की जिमेदारी लेकर इसे बनवाता था। फिलहाल अब तक इस मामले में 34 लोगों की गिरफ्तार कर लिया है। (Bhilai crime news)

लक्ष्मण और सतपाल ऐसे आए संपर्क में
पुलिस ने बताया हरियाणा का एक युवक पहले दुर्ग में रहता था। वह करीब पांच यहां साल रहा। उसने ने भूपेंद्र कुर्रे से अपना निवास प्रमाण पत्र बनवाया था। वह युवक यहां से चला गया है। भर्ती में आए जो युवक पकड़े गए हैं वे सब आसापस गांव के रहने वाले हैं। सतपाल सिंह भी उसी क्षेत्र रहने वाला है। पहले यहां रहने वाले युवक ने छत्तीसगढ़ में निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जानकारी दी। कुर्रे के बारे में भी बताया। इस तरह सतपाल ने कुर्रे से संपर्क किया।

पुलिस ने बताया कि भूपेन्द्र कुर्रे निवास प्रमाण पत्र बनाने की अपनी करतूत का खुलासा किया। उसने पुलिस को बताया कि फर्जी दस्तावेज तैयार करने में वह मास्टर है। इसके लिए वह दूसरे के आधार कार्ड का सहारा लेता है। आधार कार्ड को स्केन कर वह नाम बदलकर फर्जी आधार कार्ड बना लेता है जो देखने में कहीं से फर्जी नहीं लगता। इसी तरह जन्म प्रमाण पत्र भी वह फर्जी बनाता है। फर्जी आधार कार्ड व फर्जी जन्मप्रमाण पत्र के जरिए वह लोकसेवा केंद्र से स्थाई निवास प्रमाण पत्र बनवा लेता था।

7 उम्मीदवार से लिया था 2 से 10 लाख
सतपाल सिंह ने 7 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में पास कराने की जिम्मेदारी ली थी। इसके लिए हर उम्मीदवार को पास कराने का झांसा देकर 2 लाख से 10 लाख रुपए लिया था। सिर्फ उम्मीदवारों को फिजिकल परीक्षा पास करना था।

अब मुन्ना भाइयों की होगी गिरफ्तारी
अभ्यर्थियों के बदले लिखित परीक्षा दिलवाने वाले 32 मुन्ना भाईयों व उनके कुछ सहयोगियों के बारे में पुलिस को पता चल गया है। पकड़े गए दोनों आरोपियों ने पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जिसके आधार पर मुन्ना भाईयों को पकडऩे के लिए पुलिस तैयारी
कर रही है। इसके लिए टीम भेजी जाएगी।

तहसील कार्यालय से मांगी दस्तावेजों की जानकारी
पुलिस ने बताया कि स्थाई निवास प्रमाण पत्र सही बने हैं लेकिन उसमें जो दस्तावेज लगाया गया है वह प्राथमिक जांच में फर्जी पाया गया है। इसके लिए तहसील कार्यालय और लोक सेवा केंद्रों को पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई है। एसडीओपी पाटन राजीव शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थियों के बदले में जिन्होंने लिखित परीक्षा दी थी, उनकी भी गिरफ्तारी की जाएगी। इस मामले में फर्जी दस्तावेज से स्थाई निवास बनाने वाला और 7 लोगों को पास करना वाला गिरफ्तार हो चुका है। पूछताछ में कुछ अहम सुराग मिले हैं। अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम दूसरे राज्य रवाना की जा रही है। (Bhilai crime news)

Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned