scriptमाओवादियों ने लगाया रिमोट कंट्रोल वाला जिंदा बम | Maoists planted live bomb with remote control | Patrika News

माओवादियों ने लगाया रिमोट कंट्रोल वाला जिंदा बम

locationभिलाईPublished: Oct 07, 2022 09:06:51 pm

Submitted by:

Abdul Salam

BSF बीएसएफ ने किया ध्वस्त,

माओवादियों ने लगाया रिमोट कंट्रोल वाला जिंदा बम

माओवादियों ने लगाया रिमोट कंट्रोल वाला जिंदा बम

भिलाई. कांकेर के अति बीहड़ इलाका ग्राम मार्कानार-धुत्ता रोड पर सुरक्षा बलों व आम जनता को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाने के ईरादे से माओवादियों ने श्रेणी क्रम में रिमोट कंट्रोल आईईडी (जिंदा बम) लगाया गया था। शुक्रवार को जिसे 30 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल BSF के जवानों ने अपनी चौकस ड्युटी व सुझ-बूझ से बर्बाद कर दिया।

रोड सर्च ऑपरेशन में एक जवान हुआ जख्मी
30 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल की सीओबी धुत्ता ने रोड सर्च ऑपरेशन के दौरान आईईडी ब्लास्ट हो गया, जिसमें 1 जवान को मामूली चोट आई है। बाद में इलाके की घेराबंदी करके बम निरोधक दस्ता ने एरिया को सर्च किया गया। जिसमें 8 किलोग्राम वजनी 1 प्रेशर कुकर आरसी आईईडी (जिंदा बम) बरामद हुआ। जिसे क्षेत्रीय मुख्यालय कांकेर के बम निरोधक दस्ते ने बर्बाद कर माओवादियों के खतरनाक मंसूबों पर पानी फेर दिया।

आम लोगों को हो सकता था बड़ा नुकसान
कोयलीबेड़ा में शुक्रवार को बाजार का दिन था, जिसमें आस-पास के लोगों का बाजार में काफी आना-जाना होता है। सीमा सुरक्षा बल ने सही समय पर इस ऑपरेशन के दौरान आईईडी को बरामद नहीं किया होता तो आम जनता को बड़ी मात्रा में जान माल का नुकसान हो सकता था।

बीएसएफ के प्रयास से खो रहा माओवादियों का वर्चस्व
सीमा सुरक्षा बल की मुस्तैदी से ड्युटी करने से माओवादी इलाके में अपना वर्चस्व खो रहे हैं, इसलिए अपनी मौदूगही दर्शाने के लिए बीच-बीच में इस तरह की नाकाम कोशिश करते रहते है। बीएसएफ जवानों की सजगता के कारण माओवादी हर बार अपने मंसूबों में नाकामयाब हो रहे हैं।

महानिरीक्षक ने दी जवानों को बधाई
सीमा सुरक्षा बल की इस कामयाबी के लिए छत्तीसगढ़ में स्थित सीमांत मुख्यालय (विशेष संक्रिया) सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक इंदराज सिंह ने टीम के सभी कार्मिको को बधाई दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो