scriptऐसी जालसाजी: जमीन की रजिस्ट्री हुई न मकान बना और बैंक किश्त शुरू हो गई | millions of rupees in the name of house to be cheated | Patrika News

ऐसी जालसाजी: जमीन की रजिस्ट्री हुई न मकान बना और बैंक किश्त शुरू हो गई

locationभिलाईPublished: Jun 05, 2018 07:44:57 pm

यश ड्रीम रियल इस्टेट लिमिटेड के संचालक ने बैंक प्रबंधक से मिलीभगत कर जनता की गाढ़ी कमाई की ठगी कर ली। मामला पाटन ब्लॉक मुख्यालय का है।

Bhilai crime

ऐसी जालसाजी: जमीन की रजिस्ट्री हुई न मकान बना और बैंक किश्त शुरू हो गई

भिलाई. छत्तीसगढ़ में शासन और पुलिस प्रशासन की सख्ती के बाद भी चिटफंड कंपनी की ओर से भोली-भाली जनता की गाढ़ी कमाई को इंवेस्ट कराकर ठगी का काम जारी है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें यश ड्रीम रियल इस्टेट लिमिटेड के संचालक ने बैंक प्रबंधक से मिलीभगत कर जनता की गाढ़ी कमाई की ठगी कर ली। यह मामला दुर्ग जिले के पाटन ब्लॉक मुख्यालय का है। जहां तीन लोगों के नाम मकान दिलाने के नाम पर संचालक ने लाखों रुपए का चूना लगाया है। इस पूरे मामले में सबसे चौकाने वाली बात यह कि जमीन की रजिस्ट्री ही नहीं हुई और बैंक ने मकान से संबंधित अधूरे दस्तावेत पर ऋण स्वीकृत कर सीधे संचालक के खाते में ट्रांसफर कर दिया। इसकी जानकारी हितग्राहियों को ऋृण की किश्त राशि कटने के बाद हुई।
यह है पूरा मामला
यश ड्रीम के संचालक नितिन श्रीवास्तव ने राहुल चोपड़ा, दिलीप देवांगन और प्रवीण कुमार परमार (सभी भिलाई निवासी) को पाटन में 1495 वर्ग फीट जमीन पर टूृ-बीएच मकान बनाकर देने के सब्जबाग दिखाया। उन्होंने तीनों हितग्राहियों को साल 2015 में पाटन एसबीआई में बुलाकर बैंक फार्मेलिटी के नाम पर विभिन्न कोरे दस्तावेज में हस्ताक्षर करा लिए। दूसरे महीने से लोन का किश्त कटना शुरु हो गया। जब तीनों हितग्राही बैंक पहुंचे तो प्रबंधक कुमार चामर्थी ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही जमीन की रजिस्ट्री होगी और दस्तावेज जमा होने के बाद किश्त कटना शुरू होगा। लगभग 16 लाख नौ हजार कीमत वाली मकान के लिए हितग्राहियों से 10-10 लाख का लोन स्वीकृत कर संचालक के खाते में जमा करा दिया।
संचालक ने न तो रजिस्ट्री पेपर और न ही मकान सौंपा

मई 2015 में फिर से किश्त काटना शुरू होने पर बैंक प्रबंधक ने कहा उनसे गलती हो गई। इस बीच उनका ट्रांसफर हो गया। वायदे के अनुसार संचालक ने न तो रजिस्ट्री पेपर और न ही मकान सौंपा और इसी तरह ठगी के अन्य प्रकरणों के उजागर होने के बाद वह फरार हो गया। शिकायतकर्ताओं ने वर्तमान बैंक प्रबंधक से वसूली रोकने का निवेदन किया तो उन्होंने भी उस मकान का किश्त काटना बंद नहीं किया जो अस्तित्व में आया ही नहीं है।
उठते सवाल ?
0-कोरे काजग पर हस्ताक्षर करवा लिए
0-रजिस्ट्रीकृत जमीन को बंधक बनाए बिना ही ऋण की राशि बिल्डर को दे दी। बैंक प्रबंधन द्वारा स्वयं के नियमों का उल्लघंन।
0-मकान बना ही नहीं और भूखंड की रजिस्ट्री के बिना ही ऋण राशि बिल्डर को कैसे भुगतान हो गया।
0-कोरे स्टाम्प में हस्ताक्षर और कूटरचित दस्तावेज का सहारा।
0-कूट दस्तावेज को असली बताकर प्रयोग करना।
किसने क्या-क्या किया
1-नितिन श्रीवास्तव ने छलपूर्वक षडयंत्र करते हुए धन वसूला और इसके लिए फर्जी दस्तावेज भी तैयार करवाया।
2-बैंक प्रबंधक कुमार चामर्थी ने अपने अधिकरों का दुरुपयोग करते हुए अपराधिक कृत्यों में साथ दिया और नियमों के विपरीत बिल्डर को लाभ पहुंचाया।
3-वर्तमान बैंक प्रबंधक संगीता विक्टर ने आरोपियों के अपराधिक कृत्यों को न सिर्फ छिपाया बल्कि आवेदक से ऋण व अन्य राशि की अवैध वसूली भी की।
Bhilai crime
अभी तक 26 कंपनियों के खिलाफ शिकायतें
दुर्ग संभाग में इसके पहले भी कई चिटफंड कंपनियां लोगों को अपने झांसे में फंसाने में सफल रही हैं। लम्बी रकमों से लोगों को ठगा है। यश ग्रुप समेत कई कंपनियों के खिलाफ पुलिस ने अपराध दर्ज किया है। मामला न्यायालय में भी पहुंच गया है। इसी तरह सिन्हा ग्रप ने भी लोगों को अपने झांसे में लिया। अभी तक 26 कंपनियों के खिलाफ शिकायतें मिल चुकी हैं।
एचबीएन कंपनी ने भी लोगों से करोड़ो रुपए जमा कराया । इसके संचालक रायपुर जेल में है। इसमें संचालक के बेटा बेटी सब जेल में है। इस कंपनी के खिलाफ दुर्ग सिटी कोतवाली में अलग अलग 12 प्रकरण दर्ज हैं।
यश ग्रुप के खिलाफ भी मामले दर्ज हैं। इसके खिलाफ 22 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला है। इसके भी संचालक भी जेल में हैं। मामला न्यायालय में विचाराधीन है।

सनशाइन इंफ्रा बिल्ड कार्प लिमिटेड कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज है। कंपनी के 9 डायरेक्टर पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। इसका मामला सुपेला थाने में ही दर्ज है।
साईं प्रसाद कंपनी ने भी लोगों को रुपए दोगुने करने के नाम पर ठगा था। इसके बाद से गायब हो गई। इस कंपनी के डायरेक्टर जेल में हैं। इसका मामला जेवरा सिरसा चौकी में दर्ज है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो