scriptMLA distributed lease, MP asked whose land | Bhilai विधायक ने बांटा पट्टा, Durg सांसद ने पूछा किसकी है जमीन | Patrika News

Bhilai विधायक ने बांटा पट्टा, Durg सांसद ने पूछा किसकी है जमीन

बीएसपी ने कहा निरीक्षण कर सत्य का लगा रहे पता.

भिलाई

Published: November 19, 2021 11:41:41 pm

भिलाई. छत्तीसगढ़ सरकार सीएसआईडीसी की जमीन पर वर्षों से बसे लोगों को पहले जमीन का हस्तांतरण कर पट्टा देने की योजना पर काम कर रही है। इसके अलावा नजूल की जमीन पर जो लोग लंबे समय से काबिज हैं उनको भी पट्टा देने की योजना है। दोनों ही योजना से अलग केंद्र के उपक्रम भिलाई इस्पात संयंत्र के लिए दी गई जमीन पर खुर्सीपार में पट्टा वितरण विधायक ने किया। इस पर ही सांसद, दुर्ग ने आपत्ती दर्ज की है। निकाय चुनाव से पहले इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने है। वहीं अधिकारियों ने पूरे मामले में चुप्पी साध रखी है।

Bhilai विधायक ने बांटा पट्टा, Durg सांसद ने पूछा किसकी है जमीन
Bhilai विधायक ने बांटा पट्टा, Durg सांसद ने पूछा किसकी है जमीन

क्या है राजीव गांधी आश्रय योजना
राज्य शासन ने नगरीय क्षेत्रों में निवासरत झुग्गीवासियों, जिनके पास आवास का स्थाई पट्टा नहीं है। उन्हें राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत् स्थाई पट्टा दिया जा रहा है। निकाय क्षेत्र में अधिकतम 800 वर्गफीट की भूमि पट्टे पर आवासहीनों को दी जा सकेगी। शासन ने शहरी आवास व निर्धन व्यक्तियों के लिए स्थाई व्यवस्था के लिए इसे लागू किया है। 19 नवम्बर 2019 को शहरी क्षेत्रों में शासकीय नजूल भूमि में निवास करने वाले आवासहीनों को ऐसी अधिभोग की भूमि पट्टे पर प्राप्त करने की पात्रता होगी।

यह है योग्यता
जिनका इस पते पर राशन कार्ड बना हुआ हो। राशनकार्ड न होने की स्थिति में अन्य प्रमाणिक दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन के बाद उसे पट्टा दिया जाएगा। इस योजना के तहत् सामान्यत: 450 वर्गफुट की भूमि पट्टे पर दी जाएगी। झुग्गीवासी व्यक्ति के उपयोग में 450 फुट से अधिक भूमि होने की स्थिति में नगरीय क्षेत्र में अधिकतम 800 वर्गफुट का पट्टा दिया जाएगा। इससे अधिक उपयोग की भूमि पाए जाने पर उसे संबंधित व्यक्ति से खाली कराया जाएगा। पट्टे पर यह भूमि के लिए कोई राशि नहीं ली जाएगी। विकास शुल्क के रूप में आगामी दस साल तक हर साल दस रुपए प्रतिवर्ग फुट के मान से विकास शुल्क लिया जाएगा। पट्टा झुग्गी में निवासरत व्यक्ति को ही दिया जाएगा, भले ही किराएदार क्यों न हो। पट्टे में परिवार के बालिग महिला सदस्यों का नाम भी रहेगा।

सीएसआईडीसी की जमीन को हस्तांतरित करने सीएम ने दिया निर्देश
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छावनी में राज्य सरकार की जनहितैषी काम के तहत लंबे समय से औद्योगिक जमीन पर मकान बनाकर रह रहे नागरिकों को उक्त जमीन का मालिकाना हक देने के लिए कलेक्टर से जमीन का सीएसआईडीसी से हस्तांतरण निर्देश दिया। इसके पहले छत्तीसगढ़ स्टेट इण्डस्ट्रियल डेव्हलपमेंट कार्पाेरेशन (राज्य औद्योगिक विकास निगम) की रायपुर जिले के धरसींवा विकासखण्ड के रावांभाठा, सरोरा और बिरगांव स्थित 15.788 एकड़ भूमि पर नागरिकों को राजीव आश्रय योजना के तहत पट्टे दिलाने का काम किया गया है। इससे कमजोर वर्ग के लोगों के सपने साकार किया। यहां के 999 लोगों को पट्टा दिए। ऐसे ही छावनी में रहने वाले लोगों को लाभ दिलाने की बात सीएम ने कही है।

बीएसपी की जमीन पर कैसे दे रहे पट्टा
सांसद, दुर्ग विजय बघेल ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र की जमीन पर पट्टा वितरण करने का कार्यक्रम खुर्सीपार में था। यह जानकारी मिली तब वे कलेक्टर से पूछताछ किए। तब उन्होंने कहा कि निगम के अधिकारी बात कर रहे हैं। बीएसपी की जमीन का मामला केंद्रीय केबिनेट में तय होता है। जब जमीन निगम को हस्तांतरित नहीं हुई है, तब वहां पट्टा कैसे बांटा जा सकता है। इस सवाल का कलेक्टर के पास जवाब नहीं था।

नहीं आए सीएम
सांसद ने बताया कि खुर्सीपार में बाबा बालकदास मंदिर के समीप तालाब के किनारे सीएम के आगमन और पट्टा वितरण की पूरी तैयारी हो चुकी थी। कलेक्टर से पूछताछ करने के बाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए। सांसद ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है, बिना जानकारी के ही मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हो जाते हैं। इस तरह से पहले भी स्टेडियम के बाजू में बीएसपी की जमीन में कॉलेज बनाने के नाम पर सीएम ने भूमि पूजन किया और अब तक वह काम बंद है।

लोगों की भावनाओं के साथ किया जा रहा खिलवाड़
सांसद ने कहा कि पट्टा के नाम पर लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। कलेक्टर को बोलने के बाद भी विधायक ने वहां पहुंचकर कुछ लोगों को पट्टा दिया है। इस मामले में आगे भी विरोध किया जाएगा। अगर जमीन बीएसपी की है और कोई दूसरा उस पर पट्टा वितरण करने जा रहा है, तो यह काम सही है?

लोग हैं पट्टा मिलने से खुश भाजपा के लोग कर रहे विरोध
इस मामले में विधायक देवेंद्र यादव ने कहा है कि दशकों से जो लोग रह रहे हैं, उनको पट्टा सरकार की योजना के तहत दिया जा रहा है। इससे तमाम लोगों में खुशी की लहर है। ऐसे में भाजपा के नेता विरोध कर रहे हैं।

अधिकारी हैं खामोश
बीएसपी की जमीन पर अपना बोर्ड लगाने की हिम्मत तक अफसरों में नहीं रह गई है। यह अब नजर आने लगा है। पट्टा वितरण के मामले में अधिकारियों ने खामोश रहना बेहतर समझा है। सांसद ने जरूर कहा है कि बीएसपी के अधिकारी राज्य सरकार की कार्यशैली की वजह से डर के चुप हैं। वहीं निगम के अधिकारी और जिला प्रशासन की ओर से भी इस मामले में सवाल करने पर कोई जवाब नहीं आ रहा है।

निरीक्षण कर सत्य का लगा रहे पता
जनसंपर्क विभाग, भिलाई इस्पात संयंत्र ने बताया कि शासन ने बाबा बालक नाथ मंदिर के पास पट्टा वितरण की खबर मिली है। सूचना भी प्राप्त हुए हैं की बीएसपी के जमीन पर शासन ने पट्टा वितरित किया है। निरीक्षण कर सत्य का पता लगाया जाएगा व तदनुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.