scriptमुमुक्षु बहनों ने लिया सांसारिक जीवन का आखिरी अभिवादन, आचार्य विजयराज देंगे दीक्षा | Mumukshu sisters take the last greetings of worldly life | Patrika News
भिलाई

मुमुक्षु बहनों ने लिया सांसारिक जीवन का आखिरी अभिवादन, आचार्य विजयराज देंगे दीक्षा

मुमुक्षु बहनें ऊंटी की चेतना कोठारी और परसवाड़ी की आरती बोहरा सोमवार को सांसारिक जीवन का त्यागकर संयम के मार्ग पर अग्रसर हो जाएंगी।

भिलाईDec 04, 2017 / 12:11 am

Satya Narayan Shukla

Jain community
दुर्ग . श्रीजैन भागवती दीक्षा के साथ ही मुमुक्षु बहनें ऊंटी की चेतना कोठारी और परसवाड़ी की आरती बोहरा सोमवार को सांसारिक जीवन का त्यागकर संयम के मार्ग पर अग्रसर हो जाएंगी। सोमवार को आचार्य विजयराज महाराज दोनों मुमुक्षु बहनों को दीक्षा देंगे। दीक्षा महोत्सव ऋषभ नगर विजय वाटिका में होगा। दीक्षा के पूर्व मुमुक्षु चेतना कोठारी और आरती बोहरा ने रविवार को सांसरिक जीवन का आखिरी अभिवादन स्वीकार किया।
शोभायात्रा के साथ पूरे शहर में भ्रमण कराया

रविवार को सुबह १० बजे सदर बाजार स्थित श्वेतांबर जैन मंदिर शोभायात्रा (बरघोड़ा) निकाली गई। वैराग्य के संकल्प के साथ मुमुक्षु बहनों ने रथ पर सवार होकर शहर का भ्रमण किया। अनुमोदना के लिए निकली मुमुक्षु बहनों को बैंड की धुन पर शोभायात्रा के साथ पूरे शहर में भ्रमण कराया गया। शोभायात्रा जवाहर चौक, मोती कांपलेक्स, इंदिरा मार्केट, पुराना बस स्टैंड, पटेल चौक होकर दीक्षा महोत्सव प्रांगण पहुंची।
सांसारिक परिधान में सजी धजी बग्घियों में सवार थी मुमुक्षु

शोभायात्रा में जैन समाज के विभिन्न संघो के धर्मानुरागी महिला, पुरुष, बच्चे हजारों की संख्या में मंगल गीत गाते व जयकारे लगाते चल रहे थे। समाज के युवा लाल पगड़ी धारण कर वाहन में सवार होकर शोभायात्रा की अगुवाई कर रहे थे। उनके पीछे दो बग्घियों में मुमुक्षु बहनें सांसारिक परिधानों में सजी-धजी परिजनों के साथ सवार थीं। वे सबका अभिवादन स्वीकार करते हुए अपने संकल्प के तहत संयम के कठोर मार्ग पर चलने के लिए अनुमोदना ले रही थीं।
बैंड के साथ लोक संस्कृति की छटा

शोभायात्रा के साथ पंथी दल के सदस्य मांदर की थाप पर नृत्य करते हुए छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक परंपरा का प्रदर्शन कर कर रहे थे। बैंड की धुन पर भक्ति संगीत माहौल को भावपूर्ण बना रहा था। जैन समाज की महिलाएं आकर्षक परिधानों में मंगल गीत गाते हुए शोभायात्रा के साथ चल रहीं थीं।
समाज ने किया मुमुक्षु बहनों का अभिनंदन

शोभायात्रा के बाद देर शाम सकल जैन समाज ने मुमुक्षु बहनों आरती बोहरा और चेतना कोठारी का अभिनंदन किया। अभिनंदन कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री राजेश मूणत, संसदीय सचिव लाभचंद बाफना सहित अन्य प्रदेशों से आए श्रद्धालु शामिल हुए।
दीक्षा का गवाह बनने देशभर से पहुंच श्रद्धालु
दीक्षा समारोह में शामिल होने देशभर से श्रद्धालु महोत्सव स्थल पहुंच रहे हैं। इनमें तमिलनाडु के ऊंटी, चेन्नई, मध्यप्रदेश के परसवाड़ा, बालाघाट ,महाराष्ट्र के मुंबई व नागपुर, कोलकाता, केसिंगा, ओडिसा खरियार रोड व राजस्थान के श्रद्धालु शामिल हैं। इनमें से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बरघोड़ा में भी शामिल हुए।

Home / Bhilai / मुमुक्षु बहनों ने लिया सांसारिक जीवन का आखिरी अभिवादन, आचार्य विजयराज देंगे दीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो