निगम प्रशासन करदाताओं को दे रहा है एक हजार की छूट, बेनिफिट चाहिए तो आप यह करें

निगम प्रशासन करदाताओं को दे रहा है एक हजार की छूट, बेनिफिट चाहिए तो आप यह करें

Tara Chand Sinha | Updated: 04 Jul 2019, 02:50:27 PM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

महापौर परिषद ने अमृत मिशन के अंतर्गत कर दाताओं को नल कनेक्शन में एक हजार रुपए छूट के साथ किस्त में नल कनेक्शन देने का निर्णय लिया है।

भिलाई. कर दाताओं कोमात्र 250 रुपए की किस्त में नया नल कनेक्शन दिया जाएगा। महापौर परिषद ने अमृत मिशन के अंतर्गत कर दाताओं को नल कनेक्शन में एक हजार रुपए छूट के साथ किस्त में नल कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। पहले नल कनेक्शन लेने के लिए 6 हजार रुपए जमा करना पड़ता था। एक हजार छूट के बाद कुल पांच हजार रुपए देना पड़ेगा। पांच हजार रुपए को 250 रुपए की किस्त में जमा कर सकते हैं।

महापौर देवेन्द्र यादव का कहना है कि घर पहुंच पानी की सुविधा सबका अधिकार है, लेकिन निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए एक साथ 5 हजार रुपए देना मुश्किल हो जाता है। इसलिए एक हजार रुपए छूट देने का निर्णय लिया है। करदाता को नल कनेक्शन के लिए 5 हजार रुपए देना पड़ेगा। वह एक मुश्त देने के बजाय हर महीने 250 जमा कर सकता है। गैर करदाता को 2 हजार रुपए में नल कनेक्शन दिया जाएगा। वह प्रतिमाह 100 रुपए के हिसाब से 20 किस्त में राशि जमा कर सकता है।
रोड स्वीपिंग पर 31.55 करोड़ का ठेका
महापौर परिषद के सदस्यों ने जिओ लॉजिकल इन्फारमेशन सिस्टम एंड ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय लिया है। राज्य शहरी विकास अभिकरण ने एनजीटी के गाइड लाइन के मुताबिक जिओ लॉजिकल इन्फारमेशन सिस्टम एंड ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के तहत मशीन से शहर की सड़कों की सफाई कराने का निर्णय लिया है। शहर की कुल 47677 किलोमीटर की सड़क की मशीन और मैनवली सफाई पर हर साल 31.55 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया है। पांच साल में 156.72 करोड़ रुपए खर्च होने की जानकारी दी है।

नल कनेक्शन के लिए आप ये करें
- जोन कार्यालय में आवेदन प्राप्त करें। आवेदन पत्र के साथ जमीन के दस्तावेज, भवन पूर्णता प्रमाण पत्र, संपत्तिकर की रसीद, आधार कार्ड की फोटो कापी के साथ जमा कर सकते हैं।

इनकी मौजूदगी में लिया निर्णय
बैठक में एमआईसी सदस्य नीरजपाल, लक्ष्मीपति राजू, जोहन सिन्हा, डॉ. दिवाकर भारती, दुर्गा साहू, केशव बंछोर, साकेत चंद्राकर, सूर्यकांत सिन्हा, सुशीला देवांगन, सुभद्रा सिंह, सदीरन बानो, निगम आयुक्त एसके सुंदरानी, अधीक्षण अभियंता आरके साहू, सत्येन्द्र सिंह, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेन्द्र मिश्रा मौजूद रहे।

17 एजेंडे पर हुई चर्चा
- वार्ड-62 रुआबांधा सेक्टर के सेंट थामस कॉलेज के सामने नहर का बंड बनाने के प्रस्ताव को निरस्त कर दिया।
- वार्ड-61 प्रगति नगर मैत्री कुंज में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सर्व समाज का मांगलिक भवन के लिए स्थल निरीक्षण का निर्णय लिया।
- आवारा सुअरों को पकड़ कर नीलाम करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। निविदा बुलाकर सुअरों को पकडऩे वाली एजेंसी को ठेका में दिया जाएगा। निगम एजेंसी को 750 रुपए की दर से भुगतान करेगी।
- निगम की संपत्ति की सुरक्षा गार्ड की ठेका अवधि को निविदा की प्रक्रिया पूरी होने तक एक माह के लिए बढ़ाया गया।
- प्रधानमंत्री आवास योजना सबके लिए आवास मिशन आइएसएसआर के स्थान पर मोर जमीन मोर मकान बनाने की स्वीकृति
- वार्ड-35 नवीन कॉलेज ग्राउंड का बाउंड्रीवाल, सायकल स्टैंड शेड एवं मैदान में विधुतीकरण कार्य के प्रस्ताव को शासन को भेजा जाएगा। शासन से स्वीकृति नहीं मिलने पर एनएसपीसीएल से काम करवाया जाएगा।
- निगम मुख्यालय में कैंटीन निर्माण कर महिला स्व सहायता समूह को संचालन का ठेका में देने के लिए टेंडर बुलाने का निर्णय लिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned