scriptदुर्ग में संगीत महाविद्यालय इसी सत्र से, भवन की शुरू हुई तलाश | Music college in Durg from this session, search for building started | Patrika News

दुर्ग में संगीत महाविद्यालय इसी सत्र से, भवन की शुरू हुई तलाश

locationभिलाईPublished: Jun 01, 2023 11:49:11 pm

दुर्ग में संगीत महाविद्यालय की शुरुआत इसी साल हो जाएगी। यह महाविद्यालय हेमचंद यादव विवि की संबद्धता से नहीं बल्कि खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय चलाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है।

खैरागढ़ संगीत विवि के कोर्स होंगे संचालित

दुर्ग में संगीत महाविद्यालय इसी सत्र से, भवन की शुरू हुई तलाश

भिलाई . दुर्ग में संगीत महाविद्यालय की शुरुआत इसी साल हो जाएगी। यह महाविद्यालय हेमचंद यादव विवि की संबद्धता से नहीं बल्कि खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय चलाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है। विभाग के क्षेत्रीय अपर संचालक को महाविद्यालय के लिए जल्द से जल्द भवन तलाशने की जिम्मेदारी दी गई है। संभवत: यह कॉलेज अपने शुरुआत साल में किसी शासकीय स्कूल में भी संचालित किया जा सकता है, क्योंकि अपर संचालक द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर शासकीय स्कूल के भवन की मांग की गई है।

18 पद का सेटअप जारी
महाविद्यालय का भवन बनने तक यहां कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। यदि शासकीय शाला के भवन का बंदोबस्त नहीं हो पाता है तो पूरी संभावना है कि संगीत महाविद्यालय कन्या महाविद्यालय दुर्ग में संचालित होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने दुर्ग के संगीत महाविद्यालय के लिए 18 पद का सेटअप जारी कर दिया है। महाविद्यालय में व्यय के लिए 50 लाख रुपए की संभावित राशि भी स्वीकृत हो गई है।

दुर्ग जिले को बड़ा फायदा
खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय दुनियाभर में मशहूर है। यहां दी जाने वाली संगीत की तालीम हासिल करने दूसरे देशों के विद्यार्थियों का भी छत्तीसगढ़ आना होता है। अब दुर्ग जिले में इससे संबद्ध महाविद्यालय संचालित होने से देश-विदेश के विद्यार्थियों के साथ ही साथ जिले के विद्यार्थियों को भी एक नया मंच मिल सकेगा। उन्हें विशेषकर खैरागढ़ जाकर संगीत के पाठ्यक्रम पढऩे की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वे अपने घर पर रहकर ही कलाकर बन सकेंगे।

बजट में हुई थी घोषणा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य बजट में 6 मार्च को चार संभागीय मुख्यालयों में संगीत महाविद्यालय की घोषणा की थी। हालांकि उस वक्त दुर्ग जिले में इसकी शुरुआत को लेकर स्पष्टता नहीं थी, लेकिन अब सेटअप और संभावित फंड जारी होने के बाद दुर्ग जिले में इस संस्थान का आना तय हो गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालय के लिए स्थाई भवन तलाशने को भी जिला प्रशासन को कह दिया है। संभागीय मुख्यालयों में अभी दुर्ग और बिलासपुर को सेटअप दिया गया है। दोनों संस्थानों को मिलाकर 36 पद और एक करोड़ रुपए का संभावित व्यय दिया गया है।

अभी संगीत महाविद्यालय में यह कोर्स
अभी संगीत विश्वविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ लाइफ लांग लर्निंग, योग, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विजुअल आर्ट, लाइट म्युजिक, वोकल, वॉयलीन, फोक म्युजिक और कत्थक जैसे कोई संचालित किए जाते हैं। मुमकिन है कि शुरुआती चरण में विवि की संबद्धता से दुर्ग के संगीत महाविद्यालय में इन्हीं कोर्स का संचालन किया जाए। जल्द ही इसकी विस्तृत रूपरेखा तैयार की जाएगी।

इस तरह है महाविद्यालय का सेटअप
प्राचार्य – 1
सहायक प्राध्यापक – 5
संगतकार शैक्षणिक – 4
सहायक ग्रेड – 3
भृत्य – 2
बुक लिफ्टर- 1
स्वच्छक- 1
चौकीदार- 1

संगीत महाविद्यालय इसी सत्र से शुरू होना है
अपर संचालक, उच्च शिक्षा दुर्ग सुशीलचंद्र तिवारी ने बताया कि दुर्ग में संगीत महाविद्यालय इसी सत्र से शुरू होना है। कॉलेज का संचालन करने भवन की जरूरत को देखते हुए डीईओ से शासकीय स्कूल भवन की मांग की गई है। खैरागढ़ विवि के कुलसचिव से जल्द बैठक होने वाली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो