Video: एचडीडी मैथड से यहां पहली बार नेशनल हाइवे 53 के नीचे बना रहे सुरंग, जानिए क्यों

पाइप लाइन बिछाने अब पूरे रोड की खुदाई नहीं करना पड़ेगा। एचडीडी मेथड्स से पाइप लाइन बिछाई जाएगी।

By: Dakshi Sahu

Updated: 10 Jan 2019, 03:38 PM IST

भिलाई. पाइप लाइन बिछाने अब पूरे रोड की खुदाई नहीं करना पड़ेगा। एचडीडी मेथड्स से पाइप लाइन बिछाई जाएगी। नई मैथड से नेशनल हाइवे (एनएच)के नीचे पाइप लाइन बिछाने के लिए अनुमति दे दी है। ठेकेदार ने भी ड्रिल मशीन से एनएच -53 रोड के नीचे सुरंग बनाने के लिए खुदाई शुरू कर दिया है।

सुरंग बनाकर अमृत मिशन के अंतर्गत राधिका नगर में निर्माणाधीन पानी टंकी को नेहरू नगर में ६६ एमएलडी के राइजिंग पाइप लाइन से जोड़ा जाएगा। टंकी से राधिका नगर, न्यू कृष्णा नगर, लक्ष्मी नगर, गौतम नगर, कोहसा नगर क्षेत्र में पानी सप्लाई किया जाएगा।

एचडीडी मैथड से प्रियदर्शनी परिसर पूर्व से सुपेला थाना के बाजू में राधिका नगर की ओर एनएच-५३ रोड के सरफेस से दो मीटर की नीचे से खुदाई किया जाएगा। लगभग १०० मीटर लंबा सुंरग बनाया जाएगा। सुरंग में ६०० मिलीमीटर व्यास के स्टील्स की केशिंग को पुश किया जाएगा। फिर केसिंग के अंदर राइजिंग लाइन बिछाई जाएगी। जिससे टंकी को भरा जाएगा।

इसी तकनीक से नेहरू नगर गुरुद्वारा के सामने नेशनल हाइवे के नीचे सुरंग बनाकर राइजिंग पाइप लाइन बिछाई जाएगी। एचडीडी तकनीक में रोड को काटने करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पाइप लाइन बिछाने के बाद चारो तरफ कांक्रीट डालकर सुंरग को पैक किया जाएगा।

231.11 करोड़ का है प्रोजेक्ट
अमृत मिशन जल आवर्धन द्वितीय फेज के तहत २३१.११ करोड़ की स्वीकृति मिली है। इस प्रोजेक्ट को मार्च २०१९ तक पूर्ण किया जाना है। १० स्थानों पर ३२ लाख लीटर पानी टंकी का निर्माण प्रस्तावित है। छावनी, डुंडेरा, मोरिद, पुरैना की टंकी बन चुकी है। हाउसिंग बोर्ड, कुरुद, वैशाली नगर कोहका, प्रियदर्शनी परिसर में राइजिंग पाइप लाइन बिछाने का काम 75 फीसदी हो गया है।

Show More
Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned