scriptनौतपा 43 डिग्री के साथ खत्म, अब 9 जून से पंचक | Nautpa ends with 43 degrees, now Panchak from June 9 | Patrika News

नौतपा 43 डिग्री के साथ खत्म, अब 9 जून से पंचक

locationभिलाईPublished: Jun 02, 2023 11:48:02 pm

नौतपा के आखिरी दिन शुक्रवार को इस कदर गर्मी पड़ी कि लोग बाहर निकलने से बचते रहे। दिन में मौसम साफ रहा, लेकिन शाम को कुछ वक्त के लिए बदली भी छाई, जिससे थोड़ी राहत मिली। अब 4 जून से तापमान बढऩे की संभावना जताई गई है।

तापमान और बढ़ेगा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नौतपा 43 डिग्री के साथ खत्म, अब 9 जून से पंचक

भिलाई. शुक्रवार को नौतपा समाप्त हो गया। आखिरी दिन दुर्ग जिले का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस साल नौतपा आखिरी के तीन दिन ही तपा। 31 मई से 2 जून के बीच तापमान 40 से 43 तक पहुंचा। यानी हर दिन एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई।

दुर्ग जिले का तापमान 43.6 डिग्री के पार नहीं गया
यह पहला साल है जब दुर्ग जिले का तापमान 43.6 डिग्री के पार नहीं गया। नौतपा के आखिरी दिन शुक्रवार को इस कदर गर्मी पड़ी कि लोग बाहर निकलने से बचते रहे। दिन में मौसम साफ रहा, लेकिन शाम को कुछ वक्त के लिए बदली भी छाई, जिससे थोड़ी राहत मिली। अब 4 जून से तापमान बढऩे की संभावना जताई गई है। इसके अलावा 9 जून से पंचक भी शुरू हो जाएगा, जिसमें इस साल तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। 9 से 13 जून के बीच हल्की बारिश भी होगी, जिससे तापमान में नमी आएगी और तेज उमस पड़ेगी।

मौसम में विशेष बदलाव की संभावना नहीं
फिलहाल तापमान में रोज एक डिग्री की बढ़ोतरी हो रही है, जिससे लोग हलाकान हो गए हैं। सुबह 10 बजे से ही तापमान 38 से 40 के बीच पहुंच जा रहा है। दोपहर में तीन बजे के करीब सर्वाधिक तापमान दर्ज हो रहा है। न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी। मौसम विभाग ने दुर्ग जिले में ग्रीष्म लहर का अलर्ट जारी कर दिया है। डॉक्टरों ने गर्म लपटों से बचने की सलाह दी है। लू से बचने के लिए चेहरे और कानों को ढंककर रखने की सलाह दी गई है। खूब पानी पीकर ही घर से बाहर निकलने के लिए कहा गया है। शनिवार को भी मौसम में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है। गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो