scriptBreaking: उगाही नहीं मिलने पर मानपुर में नक्सलियों ने आधा दर्जन तेंदूपत्ता फड़ को किया आग के हवाले | Naxalites set fire in Tendu patta warehouse Rajnandgaon | Patrika News

Breaking: उगाही नहीं मिलने पर मानपुर में नक्सलियों ने आधा दर्जन तेंदूपत्ता फड़ को किया आग के हवाले

locationभिलाईPublished: May 28, 2018 12:08:56 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

जिले के माओवाद प्रभावित क्षेत्र मानपुर और इसके आसपास के इलाकों में माओवादियों ने बीती रात तेंदूपत्ता के आधा दर्जन फड़ में आग लगा दी है।

patrika

Breaking: उगाही नहीं मिलने पर मानपुर में नक्सलियों ने आधा दर्जन तेंदूपत्ता फड़ को किया आग के हवाले

राजनांदगांव. जिले के माओवाद प्रभावित क्षेत्र मानपुर और इसके आसपास के इलाकों में माओवादियों ने बीती रात तेंदूपत्ता के आधा दर्जन फड़ में आग लगा दी है। इस आगजनी में करीब 5 लाख रूपए के तेंदूपत्ता के जलने का अनुमान है। मानपुर इलाके में माओवादी लगातार घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।
तेंदूपत्ता ठेकेदारों पर शिकंजा कसने और उनसे उगाही करने वाले माओवादी तेंदूपत्ता तोड़ाई के मौसम में सक्रिय हो जाते हैं। रविवार देर रात माओवादियों ने मदनवाड़ा से लगे आधा दर्जन तेंदूपत्ता फड़ को आग के हवाले कर दिया है। इस आगजनी में डेढ़ से दो सौ मानक बोरा तेंदूपत्ता जलकर राख हो गया है।
संग्रहण कर रखा था
नक्सलियों ने रेतेगांव, जलवाही, मूरचर व कुंजकनहार समेत एक और गांव के फड़ को आग के हवाले कर दिया हैं। जानकारी के अनुसार करीब छह फड़ को आग के हवाले किया गया है। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जंगल के गांवों में तेंदूपत्ता तोड़ाई के बाद उसे संग्रहण कर रखा गया था। इस तेंदूपत्ता का परिवहन होता, इससे पहले माओवादियों ने इसे आग के हवाले कर दिया।
25 सौ बोरा कीमत
तेंदूपत्ता की प्रति मानक बोरा कीमत 25 सौ रूपए है। डेढ़ से दो सौ मानक बोरा तेंदूपत्ता जल जाने से वन विभाग को करीब चार से पांच लाख रूपए के नुकसान का अनुमान है। तेंदूपत्ता के जिन फड़ों में माओवादियों ने आग लगाया है, उसके संबंध में पता चला है कि आधे से ज्यादा वन विभाग के पास ही थे। कुछ फड़ जरूर ठेके पर चल रहे थे, शेष वन विभाग के थे। ऐसे में सरकार को अधिक नुकसान होने की खबर है।
करते हंै उगाही
माओवादी जंगल में तेंदूपत्ता की कटाई का ठेका लेेने वाले ठेकेदारों से जमकर उगाही करते हंै। जंगल में काम करने के एवज में ठेकेदार माओवादियों से सांठगांठ कर भी काम करते हैं। उगाही के लिए माओवादी हर साल इस तरह की घटनाओं को अंजाम भी देते हैं।
हो चुकी है शिकायत
तेंंदूपत्ता ठेकेदारों की नक्सलियों से सांठगांठ होने की शिकायत पूर्व में आईजी जीपी सिंह से शिकायत भी हो चुकी है। राजनांदगांव जिले के दो तेंदूपत्ता ठेकेदारों की नामजद शिकायत आईजी से की जा चुकी है, जिसकी जांच चल रही है।
कर रहे नुकसान का आंकलन
डीएफओ मोहम्मद शाहिद ने पत्रिका को बताया कि माओवादियों ने छह फड़ को आग के हवाले किया है। घटना के बाद पुलिस की मदद से आसपास के तेंदूपत्ता के फड़ की सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो