scriptDurg फाइलेरिया का नाइट ब्लड सैंपल सर्वे शुरू | Night blood sample survey of Durg filariasis started | Patrika News

Durg फाइलेरिया का नाइट ब्लड सैंपल सर्वे शुरू

locationभिलाईPublished: Aug 18, 2022 09:26:23 pm

Submitted by:

Abdul Salam

पहले लेते थे 500 नमूना अब सिर्फ 300,

Durg फाइलेरिया का नाइट ब्लड सैंपल सर्वे शुरू

Durg फाइलेरिया का नाइट ब्लड सैंपल सर्वे शुरू

भिलाई. पाटन के ग्राम पतोरा में गुरुवार की रात को ब्लड सैंपल करने टीम पहुंची। फाइलेरिया से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नाइट ब्लड सैंपल सर्वे किया जा रहा है। इस रोग से ग्रसित मरीजों की खोज के लिए रात के समय खून का नमूना एकत्र किया जा रहा है। जांच में फाइलेरिया पॉजिटिव पाए जाने पर स्वस्थ्य विभाग इन मरीजों का इलाज करेगा।

रात 8 से 12 के बीच किया जाता है रक्त का संग्रह
फाइलेरिया के मरीज की तलाश के लिए रात 8 से 12 बजे तक लोगों के ब्लड का नमूना एकत्र किया जाता है। इस रोग के परिजीवी रात को ही रक्त के परिसंचरण में प्रवेश कर रोगग्रस्त कर देता है। ब्लड के नमूने का जांच करने के बाद ही साफ होता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं।

पहले लेते थे 500 नमूना अब सिर्फ 300
एक गांव में पहले 500 नमूना लिया जाता था। अब टारगेट को घटाकर 300 कर दिया गया है। विभाग की टीम अलग-अलग ब्लॉक में इस तरह से नाइट सर्वे के काम को अंजाम देगी।

फाइलेरिया के लक्षण
सामान्यत: इसके कोई लक्षण साफ रूप से नजर नहीं आते। बुखार, बदन में खुजली और पुरुषों के जननांग और उसके आस-पास दर्द और सूजन की समस्या दिखाई देती है। पैरों और हाथों में सूजन, हाथीपांव और हाइड्रोसिल, महिलाओं के स्तन में सूजन के रूप में भी यह समस्या सामने आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो