13 नहीं, आज 5 ही केंद्रों पर लगेगा टीका, शेड्यूल पर पड़ेगा असर

राज्य सरकार ने दिया निर्देश.

By: Abdul Salam

Published: 17 Jan 2021, 10:52 PM IST

भिलाई. स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को 13 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी कर ली थी। राज्य सरकार से निर्देश मिलने के बाद अब सिर्फ 5 सेंटरों पर ही वैक्सीन लगाने का फैसला लिया गया है। इस निर्णय के बाद वैक्सीन लगाने को लेकर जो शेड्यूल तैयार किया गया था, उस पर असर पड़ेगा। इतना ही नहीं पल्स पोलियो अभियान और कोरोना वैक्सीन दो-दो काम एक साथ करना होगा। जिससे स्वास्थ्य कर्मियों को बड़ी दिक्कत पेश आ सकती है। इधर पहले दिन जिनको कोरोना वैक्सीन लगाई गई है, उनमें से कुछ लाभार्थी हाथ में जिस जगह टीका लगा है, वहां दर्द होने की बात कह रहे हैं। इसके अलावा कोई साइड इफेक्ट की शिकायत सामने नहीं आई है।

आज यहां नहीं लगेगा कोरोना का टीका
टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को पहले जहां टीका लगाया जाना था, उनमें से 8 जगह के सेंट्ररों में सोमवार को टीका नहीं लगेगा। जहां सोमवार को टीका नहीं लगेगा वह हैं लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल, सुपेला, चंदूलाल मेडिकल कॉलेज, भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-9 अस्पताल, पीएससी उतई, पीएससी झीट, पीएससी बोरी, अहिवारा, कुम्हारी शामिल हैं।

कोरोना टीका यहां लगेगा
कोरोना का टीका सोमवार को सुबह 9 बजे से जिला अस्पताल, दुर्ग, शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज, जुनवानी, सीएचसी पाटन, सीएचसी निकुम, सीएचसी धमधा में लगाया जाएगा। जिन लाभार्थियों को मैसेज मिलेगा उनको यहां आकर वैक्सीन लगवानी है। यहां एक दिन में 100-100 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

30 तक पूरा करना था कोरोना के टीकाकरण का काम
जिला में करीब 20 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारी मौजूद हैं, इनके लिए पहली खेप में वैक्सीन का 10260 डोज आया है। जिला में टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से शुरू हुआ। योजना के मुताबिक पहले दिन 500 लाभार्थियों को टीका लगाना था जिसमें से 312 को टीका लगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग 18 जनवरी 2021 से 13 केंद्रों में टीकाकरण शुरू करने जा रहा था। इस तरह से दूसरे दिन में 1300 लाभार्थियों को टीका लगाया जाता। आठवें दिन 9100 डोज कम हो जाता। इस तरह से 30 जनवरी से पहले कोरोना वैक्सीन लाभार्थियों को लगा दी जाती।

बिगड़ रहा शेड्यूल
शेड्यूल के मुताबिक सबकुछ होता तो 30 जनवरी तक कोरोना की वैक्सीन लगा ली जाती। इसके बाद 31 जनवरी 2021 से 2 फरवरी 2021 तक पल्स पोलियो का अभियान चलाया जाता। 13 स्थानों पर कोरोना का वैक्सीन लगाई जाती तब 30 जनवरी तक वह खत्म हो जाती। अगर 5 सेंटर में लगाया जाएगा तो 1300 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने के स्थान पर सिर्फ 500 को लगाई जाएगी। इससे 800 लाभार्थियों की वैक्सीन बच जाएगी। शेड्यूल के मुताबिक जो काम 30 जनवरी 2021 तक पूरा हो रहा था, वह अधूरा रह जाएगा। इसकी पूर्ति करने आने वाले समय में 13 से भी अधिक सेंटर में वैक्सीन लगाना होगा। तब जाकर वैक्सीन का काम पटरी पर लौटेगा।

36 घेंट में नजर नहीं आया कोई साइड इफेक्ट
कोरोना की वैक्सीन जिनको लगाई गई है, उनको 36 घंटे बाद भी कोई साइड इफेक्ट नजर नहीं आया है। वे अपने-अपने काम पर भी लौट गए हैं। यह जरूर है कि कुछ लोगों को हाथ में जिस जगह वैक्सीन लगाई गई है, वहां दर्द कर रहा है। इसके बाद भी वे आराम से ड्यूटी कर रहे हैं।

क्या कहा वैक्सीन लगने के 36 घंटे बाद

जिस जगह टीका लगा वहां है थोड़ा दर्द
बैकुंठधाम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मितानिन ट्रेनर रजनी साहू ने बताया कि जिस जगह टीका लगा है, वहां थोड़ा दर्द सोमवार को नहीं हुआ, रविवार को हो रहा है। इसके अलावा सबकुछ सामान्य है, अपने काम के सिलसिले में वार्ड जाकर लोगों से मिलकर भी आ रही हूं।

हल्का सा है दर्द
शंकराचार्य हॉस्पिटल में एएनएस आकाश डेनियल को पहला टीका लगा था। उन्होंने बताया कि टीका लगने से जिस तरह से थोड़ा उस स्थान में दर्द होता है, वह हो रहा है। इसके अलावा सबकुछ नार्मल है। आज अवकाश था, सोमवार से ड्यूटी पर हाजिर हो जाएंगे।

नहीं के बराबर दर्द
नगपुरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना का सबसे पहला टीका आशीष मरकाम को लगा था। उन्होंने बताया कि इतना समय बीतने के जिस बाएं हाथ में टीका लगा है वहां हल्का सा दर्द है। इसके अलावा कोई शिकायत नहीं है।

कोविड केयर सेंटर जाकर लौटी
जिला अस्पताल, दुर्ग में पहला टीका डॉक्टर सुगम सामंत को लगाया गया था। 36 घंटे बाद जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि टीका लगवाने के बाद से अब तक कोई परेशानी नहीं हुई है। रविवार को शंकराचार्य कोविड केयर सेंटर, जुनवानी भी गई थी। सबकुछ नार्मल पहले जैसा ही लग रहा है।

पता ही नहीं चला कि लगवाए हैं टीका
पाटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सबसे पहला टीका होरीलाल यादव को लगाया गया था। उन्होने बताया कि पता ही नहीं चल रहा है कि टीका लगवाए हैं। आज सुबह से परिवार के साथ एक कार्यक्रम में चले आए हैं। रात में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। सबकुछ पहले जैसा ही है।

COVID-19
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned