scriptस्कूल शिक्षा संचालनालय के फरमान को ठुकराना पड़ा महंगा, लापरवाह 300 प्राचार्यों और HM को नोटिस | Notice to 300 Principal and Headmaster of Government School in Durg | Patrika News

स्कूल शिक्षा संचालनालय के फरमान को ठुकराना पड़ा महंगा, लापरवाह 300 प्राचार्यों और HM को नोटिस

locationभिलाईPublished: Jan 09, 2020 04:34:56 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

स्कूल शिक्षा संचालनालय के फरमान को ठुकराने वाले जिले के 300 शासकीय स्कूलों को शोकॉज नोटिस जारी हुए हैं। जिला शिक्षा विभाग ने पाटन, धमधा और दुर्ग बीईओ को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

स्कूल शिक्षा संचालनालय के फरमान को ठुकराना पड़ा महंगा, लापरवाह 300 प्राचार्यों और HM को नोटिस

स्कूल शिक्षा संचालनालय के फरमान को ठुकराना पड़ा महंगा, लापरवाह 300 प्राचार्यों और HM को नोटिस

भिलाई. स्कूल शिक्षा संचालनालय के फरमान को ठुकराने वाले जिले के 300 शासकीय स्कूलों को शोकॉज नोटिस जारी हुए हैं। जिला शिक्षा विभाग ने यह कार्रवाई करते हुए स्कूलों के जिम्मेदारों से पूछा है कि आखिर मध्यान्ह भोजन व हाजिरी की प्रक्रिया टीम्स टी ऐप पर अपलोड क्यों नहीं किया गया? विभाग ने स्कूलों को नोटिस में कहा है कि एक हफ्ते के भीतर यदि व्यवस्था नहीं सुधारी गई तो जिम्मेदारों की एक वेतन वृद्धि रोक दी जाएगी। गुरुवार को इस मामले में विभाग की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी होनी है। जिला शिक्षा विभाग ने पाटन, धमधा और दुर्ग बीईओ को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसमें दुर्ग के स्कूलों को गुरुवार को भी नोटिस दिए जाएंगे।
स्कूलों से ऑनलाइन सिस्टम किया फेल
विभाग ने पहले स्कूलों को टैबलेट बांटकर मध्यान्ह भोजन की ऑनलाइन रिपोर्ट मांगी थी, जिसे शिक्षकों ने दरकिनार किया। इसके बाद हाल ही में टीम्स ऐप लॉन्च हुआ, जिसमें बच्चों की हाजिरी और मध्यान्ह भोजन का विवरण भेजने को कहा गया। दोनों ही पैमानों पर दुर्ग जिले के 944 स्कूल फेल हो गए। अधिकतर स्कूलों ने शासन के निर्देश के बावजूद नियमित जानकारी टीम्स ऐप पर भेजने की जरूरत नहीं समझी।
Read more: जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष व CEO से 27.26 लाख ब्याज समेत वूसली का आदेश, कार्यकाल खत्म होने के बाद की थी राशि खर्च….

शुरुआत से ही स्कूलवार नहीं भेजे गए आंकड़े
प्रदेश के एक लाख 80 हजार शिक्षकों का डाटा फीड किया गया है। ऐप से ही विद्यार्थियों की हाजिरी लेने की योजना भी है। मध्याह्न भोजन की स्थिति भी शिक्षकों को सीधा इसमें डालना था, जिससे विभाग स्कूलवार यह देख पाता कि उक्त दिवस मध्याह्न की कितने बच्चों को परोसा गया। शुरुआत में इस ऐप में गलत जानकारी होने की स्थिति में संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी को सुधार के लिए अनुरोध भेजने का विकल्प भी दिया गया था, लेकिन इसमें भी लापरवाही बरती गई।
Read more: हेमचंद यादव विवि. ने कर दिया छात्रा की करियर से खिलवाड़, BA पास स्टूडेंट फिर से देगी फस्र्ट ईयर की परीक्षा

विवरण भेजने दिए गए टैबलेट कहां है?
टीम्स ऐप के पहले स्कूलों को कॉसमॉस टैबलेट भी दिए गए थे। जिससे स्कूलवार हाजिरी और मध्यान्ह भोजन का ब्योरा भी मांगा गया था। जिले में भी यह टैबलेट बंटे, लेकिन जानकारी नहीं भेजी। विभाग खुद स्वीकार कर रहा है कि अभी सिर्फ 35 टैबलेट ही खराब स्थिति में है, जबकि जिले के बाकी स्कूल भी जानकारी अपलोड नहीं कर रहे। डीईओ प्रवास बघेल ने बताया कि टीम्स ऐप पर जानकारी उपलब्ध नहीं कराने वाले स्कूलों को नोटिस जारी किया गया है। यदि फिर भी नहीं सुधरे तो इनकी वेतन वृद्धि रोक दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो