कोरोना संक्रमित परिवार को 24 घंटे में कब्जा खाली करने का नोटिस, नगर पालिका ने कहा हमारा रवैया मानवीय लोग समझ नहीं रहे

Coronavirus in Durg: पालिका प्रशासन ने मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए प्रस्तावित शासकीय जमीन पर काबिज लोगों को बेदखली का नोटिस जारी किया है।

By: Dakshi Sahu

Published: 15 May 2021, 11:55 AM IST

भिलाई. कोविड-19 कोरोना संक्रमण के इस बुरे दौर में एक बार फिर कुम्हारी नगर पालिका का अमानवीय और संवदेनहीन रवैया सामने आया है। पालिका प्रशासन ने मिनी स्टेडियम निर्माण के लिए प्रस्तावित शासकीय जमीन पर काबिज लोगों को बेदखली का नोटिस जारी किया है। गौर करने की बात तो यह है कि इसके लिए लोगों को सिर्फ 24 घंटे की मोहलत दी गई है। जबकि इनमें कुछ परिवारों के लोग संक्रमित भी हैं। इसके पूर्व अगस्त 2020 में भी कोरोना संक्रमण के दौर में रामपुर वार्ड के लोगों को ऐसे ही बेदखली का नोटिस थमाया था।

जबरिया बेदखली का नोटिस थमाया
कुम्हारी नगर पालिका प्रशासन वार्ड 8, शांति नगर में लगभग 4.52 करोड़ रुपए की लागत से मिनी स्टेडियम का निर्माण करवा रहा है। निर्माणाधीन स्थल पर कुछ लोग वर्षों से काबिज हैं। इसके कारण निर्माण में दिक्कतें हो रही है। ऐसे सभी परिवारों को निगम ने स्वमेव अपना कब्जा हटा लेने का अल्टीमेटम दिया है अन्यथा जबरिया बेदखली कार्रवाई की जाएगी। पालिका प्रशासन की ओर से दिए गए नोटिस में कहा गया है कि मिनी स्टेडियम निर्माणधीन स्थल पर कब्जा छग नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 223, 226 और 233 का उल्लंघन है। इसके पूर्व भी नोटिस देकर आवंटित आईएचएसडीपी आवास में विस्थापित होने कहा गया था, बावजूद लोग यहां कब्जा नहीं छोड़ रहे हैं।

कोरोना संक्रमित परिवार नोटिस से सहमा
पालिका प्रशासन ने रामखिलावन देवांगन व गंभीर दास मानिकपुरी सहित अन्य को नोटिस भेजा है। इनमें रामखिलावन का पुत्र गोविंद देवागंन 27 अप्रैल से कोरोना संक्रमित है। इसके चलते पूरा परिवार इन दिनों घर में ही है। ऐसे विकट समय में पालिका प्रशासन की बेदखली नोटिस से देवांगन परिवार और सहमा हुआ है।

आवास ले लिया और यहां दोबारा कब्जा कर लिया
कुम्हारी नगर पालिका के अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर का कहना है कि स्टेडियम निर्माण स्थल पर काबिज लोगों का बकायदा व्यवस्थापन किया गया है। उन्हें आईएचएसडीपी योजना के तहत पहले आवास आवंटित किया गया है फिर बेदखली की कार्रवाई के लिए नोटिस दिया जा रहा है। करीब 150 परिवार शिफ्ट भी हो गए हैं। कुछ लोग बचे हैं जो आवास भी ले लिए और यहां मकान में ताला लगाकर कब्जा जमाए हुए हैं। इससे स्टेडियम का निर्माण प्रभावित हो रहा है।

कार्रवाई सही मगर समय उचित नहीं
पार्षद निश्चय वाजपेयी का कहना है कि इस समय पूरी देश-दुनिया कोविड-19 कोरोना संक्रमण से कराह रही है। हर व्यक्ति डरा-सहमा है। लॉकडाउन के चलते लोगों के सामने रोजी-रोटी का गंभीर संकट बना हुआ है। बावजूद जैसे-तैसे गुजारा कर अपने-अपने घर में दुबके हुए हैं। ऐसे समय में बेदखली की कार्रवाई उचित नहीं है। पालिका प्रशासन को समय और परिस्थितियों का ध्यान रखना चाहिए।

किसी को भी बेघर नहीं किया जा रहा है
जितेंद्र कुशवाहा, सीएमओ नगर पालिका कुम्हारी ने बताया कि पालिका प्रशासन पूरी तरह संवेदनशील है। किसी को भी बेघर नहीं किया जा रहा है। मानवीय रवैया अपनाते हुए ही काबिज लोगों को पहले ही आईएचएसडीपी आवास में व्यवस्थापित किया जा चुका है। फिर भी कुछ लोग यहां कब्जा नहीं छोड़ रहे हैं। मिनी स्टेडियम निर्माणाधीन है। इससे काम प्रभावित हो रहा है।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned