किसानों के लिए खुशखबरी-अब कम्प्यूटर बताएगा तौल का दिन और समय

जिले में इस बार समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एडवांस टोकन सिस्टम से की जाएगी। कम्प्यूटर खुद रोस्टर प्रणाली से किसान के नाम का टोकन निकालेगा।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 11 Nov 2017, 11:00 PM IST

दुर्ग . जिले में इस बार समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एडवांस टोकन सिस्टम से की जाएगी। खरीदी केंद्र के कम्प्यूटर का सॉफ्टवेयर खुद रोस्टर प्रणाली से किसान के नाम का टोकन निकालेगा। पंजीकृत किसानों को केंद्र से टोकन लेना होगा। इस टोकन में धान खरीदी का दिन, संभावित समय दर्ज होगा। इससे किसान को तौल के लिए रतजगा या लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 15 नवंबर से शुरू होगी। जिला प्रशासन धान खरीदी में पारदर्शिता और समय पर तौल की व्यवस्था पर विशेष जोर दे रहा है। इसी के चलते एडवांस टोकन सिस्टम तैयार किया गया है।

हर शनिवार को निकलेगा टोकन
धान खरीदी के लिए एडवांस टोकन हर खरीदी केंद्र में प्रत्येक शनिवार को निकाला जाएगा। पंजीकृत किसान नाम दर्ज कराएगा। इसके बाद सोमवार से शुक्रवार तक के किसी भी दिन क्रमानुसार उसकी धान का तौल करने का समय तय होगा।

पहले सप्ताह में मिलेगी छूट
शुरूआत में धान की आवक कम होती है, इसलिए पहले सप्ताह टोकन पर किसी भी दिन धान बेचा जा सकेगा। अगले सप्ताह से हर दिन की खरीदी का कोटा निर्धारित कर दिया जाएगा, तब टोकन सिस्टम पूरी तरह लागू होगा।

तौल में गड़बड़ी रोकने के यह उपाय

मनमानी पर नियंत्रण : टोकन प्रणाली से तौलकर्मी क्रम में गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे। जिस किसान का क्रम होगा, उसकी धान की तौल होगी। इसके साथ ही दिन का कोटा फिक्स होने से देर रात तक तौल जैसी स्थिति भी नहीं बनेगी।
नमी की मात्रा भी तय : पिछले सालों की तरह इस बार भी 17 फीसदी से ज्यादा नमी की स्थिति में धान की खरीदी नहीं की जाएगी। नमी पाए जाने पर किसान को धान सूखने के बाद बिक्री के लिए नए सिरे से टोकन लेना पड़ेगा।

ऋण पुस्तिका पर नजर : किसान किसी और को धान बेचने के लिए ऋण पुस्तिका देंगे तो उनको राशन व अन्य योजनाओं से वंचित हो जाएंगे। धान खरीदी व्यवस्था राशनकार्ड से लिंक है। अधिक धान बिक्री होने पर राशन नहीं मिलेगा।

फैक्ट फाइल

0 15 नवम्बर से 31 जनवरी 2018 तक होगी धान की खरीदी।
0 अधिकतम 15 क्विंटल प्रति एकड़ धान की होगी खरीदी।

0 पतला यानि ए ग्रेड धान 1590 रूपए प्रति क्विंटल में होगी खरीदी।
0 मोटा यानि कामन धान 1550 रूपए प्रति क्विंटल में खरीदी जाएगी।

0 सरना धान भी कामन की श्रेणी में 1550 रूपए क्विंटल में होगी खरीदी।

Show More
Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned