scriptNSPCL selected 40 children | एनएसपीसीएल, Bhilai ने 40 बच्चों का किया चयन | Patrika News

एनएसपीसीएल, Bhilai ने 40 बच्चों का किया चयन

बालिका सशक्तिकरण मिशन,

भिलाई

Published: May 17, 2022 12:18:54 am

भिलाई. एनएसपीसीएल, पुरैना ने बालिका सशक्तिकरण मिशन के तहत कार्यक्रम किया। जिसके लिए 40 सरकारी स्कूलों के बच्चों का चयन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में सीके सामंता, व्यापार इकाई प्रमुख, एनएसपीसीएल, भिलाई, राखी सामंता, अध्यक्षा, आरुषि लेडीज वेलफेयर एसोसिएशन, जानकी प्रसाद, अपर महाप्रबंधक ओएंडएम विभागाध्यक्ष मौजूद थे।

एनएसपीसीएल, Bhilai ने 40 बच्चों का किया चयन
एनएसपीसीएल, Bhilai ने 40 बच्चों का किया चयन

ग्रामीण अंचल के बच्चों का किया चयन
एनएसपीसीएल ने इस मिशन के लिए पास के सरकारी स्कूल के 10 से 12 साल के बच्चों का चयन किया। जिसमें रुआबांधा से 9 छात्राओं, भाटापारा रुआबांधा से 10, स्टोरपारा से 6 छात्राओं को, सोमनी से 1, गनियारी से 3 और मोरिद से 11 छात्राओं को शामिल किए हैं।

शिक्षा के साथ सुरक्षा और आत्मरक्षा भी जरूरी
एनएसपीसीएल के उप महाप्रबंधक, मानव संसाधन अब्दुल वसीम ने बताया कि इस 4 सप्ताह की कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य इन बालिकाओं को शिक्षा के साथ-साथ सुरक्षा व आत्मरक्षा, व्यक्तिगत स्वच्छता, समानता, स्वास्थ्य जागरूकता, सॉफ्ट स्किल्स, व्यक्तित्व विकास, करियर परामर्श, कौशल विकास, यौन उत्पीडऩ, हार्मोनल परिवर्तन और साइबर सुरक्षा जैसे विषयों पर जागरूक कराना है।

ग्रामीण अंचल की बालिकाओं के सपनों को दिया जाना है नया आयाम
मुख्य अतिथि सीके सामंता ने कहा कि इसका मकसद ग्रामीण परिवेश की बालिकाओं को समाज की मुख्य धारा से जोडऩे, उनके सपनों को एक नया आयाम देने के साथ साथ उनके अंतर्मन में आशा, आत्मविश्वास और कुछ कर गुजरने की ललक जगाने के लिए एनएसपीसीएल से बालिकाओं के सशक्तिकरण की दिशा में किया जा रहा एक उल्लेखनीय प्रयास है।

तीन वर्गोंं में बांटा कार्यक्रम को
कार्यशाला के तहत तीन मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किए है :-
- बेसिक शिक्षा हिंदी, अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण विज्ञान, कम्प्यूटर,
- जीवन कौशल व्यक्तिगत व आसपास की स्वच्छता, प्रभावी संचार और पारस्परिक-संबंध, समानुभूति, अच्छा और बुरा स्पर्श, साइबर सुरक्षा, लैंगिक विविधता जैसे विषयों पर जागरूकता,
- अतिरिक्त शैक्षणिक गतिविधियां आत्मरक्षा और योग में अनिवार्य प्रशिक्षण के साथ-साथ रचनात्मक कला और शिल्प, ड्राइंग, पेंटिंग, क्ले मॉडलिंग, हस्तशिल्प, प्रदर्शन कला जैसे नृत्य, अभिनय, वादन और गायन शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड इरफान खान नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.