script

अधिकारी सीएम के इंतजाम में लगे थे, उधर परीक्षा सामग्री ले जाने वाहन की व्यवस्था में हुई दिक्कतें, पढ़ें खबर

locationभिलाईPublished: Feb 24, 2018 09:50:48 am

बोर्ड परीक्षा के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण किया गया, मगर इसे ले जाने वाहनों की व्यवस्था नहीं किए जाने से प्रभारी चिंतित दिखे।

exam

बालोद. राज्य में 5 फरवरी से बोर्ड की परीक्षा शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिले में बनाए गए 95 केंद्रों में परीक्षा आयोजित करने के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण शुक्रवार को पुलिस की कड़ी सुरक्षा व निगरानी में किया गया। इस दौरान केंद्रों तक सामग्री ले जाने प्रशासन ने वाहनों की कोई व्यवस्था नहीं की थी, पता चला अधिकारी कल शनिवार को जिले में आ रहे मुख्यमंत्री के दौरे के इंतजाम में लगे हुए हैं, तो केंद्र प्रभारी रात की स्थिति को भांपते हुए परेशान होने लगे, तब जाकर दोपहर बाद बसों व अन्य वाहनों की आनन-फानन में व्यवस्था की जा सकी।

24 प्रकार की है गोपनीय सामग्री
यह गोपनीय सामग्री गुरुवार शाम 5 बजे परीक्षा मंडल रायपुर से कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा समन्वय केंद्र बालोद लाया गया था। गोपनीय सामग्री का वितरण शुक्रवार सुबह 10 बजे से आदर्श बालक उच्च माध्यमिक शाला में शुरू किया गया जो देर शाम तक चलता रहा। सामग्रियों में प्रश्न पत्र व स्टीकर सहित 24 प्रकार की गोपनीय सामाग्री शामिल है।

आनन-फानन में की बस की व्यवस्था
इधर गोपनीय सामग्रियों को संबंधित परीक्षा केंद्रों के संबंधित थानों में पहुंचाने के लिए समय पर जिला प्रशासन ने बस का इंतजाम नहीं किया था, जिसके कारण अनेक परीक्षा केंद्रों से आए परीक्षा प्रभारी व केंद्राध्यक्ष नाराज दिखाई दिए। हालांकि आनन-फानन में प्रशासन ने बस की व्यवस्था की, जिसके कारण देर शाम तक परीक्षा के लिए गोपनीय सामग्री का वितरण चलता रहा। इस दौरान केंद्र प्रभारी घबराए रहे।

शाउमा विद्यालय माहुद (बी) नया केंद्र
शिक्षा विभाग के अनुसार 10वीं की परीक्षा में जिले भर से 13456 विद्यार्थी शामिल होंंगे। वहीं 12वीं की परीक्षा 7 मार्च से शुरू होगी, जिसमें 10744 विद्यार्थी बैठेंगे। पिछले साल की तुलना में इस साल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माहुद (बी) को नया परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कुल 95 परीक्षा केंद्र हैं। इस मामले पर जिला शिक्षा अधिकारी बीआर ध्रुव ने बताया कड़ी सुरक्षा के बीच गोपनीय सामग्रियों को परीक्षा केन्द्रों के लिए वितरण किया गया है। अगर कोई लापरवाही बरती गई तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

5 मार्च से दसवीं व 7 से कक्षा बारहवीं की परीक्षा
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित सत्र 2017-18 बोर्ड परीक्षा हाई स्कूल स्तर पर जिले में 5 मार्च से दसवीं व 7 मार्च से कक्षा 12वीं शुरू होगी। परीक्षा में जिले भर के स्कूलों से कुल 25166 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 95 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। नकल प्रकरण रोकने के लिए उडऩ दस्ता की टीम भी बनाई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो