script

Chhattisgarh Motivational news: राजनांदगांव दिग्विजय कॉलेज में खुला ऑनेस्टी कॅार्नर, पढ़ें खबर

locationभिलाईPublished: Jan 18, 2018 11:19:31 pm

महाविद्यालय के सूक्ष्म जीव विभाग में एक अनूठी पहल ऑनेस्टी कार्नर (ईमानदारी का कोना) की शुरूआत हुई है।

Rajnandgaon Digvijay college
राजनांदगांव. महाविद्यालय के सूक्ष्म जीव विभाग में एक अनूठी पहल ऑनेस्टी कार्नर (ईमानदारी का कोना) की शुरूआत हुई है। इसके तहत इस विभाग में छात्र-छात्राओं के लिए स्टेश्नरी जैसे पेन, कापी, पेंसिल, स्केल आदि की कीमत लिख कर रख दी गई है और वहीं एक बाक्स रखा गया है। जब विद्यार्थी को जिस सामग्री की आवश्यकता हो, वह उस बाक्स में उस सामग्री की कीमत की राशि ईमानदारी से जमा करके वह सामग्री स्वयं ले सकता है।
सदियों से भारत की संस्कृति नैतिक मूल्यों से परिपूर्ण

इस पहल से सभी में ईमानदारी, सत्यता, आत्मविश्वास, विश्वसनीयता, सम्मान का गुण विकसित होगा। महाविद्यालय के प्राचार्य व इस ऑनेस्टी कार्नर की योजना के प्रेरणा स्त्रोत डॉ. आरएन सिंह कहा कि सदियों से भारत की संस्कृति नैतिक मूल्यों से परिपूर्ण है। नैतिक मूल्यों से व्यक्ति के स्वयं के सर्वांगीण विकास, समाज कल्याण व खुशहाल राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते है।
आज समाज और जीवन के हर एक क्षेत्र में मूल्यों का ह्यस से हो रहा
उन्होंने कहा कि ईमानदारी व सत्यता नैतिक मूल्यों के आदर्श तत्व है लेकिन आज समाज और जीवन के हर एक क्षेत्र में इन मूल्यों का ह्यस तेजी से हो रहा है। इमानदारी की आदत को विकसित किए बिना हम सफलता और जीवन की अन्य अच्छाईयों को हासिल नहीं कर सकते।
Read this: एक दिन की कलेक्टर बनीं पीजीडीसीए छात्रा प्रतिभा, इस तरह बनाया दिन को यादगार

ऑनेस्टी कार्नर से छात्र/छात्राओं में ईमानदारी का गुण होगा विकसित
सूक्ष्मजीव विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. सोनल मिश्रा ने कहा कि ऑनेस्टी कार्नर से छात्र/छात्राओं में ईमानदारी का गुण विकसित होगा। उन्होंने कहा कि ईमानदार व्यक्ति हजारों मनकों में चमकने वाला हीरे के समान होता है। इस अवसर पर डॉ. चन्द्रिका नाथवानी, डॉ. डीपी कुर्रे, डॉ. एचएस भाटिया, डॉ. अमिता बख्शी, डॉ. मीना प्रसाद, प्रो. त्रिलोक कुमार, प्रो. माजिद अली, प्रो. हरिराम साहू, प्रो. पूजा गुप्ता विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष रूप से उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो