scriptpanchayat elections : छत्तीसगढ़ की इकलौती पंचायत जहां की पूरी कमान महिलाओं के हाथों | Panchayat where the entire command is in the hands of women | Patrika News

panchayat elections : छत्तीसगढ़ की इकलौती पंचायत जहां की पूरी कमान महिलाओं के हाथों

locationभिलाईPublished: Jan 28, 2020 10:56:03 pm

ग्राम पंचायत ठेकवाडीह संभवत: प्रदेश का अकेला पंचायत होगा जहां गांव की सत्ता महिलाओं के हाथों होगी। यहां चुने जाने वाले सभी प्रतिनिधि महिला होंगी। यह शत-प्रतिशत पुरुष मुक्त पंचायत होगा।

बालोद/गुरुर. ग्राम पंचायत ठेकवाडीह संभवत: प्रदेश का अकेला पंचायत होगा जहां गांव की सत्ता महिलाओं के हाथों होगी। यहां चुने जाने वाले सभी प्रतिनिधि महिला होंगी। यह शत-प्रतिशत पुरुष मुक्त पंचायत होगा। गुरुर विकासखंड के ग्राम ठेकवाडीह की अबादी लगभग 1800 है। यहां इस बार पंचवर्षीय पंचायत में सरपंच सहित सभी 10 वार्डो में महिला पंच होगी। यहां किसी भी वार्ड में पुरुष चुनाव नहीं लड़ रहे है। ग्रामीणों ने शासन की 50 प्रतिशत महिला प्रतिनिधित्व देने की मंशा के अनुरूप शत प्रतिशत महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने का निर्णय लिया है।
सरपंच सहित 5 वार्ड में चुनाव
सरपंच पद के लिए भारती नेताम एवं धनेश्वरी राणा के मध्य मुकाबला है। वार्ड क्रमांक एक से केसरी साहू
का लक्ष्मी बाई के साथ, वार्ड क्रमांक 4 से कविता गंगबेर का लीला साहू के साथ टक्कर है। वार्ड क्रमांक 5 से कुमुदनी गंगबेर का उसमनी साहू के साथ, वार्ड क्रमांक 6 में किरण यादव का सुमित्रा के साथ एवं वार्ड क्रमांक 8 से खेमबाई का उषा बाई के साथ टक्कर है।
पुरुष वार्ड में भी महिला प्रत्याशी
आरक्षण में ठेकवाडीह सरपंच पद आदिवासी महिला के लिए आरक्षित है। पंचायत के कुल 10 वार्डो में से 6 वार्ड महिला के लिए आरक्षित और मात्र 4 वार्ड मुक्त रहा जहां से पुरुष चुनाव लड़ सकते थे। ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि चार वार्ड जहां से पुरुष चुनाव लड़ सकते थे वहां से भी कोई पुरुष चुनाव नहीं लडेगा एवं वहां से भी महिलाएं ही चुनाव लड़ेगी। ग्रामीणों के सामूहिक निर्णय के बाद किसी भी पुरूष ने नामांकन दाखिल नहीं किया।
छत्तीसगढ़ की इकलौती पंचायत जहां की पूरी कमान महिलाओं के हाथों
लगातार तीसरी बार महिला आरक्षण
ग्राम ठेकवाडीह में लगातार तीसरी बार सरपंच पद महिला के लिए आरक्षित हुआ है। पिछले दो चुनाव में महिला आरक्षण के बाद ग्रामीणों को इसबार पुरुष वर्गके लिए आरक्षण की उम्मीद थी। इस बार भी सरपंच पद महिला के खाते में जाने से चुनाव लडऩे वाले पुरुषों में मायूसी छा गई।
5 वार्ड में निर्विरोध हो चुका है निर्वाचन
ग्राम पंचायत में वार्ड क्रमांक 2 से डामिन करियाम, वार्ड क्रमांक 3 से खेमलता गंगबेर, वार्ड क्रमांक 7 से खिलेश्वरी करियाम, वार्ड क्रमांक 9 से इंदुबाई एवं वार्ड क्रमांक 10 से धनेश्वरी साहू निर्विरोध चुनी गई हंै।
मांगी बड़ी राशि
ग्रामीणों ने बताया कि ठेकवाडीह ने पूरे छत्तीसगढ़ में एक स्वच्छ संदेश दिया है। ठेकवाडीह ने शत प्रतिशत महिलाओं को पंचायत में प्रतिनिधित्व देकर महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है। शासन भी ग्राम के लिए सोचे एवं ग्राम विकास के लिए कम से कम एक करोड़ रुपए प्रदान करें।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो