script

भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन में भी अब मुसाफिरों को मिलेगी रैंप की सुविधा

locationभिलाईPublished: Oct 14, 2019 11:39:18 am

भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन में रैंप वाला फुट ओवर ब्रिज बनाने का काम शुरू, इसका इंतजार लंबे समय से यहां के लोग कर रहे थे.

भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन में भी अब मुसाफिरों को मिलेगी रैंप की सुविधा

भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन में भी अब मुसाफिरों को मिलेगी रैंप की सुविधा

भिलाई. भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन में रैंप वाला फुट ओवर ब्रिज बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसका इंतजार लंबे समय से यहां के लोग कर रहे थे। यहां से हर दिन सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए रायपुर रेल मंडल की ओर से यह बड़ा तोहफा है। इस स्टेशन से करीब 5000 से अधिक मुसाफिर विभिन्न ट्रेनों में सफर करने हर दिन आते हैं। उम्मीद की जा रही है कि 12 माह के भीतर यह काम पूरा कर लिया जाएगा।
2.5 करोड़ से हो रहा तैयार
प्लेटफार्म नंबर-1 से 2 और तीन के लिए बन रहे इस रैंप वाले फुट ओवर ब्रिज को बनाने में करीब 2.5 करोड़ लागत आ रही है। ठेकेदार ने काम को शुरू कर दिया है। नए रैंप फुट ओवर ब्रिज के बन जाने से बुजुर्गों को एक प्लेट फार्म से दूसरे में जाने और पार्किंग तक जाने में दिक्कत नहीं होगी। पहले पावर हाउस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म में बुजुर्ग मुसाफिर केवल इस वजह से उतरना पसंद नहीं करते थे, क्योंकि यहां सीढ़ी चढऩे में दिक्कत होती है।
पुराना फुट ओवर ब्रिज की शीट हो गई थी खराब
पुराना फुट ओवर ब्रिज पहले से है, जिसकी शीट सड़ जाने की वजह से दिसंबर 2018 में इसका रिपेयर वर्क किए हैं। एंगल पूरी तरह से सड़ गया था। जिसे बदला गया। बावजूद इसके उसकी मजबूती अब पहले जैसे नहीं है। अब नए रैंप वाला फुट ओवर ब्रिज बन जाने से पुराने का उपयोग कम हो जाएगा।
हर माह रेलवे के खजाने में आता है दो करोड़
पावर हाउस रेलवे स्टेशन के काउंटर से रेलवे को हर माह करीब दो करोड़ रुपए का राजस्व मिलता है। यहां से हर दिन करीब 5 हजार से अधिक मुसाफिर टिकट खरीदते हैं।
यह है कमी
– पावर हाउस रेलवे स्टेशन में सीसीटीवी कैमरा लगो की मांग लंबे समय से की जा रही है। रेलवे ने इसके लिए टेंडर भी कर दिया है, लेकिन अब तक क्वालिटी की बात को लेकर लगाया नहीं जा सका है।
– पावर हाउस स्टेशन के प्लेटफार्म तक जाने के लिए चारों ओर से ओपन है। उसे बंद करने की जरूरत है। लोग पावर हाउस मार्केट जाने भी पावर हाउस रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज का इस्तेमाल करते हैं।
– मुसाफिर चाहते हैं कि पावर हाउस रेलवे स्टेशन में सभी एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज हो। यहां एक्का-दुक्का एक्सप्रेस ही रुकती है। उसका समय रेल मंडल ने महज दो मिनट रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो