scriptपत्रिका अमृतम-जलम्-मुहिम : विधायक ने थामा फावड़ा तो महापौर बोली घाटों को संवारने करेंगे पचरीकरण | Patrika Amritam-Jalam campaign | Patrika News

पत्रिका अमृतम-जलम्-मुहिम : विधायक ने थामा फावड़ा तो महापौर बोली घाटों को संवारने करेंगे पचरीकरण

locationभिलाईPublished: May 13, 2018 08:28:36 pm

जल स्रोतों के बचाने की मुहिम अमृतम-जलम के तहत पत्रिका ने रविवार को यहां एक बार फिर सामाजिक जिम्मेदारी निभाई।

patrika news
दुर्ग . जल स्रोतों के बचाने की मुहिम अमृतम-जलम के तहत पत्रिका ने रविवार को यहां एक बार फिर सामाजिक जिम्मेदारी निभाई। लगातार दोहन और सफाई के अभाव में गाद और गंदगी से पट चुके औद्योगिक क्षेत्र शक्ति नगर के शिव गंगा सरोवर में मुहिम के तहत लोगों को जोड़कर सफाई अभियान चलाया गया। पत्रिका से प्रेरणा से सफाई के लिएलोगों की ऐसी भीड़ उमड़ी की चंद घंटे में ही शिव गंगा सरोवर चमक उठी।करीब ढाई घंटे तक 200 से ज्यादा लोगों ने सरोवर की सफाई की। सफाई में जन सामान्य के साथ विधायक अरुण वोरा, महापौर चंद्रिका चंद्राकर, राजनीतिक दलों के नेता, जनप्रतिनिधि व सामाजिक संगठनों के लोगों ने भी भागीदारी निभाई।
विधायक ने थामा फावड़ा, तालाब से निकाला गाद
विधायक अरुण वोरा ने भी अपने समर्थकों के साथ सफाई अभियान में भागीदारी निभाई। उन्होंने फावड़ा व कचरा पकडऩे के औजार लेकर करीब आधे घंटे तक पानी के बीच से गाद खीचकर बाहर निकाला। उनके साथनेता प्रतिपक्ष लिखन साहू, पार्षद आरएन वर्मा, लीलाधर पाल सहित अन्य ने भी उनके साथ सफाई की।
महापौर ने उठाई तगाड़ी, कचरा उठाने में की मदद
महापौर चंद्रिका चंद्राकर भी करीब पौन घंटे तक तालाब में मौजूद रही। इस दौरान उन्होंने खुद तगाड़ी उठाकर कचरा तालाब के बाहर फेंकने का काम किया। महापौर ने खुद तगाड़ी उठाने के साथ आसपास मौजूद लोगों को भी सफाई में भागीदारी निभाने प्रेरित किया। उन्होंने मौके पर निगम के अफसरों को तलब कर निकाले गएकचरे के सुरक्षित निपटान के निर्देश भी दिए।

Patrika news
जनप्रतिनिधि और शिक्षाविद ने भी बंटाया हाथ
अभियान में जनप्रतिनिधि व शिक्षाविदों ने भी हाथ बंटाया। स्थानीय पार्षद व नगर निगम के एमआईसी सदस्य देवनारायण चंद्राकर, शिवेन्द्र परिहार, दिनेश देवांगन, जिला भाजपा के महामंत्री देवेन्द्र चंदेल, पार्षद अलका बाघमार सहित दर्जन भर पार्षद खुद होकर अभियान से जुड़े। वहीं गल्र्स कॉलेज की प्रोफेसर रेशमा लाकेश के साथ साथी प्रोफेसर्स ने भी सफाई में सहयोग किया।
महिलाएं व बच्चे भी आए सामने
शिव गंगा सरोवर में श्रमदान करने के लिए सभी वर्ग के लोग सामने आए। इसमें महिलाएं आगे रही। शक्ति नगर इलाके की आधा दर्जन महिला स्व-सहायता समूह, महिला कमांडो समूह से जुड़ी महिलाओं के अलावा मितानिनों ने भी काम में मदद की। समर्पण युवा संगठन के युवाओं के साथ बच्चों ने भी काम में हाथ बंटाया।
कचरा हटा तो बदली सरोवर की सूरत
शिव गंगा सरोवर करीब पांच एकड़ क्षेत्रफल में फैला है। तालाब के मध्य विशाल शिव प्रतिमा के कारण इससे धार्मिक आस्था भी जुड़ी है। तालाब में उतर कर किनारों से गाद, खरपतवार, कमल ककड़ी, प्लास्टिक व पॉलीथिन निकाला गया। करीब ढाई घंटे की मेहनत के बाद सरोवर की सूरत ही बदल गई।

Patrika news
जहां सफाई वहां पचरीकरण, रंगरोगन होगा
सफाई के बाद सरोवर की बदली सूरत से अभीभूत महापौर चंद्रिका चंद्राकर और लोक कर्म प्रभारी दिनेशदेवांगन ने सफाई वाले हिस्सों पर पचरीकरणकराने का ऐलान किया।इसके अलावा तालाब के बाउंड्रीवाल से लेकर तालाब के मध्य स्थित शिव प्रतिमा स्थल तक रंगरोगण कराने की घोषणा की गई।
छह साल से चल रहा पत्रिका का श्रमदान
पत्रिका परिवार अपने अमृतम जलम अभियान के तहत पिछले छह साल से तालाब में सफाई अभियान चला रहा है। इससे पहले तालाब छोटा व गंदगी से भरा था। पत्रिका के अभियान के बाद न सिर्फतालाब की सूरत बदली, अपितु अब यह निस्तारी का मुख्य साधन बन गया है।तालाब में आठ से दस हजार लोगों को निस्तार होता है।
पत्रिका के पहल पर नियमित सफाई
पत्रिका के पहल पर स्थानीय युवाओं ने भी तालाब की नियमित सफाई का बीड़ा उठाया है। इसके लिएमनोज चंद्राकर के नेतृत्व में युवाओं ने सपर्मण युवा संगठन का भी गठन किया है। संगठन के युवा नियमित अंतराल में तालाब की सफाईकरते हैं। इस संगठन के काम में स्थानीय महिला समूहों की भी भागीदारी रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो