लॉकडाउन की आड़ में अधिक दाम और एक्सपायरी खाद्य पदार्थ बेचते मिले दुकानदार, जांच पर निकली टीम ने वसूला जुर्माना

जिला खाद्य विभाग दुर्ग और नगर निगम भिलाई की संयुक्त टीम ने अधिक दाम में खाद्य पदार्थ और एक्सपायरी सामान बेचने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की।

By: Dakshi Sahu

Published: 05 Apr 2021, 01:31 PM IST

भिलाई. जिला खाद्य विभाग दुर्ग और नगर निगम भिलाई की संयुक्त टीम ने अधिक दाम में खाद्य पदार्थ और एक्सपायरी सामान बेचने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की। एक दुकान से भारी मात्रा में टोस्ट, बिस्किट और टमाटर सॉस भी जप्त किया गया। भिलाई निगम के कुछ क्षेत्रों में एक्सपायरी सामान बेचने की शिकायत पर रविवार को खाद्य विभाग और निगम की टीम ने सुपेला बाजार के हार्डवेयर लाइन तथा लिंक रोड के किराना और नमकीन दुकानों पर सघन जांच अभियान चलाया। जांच के दौरान टीम खाद्य पदार्थ के पैकेट पर पैकेजिंग तिथि, एक्सपायरी तिथि और सामान कहां से बनकर आया है, इसका निरीक्षण किया। जहां गड़बड़ पाया गया उन दुकानदारों के खिलाफ अर्थदण्ड वसूलने की कार्रवाई भी की।

जिला खाद्य विभाग से खाद्य निरीक्षक सुरेश कुमार साहू व नाप तौल निरीक्षक टोप्पो ने बताया कि भिलाई निगम क्षेत्र के बाजार एवं मार्केट क्षेत्र का निरीक्षण किया गया जिसमें किराना दुकानों और नमकीन दुकानों में चिप्स, बिस्किट, सॉस, मिक्सचर, टोस्ट, मैगी सहित अन्य पैकेट वाले सामानों के पैकेजिंग व एक्सपायरी की जांच की गई। कई स्थानों पर अनियमितता पाई गई। उन दुकानदारों से अर्थदण्ड वसूलते हुए दोबारा ऐसा करते हुए पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई।

लॉकडाउन की आड़ में अधिक दाम पर सामान बेचा तो कार्रवाई
इसके साथ ही जिले में मंगलवार से लगने वाले लॉकडाउन के मददेनजर किराना दुकानों में राशन सामान के दाम की जानकारी ली गई। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने समझाइश देते हुए कहा कि कहीं कोई दुकानदार लॉकडाउन की आड़ में अधिक दाम पर सामान बेचते हुए पकड़ा गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। चूड़ीलाइन में निरीक्षण के दौरान टीम में सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे, जोन स्वास्थ अधिकारी अंकित सक्सेना, यात राम चन्द्राकर, मोहन वर्मा आदि उपस्थित थे।

इन दुकानदारों पर हुई कार्रवाई
सुपेला हार्डवेयर लाइन के मां सावित्री चना सेव भंडार में बिना पैकेजिंग व एक्सपायरी तिथि के सामान बेचते पाए जाने पर 2000 हजार रुपए, सनातन किराना स्टोर्स के यहां भी बिना पैकेजिंग मैगी मिलने पर 1000 हजार रुपए, राजेश सिंह डीएनके सुपर बाजार में बिना बैच नंबर के सामान बेचने पर 1500 रुपए जुर्माना वसूल किया। संतराम गुप्ता पापड़ी वाले के यहां सामान पर पैकैजिंग तिथि नहीं पाए जाने पर टीम ने दुकान की सघन जांच की तो बहुत ज्यादा गड़बड़ी पाई गई। टीम ने दुकान से रेड चिल्ली सॉस 7 नग, बिस्किट 11 पैकेट, बेकरी बिस्किट 5 पैकेट, टोस्ट 9 पैकेट, सोनपापड़ी 7 किलोग्राम तथा प्रतिबंधित कैरी बैग 400 ग्राम और 2.5 किलो प्लास्टिक डिस्पोजल की जप्ती बनाई गई और 4000 रुपए जुर्माना वसूल किया गया।

Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned