Breaking: एक घंटे बाद भिलाई की दिव्यांग कविता और इरफान से मिलेंगे PM मोदी, सौंपेगे विकास की चाबी

Dakshi Sahu

Publish: Jun, 14 2018 10:58:10 AM (IST)

Bhilai, Chhattisgarh, India
Breaking: एक घंटे बाद भिलाई की दिव्यांग कविता और इरफान से मिलेंगे PM मोदी, सौंपेगे विकास की चाबी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच में सुपेला रामनगर की दिव्यांग स्टूडेंट कविता शर्मा और दिव्यांग युवक इरफान को विकास की चाबी सौंपेगे।

भिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महज एक घंटे में इस्पात नगरी भिलाई पहुंच जाएंगे। यहां वे मंच में सुपेला रामनगर की दिव्यांग स्टूडेंट कविता शर्मा और दिव्यांग युवक इरफान को विकास की चाबी सौंपेगे। कविता को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए पीएम मोदी प्रोत्साहन राशि देंगे वहीं इरफान को ई-रिक्शा की चाबी सौंपकर उसे जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करेंगे।

पीएम मोदी का आगमन छत्तीसगढ़ की धरती पर हो गया है। रायपुर एयरपोर्ट में सीएम डॉ. रमन सिंह ने उनका स्वागत किया। वहां से सीधे पीएम नए रायपुर निकल गए। जहां भारत नेट परियोजना के दूसरे फेज का उद्घाटन पीएम करेंगे। इसके बाद वे हेलीकाफ्टर से सीधे भिलाई के लिए रवाना होंगे।

भारत सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य के भिलाई नगर में पीएम मोदी के कार्यक्रम का मिनट-टू-मिनट शेड्यूल जारी कर दिया है। वे कितने बजे पहुंचेगे। पहले कहां जाएंगे, क्या करेंगे। इसके अलावा कितने मिनट तक वे मंच पर रहेंगे और मंच पर उनके अलावा कौन-कौन मंचस्थ रहेंगे और कितने मिनट तक बोलेंगे।

पीएम मोदी का यह कार्यक्रम
पीएम मोदी 12.30 बजे कार्यक्रम स्थल (मंच) पर पहुंचेगे। मंच पर मात्र तीन मिनट तक स्वागत सत्कार होगा। इसके बाद छत्तीसगढ़ के केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय मात्र तीन मिनट में स्वागत भाषण देंगे। स्वागत भाषण के बाद केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह का पांच मिनट को भाषण होगा। केंद्रीय इस्पात मंत्री के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। उनका भाषण भी मात्र सात मिनट का ही होगा।

आईआईटी की रखेंगे आधारशिला
स्वागत भाषण के बाद 12.48 से १.०८ बजे तक पीएम विभिन्न कार्यक्रमों को लोकार्पण करेंगे। सबसे पहले मंच पर ही टीवी स्क्रीन के माध्यम से डेवलपमेंट और छत्तीसगढ़ और विकास यात्रा का शो होगा। इसके बाद भिलाई इस्पात संयंत्र की विस्तार परियोजना को देश को समर्पित करेंगे। इसी बीच आईआईटी की आधारशिला रखेंगे और भारत नेट फेस-टू योजना का शुभारंभ भी करेंगे। जगदलपुर से रायपुर के बीच वायु सेवा का शुभारंभ वीडियो लिंक से करेंगे।

देंगे ई-रिक्शा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई में आयोजित सभा में लुचकी पारा दुर्ग निवासी इरफान खान को ई-रिक्शा की चाबी देंगे। श्रम विभाग ने इरफान को ई-रिक्शा के लिए लोन दिलाया था। वहीं रामनगर सुपेला की दिव्यांग कविता शर्मा को सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी के लिए पीएम के हाथों ३० हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। समाज कल्याण बोर्ड की योजना के तहत कविता को राशि मिलेगी।

हितग्राहियों को लैपटॉप, सटिर्फिकेट और चेक वितरण
पीएम मोदी मंच पर ही हितग्राहियों को लैपटॉप, सर्टिफिकेट और चेक वितरण करेंगे। इनमें सूचना क्रांति योजना के तहत (पांच हितग्राही) को लैपटॉप, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना (एक हितग्राही) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (एक हितग्राही) मुद्रा योजना (दो हितग्राही) मुख्यमंत्री आबादी पट्टा (दो हितग्राही) इ-रिक्शा (एक हितग्राही) प्रधानमंत्री बीमा योजना का चेक (दो हितग्राही) को वितरण करेंगे। पीएम मोदी 13.08 मिनट से 13.43 मिनट तक सभा को संबोधित करेंगे। संबोधन के बाद उन्हें मेमेंटो भेंट किए जाएंगे। पीएम मोदी 13.45 को यहां से प्रस्थान करेंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned