Breaking: छत्तीसगढ़ी में PM मोदी ने किया भिलाई वासियों का अभिवादन, कहा जय जोहार, 22 हजार करोड़ की दी सौगात

Dakshi Sahu

Publish: Jun, 14 2018 02:23:14 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 02:35:33 PM (IST)

Bhilai, Chhattisgarh, India
Breaking: छत्तीसगढ़ी में PM मोदी ने किया भिलाई वासियों का अभिवादन, कहा जय जोहार, 22 हजार करोड़ की दी सौगात

। पीएम मोदी ने मंच से कहा संगी, जहुंरिया, नोनी-बाबू मन ला जय जोहार। छत्तीसगढ़ महतारी के प्रताप के चिन्हारी मन ला जय जोहार।

दाक्षी साहू @भिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भिलाई के जयंती स्टेडियम सभा स्थल में मौजूद लाखों लोगों का अभिवादन छत्तीसगढ़ी में किया। पीएम मोदी ने मंच से कहा संगी, जहुंरिया, नोनी-बाबू मन ला जय जोहार। छत्तीसगढ़ महतारी के प्रताप के चिन्हारी मन ला जय जोहार। पीएम के मुंह से छत्तीसगढ़ी सुनते ही सभा स्थल तालियों से गूंज पड़ा।

दो महीने में दूसरी बार छत्तीसगढ़ आया हूं
पीएम ने कहा कि आज से दो महीने पहले १४ तारीख को ही मैं छत्तीसगढ़ आया था। आज दूसरी बार इसी तारीख को भिलाई आने का मौका आप सभी के आशीर्वाद से मिला। उन्होंने कहा कि २२ हजार करोड़ से ज्यादा योजनाओं का उपहार छत्तीसगढ़वासियों को इस मंच से मिल रहा है। सालों पहले बस्तर का नाम आते ही बम, पिस्तौल और बंदूक की आवाजें कानों में गूंजती थी। आज उसी बस्तर का जगदलपुर हवाई सेवा से जुड़ गया है। बस्तर की पहचान अब हवाई सेवा के लिए होगी।

पिछड़े नहीं स्मार्ट सिटी के रूप में पहचान बना रहा छत्तीसगढ़
पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के विजन को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में आगे बढ़ाया है। जिस छत्तीसगढ़ की पहचान पहले जंगल, पहाड़ और पिछड़े आदिवासियों के रूप में थी, आज वहीं स्मार्ट सिटी के रूप में देशभर में पहचाना जा रहा है। उन्होंने भिलाई को जिंदगियों को बनाने, समाज को संवारने और देश को विकास की दिशा में ले जाने वाला शहर बताया। भिलाई स्टील प्लांट के १८ हजार करोड़ रुपए के एक्सपांशन प्रोजेक्ट को देश को समर्पित करना खुद का सौभाग्य बताया। इसके साथ ही भिलाई को देश का बड़ा एजुकेशन हब बताते हुए आईआईटी भिलाई का शिलान्यास किया। ताकि शिक्षा के क्षेत्र में भिलाई के युवा नई इबारत लिख सके।

गरीबों की झोपड़ी में रोशन करने वाला नेता मोदी
पीएम की सभा में कैबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए उन्हेंगरीबों की झोपड़ी रोशन करने और पूरे दुनिया को योग का पाठ पढ़ाने नेता बताया। घाटे में चल रहे स्टील उद्योग को पुन: मुनाफे की ओर ले जाने में पीएम मोदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मंच से कैबिनेट मंत्री ने १४ वर्षों से छत्तीगसढ़ की कमान संभालने वाले मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को गरीबों का मुखिया बताकर विकास का पर्याय बताया।

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी के विकास की परिकल्पना एक दर्शन है। इस्पात जगत के कर्मचारियों की तरफ से स्वागत करते हुए कहा कि आज भारत दुनिया के स्टील उद्योग में रोज नए-नए कीर्तिमान बना रहा है। दुनिया की सबसे लंबी 260 मीटर रेललाइन बनाने वाला भारत विश्व का पहला देश है।

घाटे में चल रहे इस्पात उद्योग ने विगत ४ साल में मुनाफा कमाकर देश को दुनिया के पटल में स्थापित किया। पहले हमने अमरीका फिर जपान को पछाड़ा। आज स्टील उद्योग में भारत पूरी दुनिया में दूसरे स्थान पर काबिज होकर विकास का लोहा बना रहा है। जिसका श्रेय भिलाई स्टील प्लांट और श्रमवीरों को जाता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned