लॉकडाउन में नहीं मानी चेतावनी, नियम तोडऩे वाले 1241 लोगों से निगम और पुलिस ने वसूला 2.75 लाख रुपए जुर्माना

कोराना संकट (COVID-19) के चलते किए गए लॉकडाउन में सरकारी निर्देशों और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नगर पालिक निगम भिलाई ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की। (lockdown 2.0)

By: Dakshi Sahu

Published: 23 Apr 2020, 12:54 PM IST

भिलाई. कोराना संकट के चलते किए गए लॉकडाउन में सरकारी निर्देशों और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नगर पालिक निगम भिलाई ने बुधवार को ताबड़तोड़ कार्रवाई की। बिना मास्क या फेस कवर किए घर से बाहर निकलने, अनावश्यक घूमने और वाहन पर निर्धारित से अधिक सवारी बैठाने वालों को पकड़ा। ऐसे 284 लोगों को फटकारा और 69,200 रुपए जुर्माना भी वसूला। जोन-1 के आयुक्त अमिताभ शर्मा, जोन -2 के सुनील अग्रहरि, जोन -3 के महेन्द्र पाठक, जोन -4 के प्रीति सिंह व जोन -5 के प्रभारी कार्यपालन अभियंता सुनील जैन ने कर्मचारियों के साथ अर्थदंड की कार्रवाई की।

जुर्माना वसूला और मास्क भी दिया
निगम ने एक दिन पहले ही मंगलवार को शहर के लोगों को आगाह कर दिया था। इसके लिए हर वार्ड में मॉनिटरिंग टीम भी बनाई गई है। बुधवार को सुबह से ही निगम की विशेष टीम कार्रवाई शुरू कर दी। सुपेला, गदा चौक, पावर हाउस, चंद्रा मौर्या, वैशालीनगर, एकता चौक, नेहरू नगर, सेक्टर 6 चौक सहित शहर के और भी विभिन्न क्षेत्रों के चौक-चौराहों पर तैनात निगम की टीम नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रख रही थी। बिना मास्क लगाए आने जाने-वालों को रोककर 200 रूपए अर्थदंड वसूला और मास्क भी दिया।

शहर में हर व्यक्ति को मास्क पहनना अनिवार्य
निगम क्षेत्र में कोविड -19 नोवल कोरोना वायरस के रोकथाम एवं बचाव के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना या अन्य कोई उपाय से फेस कवर करना अनिवार्य कर दिया है। घर से बाहर निकलते समय कपड़े का बना हुआ, दो या तीन प्लाई के मास्क को मुंह, नाक व ठोड़ी का हिस्सा कवर करते हुए उपयोग किया जा सकता है ताकि कोरोना के किसी व्यक्ति के नजदीक आने छींकने या खांसने से फैलने वाले संक्रमण से बचाव हो सके। घर से बाहर निकलने पर पैदल चलने वाले, साईकिल चालक, दो पहिया या चार पहिया वाहन में हो सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है। इसी तरह बाजार व दुकानों में भी विक्रेता तथा ग्राहक दोनों को लेन -देन के दौरान फेस कवर करने के साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन जरूरी है।

संक्रमण से बचने मास्क जरूरी
कोरोना संक्रमण से रोकथाम को लेकर 3 मई तक जिले में लगाए गए लॉकडाउन के अनुपालन के लिए प्रशासन ने नियमों का उल्लंघन कर रहे नागरिकों पर कड़ी कार्रवाई की। दोपहिया एवं चार पहिया वाहनों में ड्राइवर सहित एक से अधिक व्यक्ति के अकारण घरों से बाहर घूमते पाए जाने पर कार्रवाई की गई। कलेक्टर अंकित आनंद ने नागरिकों से अपील की है कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क अथवा डबल लेयर कपड़े जैसे रूमाल, गमछा आदि से सर्वथा ढंककर रखें ताकि कोरोना के संक्रमण से बचाव किया जा सके।

वसूला अर्थदंड
यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले में मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत 667 नागरिकों पर 1 लाख 48 हजार 900 रुपए का अर्थदंड लगाया गया। चेहरा नहीं ढंकने के मामले में 552 नागरिकों पर एक लाख 19 हजार पांच सौ पचास रुपए का अर्थदंड रोपित किया गया। मास्क नहीं लगाने वाले 3 दुकानदारों पर 1500 रुपए अर्थदंड रोपित किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर रिसाली में 17 नागरिकों पर 4500 रुपए और भिलाई चरौदा में दो नागरिकों पर 1000 रुपए का अर्थदंड लगाया गया।

मास्क लगाना किया अनिवार्य
नोवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना या अन्य कोई तरीका जिससे चेहरा ढक जाए, अनिवार्य हो गया है।अब बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलने पर 1500 रूपए का अर्थदंड वसूल किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिक निगम भिलाईने उडऩदस्ता टीम का गठन भी कर दिया है। सार्वजनिक स्थलों पर या आवश्यक कार्य से घर से बाहर निकलते समय मुंह, नाक व चेहरे का हिस्सा कवर हो सके ऐसा मास्क या अन्य कोई उपाय अपनाना होगा ताकि किसी व्यक्ति के नजदीक आने, खांसने एवं छिंकने आदि से फैलने वाले संक्रमण से बचाव हो सके। घर से आवश्यक कार्य से बाहर निकलने पर पैदल चलने वाले, साईकिल, दोपहिया या चार पहिया वाहन में हो, सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है।

इसके अलावा बाजार व दुकानों में विक्रेता तथा ग्राहक को भी लेन-देन के दौरान फेस कवर करना जरूरी है। बिना मास्क लगाए हुए कोई व्यक्ति पाया गया तो अर्थदंड एवं अन्य आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। निगम की उडऩदस्ता टीम सोशल डिस्टेंस और बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलने वाले व्यक्तियों की लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। जोन 2 वैशाली नगर क्षेत्र में 16 कर्मचारियों को वार्डवार जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन किए जाने पर एवं छूट प्राप्त दुकानों के विक्रेताओं के द्वारा मास्क आदि का उपयोग नहीं करने पर भी अर्थदंड की कार्रवाई की जाएगी।

सबसे अधिक कार्रवाई
जोन- 2 में 152 पर कार्रवाई
जोन -1 : नेहरू नगर, स्मृतिनगर, जुनवानी क्षेत्र में 38 लोगों से 7500 रुपए
जोन- 2: एकता चौक, कुरूद चौक व वैशाली नगर में 152 लोगों से 31,600 रुपए
जोन-3 : मदरटेरेसा नगर, चंद्रा मौर्या, पावर हाउस क्षेत्र में 31 लोगों से 16000 रुपए
जोन- 4: शिवाजी नगर, अंडा चौक, खुर्सीपार क्षेत्र में 18 लोगों से 4000 रुपए
जोन- 5: टाउनशिप में 13 लोगों से 3000 रुपए
अन्य सार्वजनिक स्थानों में: उडऩदस्ता टीम ने 33 लोगों से 7100 रूपए

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned