scriptछत्तीसगढ़ का सियासी महासंग्राम: सत्ताधारी भाजपा में तूफान के पहले की शांति, तो कांग्रेस में एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति | Political Mahasangram of Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ का सियासी महासंग्राम: सत्ताधारी भाजपा में तूफान के पहले की शांति, तो कांग्रेस में एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति

locationभिलाईPublished: Sep 06, 2018 12:24:19 am

भिलाई नगर विधानसभा से मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय अभी तक भाजपा से एकमात्र उम्मीदवार है। दूसरी तरफ कांग्रेस में संगठन ने लोगों की पसंद का प्रत्याशी तय करने दावेदारों से आवेदन मंगाए थे जिनमें पूर्व राज्यमंत्री बदरुद्दीन कुरैशी के इस क्षेत्र से 27 लोगों ने दावेदारी की है।

CG Politics

छत्तीसगढ़ का सियासी महासंग्राम: सत्ताधारी भाजपा में तूफान के पहले की शांति, तो कांग्रेस में एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति

भिलाई. भिलाई नगर विधानसभा प्रदेश के कद्दावर मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का क्षेत्र है। अभी तक भारतीय जनता पार्टी से पांडेय की ही एकमात्र उम्मीदवारी है। हालांकि चर्चा तो और कई नाम की है मगर कोई भी दावेदार खुलकर सामने नहीं आ रहा है। यहां से जिन नामों की बात चल रही है उनमें राज्य सभा सदस्य व भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पांडेय की भाभी चारुलता पांडेय और पाटन के पूर्व विधायक विजय बघेल प्रमुख हैं। चारुलता अपने समर्थकों के माध्यम से भिलाई नगर में बराबर अपनी दखल बनाए हुई हैं। इतना ही नहीं सोशल मीडिया के माध्यम से भी वे प्रेमप्रकाश को समय-समय पर चुनौती देती रही हैं। कई बार तो उनके संदेश भिलाई की राजनीति और पार्टी के भीतर खलबली मचाने वाले भी रहे हैं। विजय बघेल को जातिगत व साामाजिक समीकरण के आधार पर दूसरा दावेदार माना जा रहा है। हालांकि यहां प्रेमप्रकाश के अलावा अन्य विकल्प पर विचार तभी हो सकता है जब उनका क्षेत्र बदला जाए। फिलहाल भिलाई नगर में पांडेय की सक्रियता और विकास कार्यों की सौगात को देखते हुए इसकी संभावना बहुत कम ही है।
पूर्व राज्यमंत्री बदरुद्दीन कुरैशी के इस क्षेत्र से 27 लोगों ने दावेदारी की
दूसरी तरफ कांग्रेस में तो दावेदारों की कतार है। संगठन ने लोगों की पसंद का प्रत्याशी तय करने दावेदारों से आवेदन मंगाए थे जिनमें पूर्व राज्यमंत्री बदरुद्दीन कुरैशी के इस क्षेत्र से 27 लोगों ने दावेदारी की है। इनमें सबसे प्रमख नाम महापौर देवेंद्र यादव, पूर्वमहापौर नीता लोधी, जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष तुलसी साहू,इरफान खान,अब्दल गनी सीजू एंथोनी और दीपक दुबे के नाम प्रमुख हैं। अल्पसंख्यक वर्ग से उभरे नामों को यहां कुरैशी के बदले उसी वर्ग से ही भरपाई करने के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि अभी तक भाजपा प्रत्याशी से मुकाबले के लिए कुरैशी ही सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है। यहां आम आदमी पार्टी ने रजा सिद्वीकी को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। वामपंथी पार्टियां भी मिलकर अपना प्रत्याशी यहां उतारेगी। दावेदारों में राजनीतिक महत्वाकांक्षा के चलते जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे में अभी उलझन की स्थिति है। आगे आते ही एक-दूसरे का पर कतरने की राजनीति के चलते दावेदार भी खामोश हैं।
वैशाली नगर विधानसभा: भाजपा और कांग्रेस दोनों में दावेदारों की लंबी कतार

भारतीय जनता पार्टी से वर्तमान विधायक विद्यारतन भसीन को नगर निगम महापौर चुनाव में लगभग 45 हजार मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। दावेदार इसको आधार बनाकर टिकट की उम्मीदें लगाए बैठे हैं। बजाए अपनी उपलब्धि गिनाने के वे लोकसभा, विधानसभा और पिछले निगम चुनाव में पार्टी को मिले मतों के अंतर को बताकर पार्र्टी संगठन और नेताओं का विश्वास जीतने में लगे हैं। फिलहाल यहां से भसीन के अलावा पूर्व जिलाध्यक्ष बृजेश बिचपुरिया, राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय के भाई राकेश पांडेय, डॉ. रतन तिवारी, डॉ. दीप चटर्जी और निगम में नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन के नाम की चर्चा है। हालांकि वैशाली नगर का टिकट काफी हद तक भिलाई नगर के उम्मीदवार की घोषणा पर निर्भर करेगा। यहां पार्टी किसी नए चेहरे को भी मौका दे तो अप्रत्याशित बात नहीं होगी। वैशाली नगर एक ऐसा विधानसभा क्षेत्र है जहां स्थानीय और उत्तर भारतवासी मतदाता फिफ्टी-फिफ्टी हैं।
कांग्रेस में यहां एक अनार सौ बीमार वाली कहावत

दूसरी तरफ कांग्रेस में तो यहां एक अनार सौ बीमार वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। 43 लोगों ने विधायक के टिकट के लिए दावेदारी की है। इनमें महापौर देवेंद्र यादव और पूर्व महापौर नीता लोधी ने भिलाई नगर के साथ-साथ वैशाली नगर से भी अपना दावा ठोका है। इनके अलावा एक अन्य पूर्व महापौर निर्मला यादव भी कतार में हैं। पूर्व विधायक भजन सिंह निरंकारी, उनके बेटे संदीप निरंकारी और बहू सविता निरंकारी तीनों ने आवेदन दिए हैं। साडा के पूर्वउपाध्यक्ष और पहले भी विधानसभा और महापौर का चुनाव लड़ चुके बृजमोहन सिंह एक बार फिर प्रबल दावेदार हैं। अगर कांग्रेस यहां से किसी महिला उम्मीदवार के नाम पर विचार करती है तो दोनों पूर्व महापौर नीता, निर्मला और सविता के बीच टिकट के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा हो सकती है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे से मनोज पांडेय पहले ही उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं। चुनावी रणनीति के तहत उन्होंने क्षेत्र में अपना प्रचार भी शुरू कर दिया है। जनहित के मुद्दों के जरिए वे लोगों के बीच बराबर सक्रिय हैं। वहीं आम आदमी पार्टी ने अंजुला भार्गव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो