कोरोना संकट में रक्षाबंधन, डाक विभाग ने जारी किया स्पेशल वाटर प्रूफ लिफाफा, ताकि हर कलाई पर सजे राखी

डाक विभाग ने दुर्ग संभाग में रक्षाबंधन के लिए विशेष तैयारी की है। दुर्ग डिविजन के पांच जिलों में पीली पेटियों को लगाने के साथ ही वाटर प्रूफ लिफाफे भी मंगवाएं हैं।

By: Dakshi Sahu

Published: 15 Jul 2020, 06:17 PM IST

भिलाई. भाई-बहन के प्यारे रिश्ते रक्षाबंधन पर इस बार डाकिए भाई के द्वारा बहन का प्यार लाएंगे। कोरोना के कारण अधिकांश बहनें अपने भाई के पास या भाई, बहन के पास नहीं पहुंच पाएंगे। पिछले तीन महीने से बंद रेल और बस सेवा के कारण अब बहनों ने मायके जाने का विचार छोड़ दिया है और कई सालों बाद फिर डाक विभाग पर भरोसा जताकर लिफाफे में रेशम के धागों से बनी राखी और तिलक के साथ बहनों ने अपने प्यार और आशीर्वाद को भेजा है। बहन के इस प्यार को भाईयों तक पहुंचाने डाक विभाग ने भी इसकी खास तैयारी की है।

10 हजार से ज्यादा लिफाफे
डाक विभाग ने दुर्ग संभाग में रक्षाबंधन के लिए विशेष तैयारी की है। दुर्ग डिविजन के पांच जिलों में पीली पेटियों को लगाने के साथ ही वाटर प्रूफ लिफाफे भी मंगवाएं हैं। इस बार कोरोना की वजह से पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद होने की वजह से इस बार राखी की डाक ज्यादा आएगी। इसलिए विभाग ने 10 हजार से ज्यादा वाटर प्रूफ लिफाफे का ऑर्डर दिया है। साथ ही विभाग के अन्य लिफाफों को भी तैयार रखा है। ताकि बहनें उसमें अपनी राखी भेज सकें।

दो वक्त खुलेंगी पेटियां
राखी के लिए विभाग ने अलग से पीली पेटी की व्यवस्था की है। जिसमें भिलाई में पांच, दुर्ग में पांच, राजनांदगांव में पांच, कवर्धा में 3, बालोद और बेमेतरा में 2-2 डाकपेटी लगाई है। जिसे दिन में दो बार खोला जाएगा, ताकि जल्द से जल्द डाक अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। अधिकारी की मानें तो इस बार कोरोना की वजह से कम लोग ही राखी बांधने या बंधवाने पहुंच पाएंगे, इसलिए ज्यादा से ज्यादा राखी पोस्ट होगी। बीएस जांगड़े, प्रवर डाक अधीक्षक दुर्ग संभाग ने बताया कि रक्षाबंधन के लिए इस बार डाक विभाग ने खास तैयारी की है। छत्तीसगढ़ में डाक पहुंचाने विभाग ने अपनी गाडिय़ां चलानी शुरू की है। साथ ही दो वक्त पेटी खोलने की वजह से राखी की डाक जल्दी ही अपने स्थान तक पहुंचेगी।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned